Friday, May 10, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के सबसे बड़े दुश्मन ने चली नई चाल, पाकिस्तानी दिग्गज को भी जोड़ा टीम के साथ!

भारत में 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत होनी है। इस टूर्नामेंट से पहले अब भारत को 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हराने वाली न्यूजीलैंड ने नई चाल चल दी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 23, 2023 9:23 IST
New Zealand Cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY New Zealand Cricket

क्रिकेट के महाकुंभ यानी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत पांच अक्टूबर से भारत में होने जा रही है। इस टूर्नामेंट के लिए जहां टीम इंडिया हर दिन अपनी तैयरियों को नए मुकाम तक ले जाने के लिए कई कदम उठा रही है। वहीं अन्य टीमें भी कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रही हैं। इसी कड़ी में वो टीम जिसे पिछले कुछ सालों में आईसीसी टूर्नामेंट के अंदर टीम इंडिया के सबसे बड़े दुश्मन के रूप में माना जाता है उसने भी बड़ा बदलाव किया है। दरअसल हम बात कर रहे हैं न्यूजीलैंड की टीम की जिसने वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को मात दी थी। अब 2023 वर्ल्ड कप से पहले कीवी टीम ने एक बड़ा दांव खेला है और विदेशी दौरों के लिए तीन दिग्गजों को अपने कोचिंग स्टाफ में शामिल कर लिया है।

वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड की चाल

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज इयान बेल, न्यूजीलैंड के ही पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग और पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक को आगामी विदेशी दौरों के लिए इन दिग्गजों की सेवा लेने का ऐलान किया है। बेल 30 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली टी20 सीरीज में असिस्टेंट कोच का पद संभालेंगे। वहीं वर्ल्ड कप से पहले बेल टीम के अंदर बैटिंग कोच ल्यूक रॉन्ची की जगह लेकर बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भूमिका संभालेंगे। 

स्टीफन फ्लेमिंग की भी हुई एंट्री

जबकि न्यूजीलैंड के फुल टाइम कोचिंग स्टाफ के हेड गैरी स्टीड, असिस्टेंट कोच ल्यूक रॉन्ची और शेन जर्गेनसेन अक्टूबर-नवंबर में वर्ल्ड कप के दौरान टीम के साथ मौजूद रहेंगे। वहीं इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज जेम्स फॉर्स्टर इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज और वर्ल्ड कप के दौरान टीम के लिए असिस्टेंट कोच का पद संभालेंगे। वहीं स्टीफन फ्लेमिंग इंग्लैंड वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड के कोच की भूमिका निभाएंगे। जबकि पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज सकलैन मुश्ताक बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वर्ल्ड कप के बाद टीम से साथ मौजूद रहेंगे।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का कोचिंग स्टाफ आगामी दौरों के लिए

  • इंग्लैंड टी20 सीरीज (Aug 30 - 5 Sept): गैरी स्टीड, ल्यूक रॉन्ची, शेन जर्गेनसन, इयान बेल 
  • इंग्लैंड वनडे सीरीज (Sept 8-15): गैरी स्टीड, शेन जर्गेनसन, इयान बेल, स्टीफेन फ्लेमिंग/जेम्स फॉर्स्टर
  • बांग्लादेश वनडे सीरीज (Sept 21-26): ल्यूक रॉन्ची, शेन जर्गेनसन, इयान बेल 
  • वनडे वर्ल्ड कप (Oct/Nov): गैरी स्टीड, शेन जर्गेनसन, ल्यूक रॉन्ची, जेम्स फॉर्स्टर
  • बांग्लादेश टेस्ट सीरीज (Nov 28-10 Dec): ल्यूक रॉन्ची, सकलैन मुश्ताक, (गेंदबाजी कोच तय होना बाकी)

यह भी पढ़ें:-

Chess World Cup: प्रज्ञानानंदा और कार्लसन के बीच पहली बाजी का रिजल्ट? आज होगी दूसरी जंग

कैंसर से जंग हारा क्रिकेट का सितारा, 49 वर्ष की उम्र में ही दुनिया को कह दिया अलविदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement