Saturday, April 27, 2024
Advertisement

एमएस धोनी की बात ध्यान से सुनिए, अगर इंडिया के ​लिए खेलना चाहते हैं क्रिकेट

आईपीएल के इतिहास में ये केवल दूसरी बार ही हुआ है, जब सीएसके की टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंची है। 

Pankaj Mishra Edited by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 03, 2022 18:20 IST
MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : PTI MS Dhoni

Highlights

  • सीएसके के कप्तान ने युवा क्रिकेटरों के लिए कही बहुत बड़ी बात
  • इस साल के आईपीएल में सीएसके की टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंची
  • धोनी ने बताया, टीम इंडिया में खेलने का रास्ते कैसे खुलते हैं

MS Dhoni : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और आईपीएल में सीएसके के कप्तान के लिए आईपीएल 2022 का सीजन कुछ खास नहीं गया है। आईपीएल के इतिहास में ये केवल दूसरी बार ही हुआ है, जब सीएसके की टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंची है। इस बार का आईपीएल गुजरात टाइटंस ने जीता है। इस बीच टीम इंडिया में जो खिलाड़ी टीम में शामिल नहीं हैं, वे अपने अपने घर चले गए हैं। साथ ही सीएसके के कप्तान एमएस धोनी भी अपने काम पर लग गए हैं। इस बीच धोनी ने युवा क्रिकेटर्स के लिए बहुत बड़ी बात कही है। 

एमएस धोनी बोले, जिला क्रिकेट सबसे महत्वपूर्ण

महेंद्र सिंह धोनी ने कहा है कि नए क्रिकेटरों के लिए जिला क्रिकेट सबसे महत्वपूर्ण है, जो उनके लिए राज्य स्तरीय क्रिकेट खेलने के लिए दरवाजे खोलता है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कोई भी खिलाड़ी इस प्रक्रिया से गुजरे बिना टॉप तक नहीं पहुंच सकता। शुरुआत में जब मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया, तो मैंने अपने कौशल को सुधारने का प्रयास जारी रखा, ताकि आप अपने जिले का प्रतिनिधित्व कर सकें। आप अपने जिले का प्रतिनिधित्व क्यों करना चाहते हैं? ताकि जब आप एक अंतर-जिला टूर्नामेंट खेलें और आप अगर उसमें अच्छा करते हैं तो आप को आगे जाने का मौका मिलता है, फिर आपको चयन के लिए बुलाया जाता है।

जिला स्तर का क्रिकेट क्यों हैं खास
थिरुवल्लूर क्रिकेट एसोसिएशन के 25 साल के उत्सव में भाग लेने के दौरान एमएस धोनी ने कहा कि मुझे लगता है कि आप सभी युवा क्रिकेटरों को अपनी योजनाओं पर निर्भर रहना चाहिए। आपको उस जिले पर गर्व करना चाहिए जिसका आप प्रतिनिधित्व करते हैं। जिले के लिए आप अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं और राज्य के लिए चयनित होना चाहते हैं। आप रणजी ट्रॉफी स्तर पर प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं और अंत में आप भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं। हम एक जिला क्रिकेट संघ की सफलता का जश्न मना रहे हैं। मैं अपने जिला क्रिकेट संघ को धन्यवाद देना चाहूंगा। जब हम क्रिकेट के जमीनी स्तर के बारे में बात करते हैं, तो मुझे गर्व महसूस होता है।

जिले का क्रिकेट खेलकर ही धोनी ने पाया ये मुकाम
एमएस धोनी ने महसूस किया कि जिला टीम में जगह पाने के लिए अधिक संख्या में क्रिकेटरों के साथ प्रतियोगिता अधिक होगी। राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए बेहतर खिलाड़ियों को आगे बढ़ाएगी। मुझे इस बात पर गर्व है कि मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला, लेकिन मैं यह तक नहीं पहुंचता अगर मैं अपने जिले और स्कूल के लिए नहीं खेलता।

(ians inputs)

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement