Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Women IPL: महिला आईपीएल में भी दिखेगा मुंबई इंडियंस-चेन्नई सुपर किंग्स का जलवा! इन 8 टीमों ने दिखाई ऑक्शन में दिलचस्पी

महिला आईपीएल के लिए बीसीसीआई ने टेंडर जारी किए थे। जिसके लिए अब पुरुष आईपीएल की 10 में से 8 फ्रेंचाइजीज ने टीमें खरीदने में दिलचस्पी जताई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 14, 2023 14:11 IST
महिला आईपीएल के लिए...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER महिला आईपीएल के लिए पुरुष IPL की फ्रेंचाइजीज ने दिखाई दिलचस्पी

देश ही नहीं पूरी दुनिया में भारतीय टी20 लीग आईपीएल की धूम देखने को मिलती है। वहीं अब पुरुष आईपीएल के बाद आने वाले समय में महिला आईपीएल भी उसी की तर्ज पर जलवा बिखेरने को तैयार है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इस साल होने वाले महिला आईपीएल के ऑक्शन के लिए पहले ही टेंडर जारी कर दिए थे। अब पुरुष आईपीएल की 10 में से 8 टीमों ने महिला आईपीएल के ऑक्शन में दिलचस्पी जताई है। जबकि आपको बता दें कि इसमें से सिर्फ पांच को ही सफलता मिल सकती है। क्योंकि बीसीसीआई की प्लानिंग के अनुसार महिला आईपीएल में पांच टीमों की भूमिका बनाई गई है।

बीसीसीआई द्वारा 25 जनवरी को इसका ऐलान किया जाएगा कि पांच टीमों के लिए किसे-किसे मालिकाना हक दिया गया है। महिला आईपीएल टीमों के लिए बीसीसीआई ने 10 शहरों की सूची जारी की है, जिसमें से पांच शहरों का चयन होगा। महिला आईपीएल टीमों की बोली के लिए कोई आधार मूल्य नहीं रखा गया है। हालांकि वहीं कंपनियां या फर्म बोली लगा सकते हैं, जिनका 31 मार्च 2022 तक ऑडिट मूल्य कम से कम 1000 करोड़ हो। यह बोली 10 सालों (2023 से 2032) के लिए मान्य होगी। बोर्ड की सहायता करने वाली कानूनी फर्म आर्गस पार्टनर्स के साथ बीसीसीआई बोलियों का मूल्यांकन करेगा। अपनी बोली जमा करने से पहले सभी को 23 जनवरी तक अपनी पात्रता के डॉक्यूमेंट भी अलग से जमा करने होंगे।

पुरुष IPL की इन 8 फ्रेंचाइचीज ने दिखाई दिलचस्पी

आपको बता दें कि पुरुष आईपीएल की 10 में से 8 टीमों ने महिला आईपीएल के लिए भी टीमें खरीदने की दिलचस्पी दिखाई है। इस सूची में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस जैसी फ्रेंचाइजीज के नाम शामिल हैं। सिर्फ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और लखनऊ सुपर जायंट्स का नाम ही इस सूची में नहीं आया है। वहीं जिन आठ आईपीएल टीमों ने दिलचस्पी दिखाई है उनके अलावा अन्य भी महिला आईपीएल टीम के लिए टेंडर खरीद सकते हैं, जो तीन जनवरी से बिकना शुरू हुआ था।

महिला आईपीएल के लिए बीसीसीआई ने 3 जनवरी को जारी किए थे टेंडर

Image Source : TWITTER
महिला आईपीएल के लिए बीसीसीआई ने 3 जनवरी को जारी किए थे टेंडर

क्या होगा महिला आईपीएल का फॉर्मेट?

आईटीटी की जानकारी के आधार पर पहले तीन सीजन (2023-25) में 22-22 मैच होंगे। महिला आईपीएल के लीग चरण में प्रत्येक टीम एक-दूसरे से दो-दो बार (कुल 20 मैच) खेलेगी और तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी। लीग में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें फाइनल खेलने वाली दूसरी टीम बनने के लिए एलिमिनेटर खेलेंगी। बीसीसीआई ने यह भी कहा था कि, मार्च का महीना महिला आईपीएल के लिए विंडो रहेगा। 2026 सीजन से महिला आईपीएल में "33-34" मैच हो सकते हैं, लेकिन बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट के ऑफिशियल फॉर्मेट पर अभी कोई विवरण नहीं दिया है।

यह भी पढ़ें:-

शिखर धवन से संजू सैमसन तक टीम इंडिया में इन 5 खिलाड़ियों की वापसी हुई मुश्किल

IPL के पूर्व चेयरमैन ऑक्सजीन सपोर्ट पर, दो हफ्ते में दूसरी बार हुए कोरोना संक्रमित

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement