Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड में होगा बड़ा बदलाव, 12 साल बाद अध्यक्ष पद से इस्तीफा देंगे नजमुल हसन

Bangladesh Cricket: पिछले 12 सालों से बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहे नजमुल हसन अब इस पद को छोड़ने का मन बना चुके हैं। उनका कार्यकाल जल्द ही पूरा होने वाला है जिसके बाद बीसीबी के नए अध्यक्ष के तौर पर किसी और को ये जिम्मेदारी दी जाएगी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: January 13, 2024 12:43 IST
Nazmul Hasan- India TV Hindi
Image Source : TWITTER नजमुल हसन

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) में 12 साल के बाद नए अध्यक्ष की नियुक्ति की जाएगी। अब तक इस पद पर रहने वाले नजमुल हसन अपने मौजूदा कार्यकाल के पूरा होने के बाद इस जिम्मेदारी को छोड़ने का मन बना चुके हैं। हाल में ही बांग्लादेश में हुए आम चुनाव में नजमुल हसन ने शेख हसीना की पार्टी से चुनाव लड़ने के साथ बड़ी जीत भी दर्ज की थी, जिसके बाद उन्हें सरकार ने देश का नया खेल मंत्री बनाया है, ऐसे में वह इस नई जिम्मेदारी को पूरी तरह से निभाने के लिए बीसीबी अध्यक्ष को छोड़ने का फैसला कर चुके हैं।

अक्टूबर 2025 में होंगे बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड में चुनाव

नजमुल हसन ने पीटीआई के अनुसार अपने दिए बयान में कहा कि मैं दोनों पदों पर बने रह सकता हूं, मंत्री पद हासिल करने और बीसीबी के पद से हटने के बीच कोई संबंध नहीं है क्योंकि पहले भी कई मंत्री इस तरह की भूमिकाएं निभा रहे थे, दूसरे देशों में भी ऐसा होता है और यह कोई मुद्दा नहीं है। बता दें कि साल 2012 में नजमुल हसन ने इस पद को संभाला था। वहीं 7 जनवरी को हुए आम चुनाव में उन्होंने किशोरगंज-6 से चुनाव लड़ते हुए एक बड़ी जीत दर्ज की थी। इसके बाद उन्हें सरकार में युवा एवं खेल मंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड में होने वाले चुनाव को लेकर बात की जाए तो वह अक्टूबर 2025 में होंगे। ऐसे में यदि नजमुल हसन अपने पद को छोड़ते हैं तो इस स्थिति में संचालन संस्था का कोई सदस्य इस पद चुनाव होने तक संभाल सकता है।

नजमुल के पद छोड़ने पर बीसीबी को आईसीसी के करनी होगी बात

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पद से यदि नजमुल हसन कार्यकाल पूरा होने से पहले इसे छोड़ने का फैसला करते हैं तो ऐसी स्थिति में बीसीबी को आईसीसी से बात करनी होगी। दरअसल आईसीसी के नियमों के अनुसार यदि किसी क्रिकेट बोर्ड की कोई गवर्निंग बॉडी चुनी जाती है तो उसे अपना कार्यकाल पूरा करना होता है। इस स्थिति में नजमुल को साल 2025 अक्टूबर महीने के तक इस पद पर बने रहना होगा। वहीं साथ ही बीसीबी को यह भी आईसीसी को बताया होगा कि बोर्ड के कामकाज में वहां की सरकार का किसी तरह से कोई हस्तक्षेप नहीं है।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

ध्रुव जुरेल को टेस्ट टीम में जगह मिलने पर श्रीलंकाई दिग्गज ने जताई खुशी, विकेटकीपर की बताईं 3 बड़ी खूबियां

चोट की वजह से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बना ये खिलाड़ी, होना पड़ा टेस्ट सीरीज से बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement