Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Colin de Grandhomme Retirement: स्टार कीवी ऑलराउंडर ने लिया संन्यास, फिटनेस को बताई वजह, कहा- अब ट्रेनिंग मुश्किल

Colin de Grandhomme Retirement: न्यूजीलैंड के अनुभवी ऑलराउंडर कोलिन डि ग्रैंडहोम ने बढ़ती उम्र और फिटनेस की वजह से लिया संन्यास।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 31, 2022 9:21 IST
Colin de Grandhomme, new zealand cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Colin de Grandhomme Retirement:

Highlights

  • कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 2012 में किया था डेब्यू
  • न्यूजीलैंड के लिए खेले 100 से अधिक मुकाबले
  • विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने वाली टीम का थे हिस्सा

Colin de Grandhomme Retirement: न्यूजीलैंड के अनुभवी ऑलराउंडर कोलिन डी ग्रैंडहोम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। 36 साल के कीवी खिलाड़ी ने फिटनेस और बढ़ती उम्र का हवाला देते हुए संन्यास का ऐलान किया। न्यूजीलैंड के तीनों फॉर्मेट में 100 से अधिक मैच खेलने वाले ग्रैंडहोम ने बुधवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट को अपने फैसले की जानकारी दी। 

फिटनेस और बढ़ती उम्र को बताई वजह

ग्रैंडहोम ने अपने बयान में कहा, "मैं स्वीकार करता हूं कि मैं अब जवान नहीं हो रहा हूं और चोटों के साथ ट्रेनिंग करना भी मुश्किल हो रहा है।“ उन्होंने कहा कि “मेरा एक परिवार भी है और मैं यह समझने की कोशिश कर रहा हूं कि मेरा भविष्य क्रिकेट के बाद कैसा दिखता है। यह सब मेरे दिमाग में पिछले कुछ हफ्तों से चल रहा है।“

कीवी ऑलराउंडर ने आगे कहा कि मैं भाग्यशाली रहा हूं कि 2012 में डेब्यू करने के बाद से मुझे ब्लैककैप्स के लिए खेलने का मौका मिला। मुझे अपने अंतरराष्ट्रीय करियर पर गर्व है, लेकिन मुझे लगता है कि इसे खत्म करने का यही सही समय है।"

टेस्ट में शानदार रहा प्रदर्शन

बता दें कि ग्रैंडहोम कीवी टीम का अहम हिस्सा रहे। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 100 से अधिक मुकाबले खेले और इस दौरान 2600 से अधिक रन बनाने के साथ-साथ 91 विकेट भी निकाले। टेस्ट में उनका प्रदर्शन अधिक प्रभावशाली रहा। उन्होंने 29 मैचों में 38.70 की औसत से 1432 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और आठ अर्धशतक भी आए। गेंदबाजी में भी उन्होंने 32 की औसत से 49 विकेट लिए, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू में 41 रन देकर छह विकेट भी शामिल रहा। ग्रैंडहोम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने वाली कीवी टीम का भी हिस्सा रहे थे। भारत के खिलाफ खेले गए पहले फाइनल में भी वह टीम के साथ थे। 

वनडे और टी20 में भी खेली शानदार पारियां

कीवी ऑलराउंडर का सीमित ओवर क्रिकेट में प्रदर्शन शानदार रहा था। उन्होंने वनडे में 45 मैच में 742 रन और 30 विकेट निकाले तो वहीं टी20 में 41 मैच में 138 की स्ट्राइक रेट से 505 रन बनाए और 12 विकेट झटके। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement