Friday, April 19, 2024
Advertisement

एमएस धोनी रचेंगे बड़ा कीर्तिमान, ऐसा करने वाले बनेंगे दुनिया के सातवें खिलाड़ी

IPL 2023 : आईपीएल 2023 का पहला मुकाबला आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेेडियम में खेला जाना है। आज शाम सात बजे सीएसके और जीटी आमने सामने होंगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 31, 2023 12:39 IST
MS Dhoni CSK- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM MS Dhoni

IPL 2023 MS Dhoni CSK : आईपीएल 2023 का रोमांच शुरू हो रहा है। करीब 52 दिन तक चलने वाले क्रिकेट के इस महामेले में आज पहला मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाना है। आज चार बार की चैंपियन टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और इस वक्‍त आईपील चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस के बीच मुकाबला होना है। इस बीच आज से फिर बड़े बड़े और नए नए कीर्तिमान बनने शुरू हो जाएंगे। आज शाम करीब छह बजे से उद्घाटन समारोह होगा और इसके बाद सात बजे टॉस होगा। वहीं साढ़े सात बजे आईपीएल के इस सीजन की पहली गेंद फेंकी जाएगी। आज करीब एक साल बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल में सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी फिर से मैदान में उतरने जा रहे हैं। इसलिए मैच को लेकर फैंस कुछ ज्‍यादा ही उत्‍सुकता है। इस बीच आज अगर एमएस धोनी का बल्‍ला चला तो वे पहले ही मैच में एक बड़ा और नया कीर्तिमान भी रचने की दहलीज पर खड़े हैं। चलिए जरा नजर डालते हैं उस रिकॉर्ड पर जिस पर आज धोनी की नजर रहने वाली है और उन्‍हें इसे तोड़ने के लिए क्‍या करना होगा। 

MS Dhoni IPL 2023

Image Source : PTI
MS Dhoni

आईपीएल में पांच हजार रन का आंकड़ा छू सकते हैं एमएस धोनी 

एमएस धोनी आईपीएल के पहले आईपीएल से लेकर अभी तक खेल रहे हैं। साल 2008 में वे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के साथ जुड़े थे और अब तक खेल रहे हैं। हालांकि ये बात और है कि बीच में दो साल के लिए जब सीएसके को सस्‍पेंड कर दिया गया था, तब वे राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के साथ नजर आए थे, लेकिन जैसे ही दो साल बाद सीएसके की वापसी होती है, वे फिर से चेन्‍नई के साथ जुड़ते  हैं और टीम को आईपीएल का खिताब भी जिताते हैं। चलिए अब जरा उनके आंकड़ों पर नजर डालते हैं। एमएस धोनी ने अब तक आईपीएल में 234 मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 4978 रन दर्ज हैं। आईपीएल में एमएस धोनी का औसत 39.20 का है, वहीं स्‍ट्राइक रेट की बात की जाए तो 135.20 का रहा है। यानी आज अगर एमए धोनी के बल्‍ले से 22 रन और आ जाते हें तो वे आईपीएल में पांच हजार रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। खास बात ये है कि अभी तक दुनिया के केवल छह ही खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जो इस मुकाम को हासिल कर पाए हैं। अब एमएस धोनी ऐसा करने वाले सातवें खिलाड़ी बन जाएंगे। 

Virat Kohli RCB

Image Source : PTI
Virat Kohli

आईपीएल इतिहास में विराट कोहली के सबसे ज्‍यादा रन 
आईपीएल के इतिहास में अब तक सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो इस मामले में नंबर एक पर आरसीबी के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली हैं। वे अब तक 223 मैचों में 6624 रन बना चुके हैं। अब उम्‍मीद की जानी चाहिए कि इसी साल के आईपीएल में वे जल्‍द से जल्‍द सात हजार रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर हैं शिखर धवन, जो इस बार पंजाब किंग्‍स की कप्‍तानी करते हुए दिखाई देंगे। आईपीएल के 206 मैचों में उनके 6244 रन हैं। तीसरे नंबर की बात की जाए तो वहां पर डेविड वार्नर का नंबर है। वे 162 मैचों में 5881 रन बना चुके हैं। वे आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं। इस लिस्‍ट में चौथे नंबर पर आते हैं रोहित शर्मा, जो अब तक 227 मैचों में 5879 रन बना चुके हैं। सुरेश रैना पांचवें नंबर पर हैं, जो 205 मैच खेलकर 5528 रन बनाने में कामयाब रहे थे, लेकिन अब वे आईपीएल से भी रिटायरमेंट ले चुके हैं। वहीं छठे नंबर पर एबी डिविलियर्स हैं, जो 184 मैचों में 5162 रन बना चुके हैं, वे भी अब आईपीएल से दूर हो गए हैं। अब देखना होगा कि एमएस धोनी आज ही इस पांच हजार वाले क्‍लब में शामिल होते हैं या फिर कुछ और मैचों का उन्‍हें इंतजार करना पड़ता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement