Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

नूर अहमद ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, World Cup में किया ये कारनामा

World Cup 2023: पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबले में अफगानिस्तान चार प्रमुख स्पिन गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरी जिसमें प्लेइंग-11 में नूर अहमद को भी शामिल किया गया। नूर ने अपने पहले वर्ल्ड कप मैच में 10 ओवरों की गेंदबाजी में 49 रन देते हुए 3 विकेट हासिल किए।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 23, 2023 20:19 IST
Noor Ahmad And Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : AP/GETTY नूर अहमद और सचिन तेंदुलकर

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच मुकाबले में अफगान स्पिनर नूर अहमद ने दिग्गज भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड कप में एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। अफगानिस्तान की टीम ने चेन्नई के मैदान पर इस मुकाबले में अपनी प्लेइंग-11 में बदलाव करते हुए नूर अहमद को शामिल किया। नूर अहमद ने इस मैच में गेंदबाजी करते हुए अपने 10 ओवरों में 49 रन देते हुए तीन विकेट हासिल किए, जिसमें बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और अब्दुल्लाह शफीक का विकेट शामिल है।

वर्ल्ड कप में बने इस मामले में पांचवें सबसे युवा खिलाड़ी

नूर अहमद ने वनडे वर्ल्ड कप में अपना पहला मुकाबला खेलते हुए जैसे अब्दुल्लाह शफीक का विकेट हासिल किया वह वर्ल्ड कप के इतिहास में विकेट लेने के मामले में पांचवें सबसे युवा गेंदबाज बन गए। वर्ल्ड कप में सबसे कम उम्र में विकेट लेने का रिकॉर्ड बरमूडा के खिलाड़ी मलाची जोनेस के नाम है, जिन्होंने 17 साल 266 दिनों की उम्र में ये कारनामा किया था। वहीं दिग्गज भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने जब वर्ल्ड कप में अपना पहला विकेट लिया था तब उनकी उम्र 18 साल 315 दिन थी। जबकि नूर अहमद ने 18 साल 293 दिन की उम्र में ये कारनामा करके दिखाया है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व पाकिस्तान खिलाड़ी जावेद मियांदाद हैं जिन्होंने 17 साल 364 दिन की उम्र में वर्ल्ड कप में अपना पहला विकेट हासिल किया था।

वर्ल्ड कप में सबसे कम उम्र में अपना पहला विकेट लेने वाले गेंदबाज

मलाची जोनेस (बरमूडा) - 17 साल 266 दिन

जावेद मियांदाद (पाकिस्तान) - 17 साल 364 दिन
मुजीब उर रहमान (अफगानिस्तान) - 18 साल 65 दिन
जॉर्ज डॉकरेल (आयरलैंड) - 18 साल 218 दिन
नूर अहमद (अफगानिस्तान) - 18 साल 293 दिन
सचिन तेंदुलकर (भारत) - 18 साल 315 दिन

ये भी पढ़ें

संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स में बड़ा बदलाव

हार के बाद पाकिस्तान टीम दो फाड़! PCB ने उठाया ये कदम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement