Monday, April 29, 2024
Advertisement

ODI World Cup में टूट जाएगा सचिन तेंदुलकर का ये बहुत बड़ा कीर्तिमान, इस धाकड़ खिलाड़ी की नजर

ODI WC 2023 : वनडे विश्‍व कप 2023 से पहले या फिर इसी दौरान सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा कीर्तिमान टूट सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 30, 2023 17:21 IST
Sachin Tendulkar - India TV Hindi
Image Source : GETTY Sachin Tendulkar

ODI WC 2023 : वनडे विश्‍व कप 2023 करीब आ रहा है। आईसीसी ने इसका पूरा शेड्यूल जारी कर कौतूहल और भी ज्‍यादा बढ़ा दिया है। अब टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 12 जुलाई से शुरू होने वाली टेस्‍ट सीरीज से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के नए चक्र का आगाज करेगी, वहीं इसी टीम के खिलाफ वनडे सीरीज से विश्‍व कप की तैयारियों में जुट जाएगी। इस बीच ठीक एक महीने के ब्रेक के बाद जब मैदान पर उतरेगी तो लगातार मुकाबले खेलती हुई नजर आएगी। इस बीच इतने वन डे मुकाबले हैं कि सचिन तेंदुलकर का बड़ा कीर्तिमान टूटने की कगार पर पहुंच जाएगा। सचिन तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड इतना बड़ा है कि कोई उसके आसपास भी नहीं है, लेकिन एक खिलाड़ी इसे तोड़ने के बिल्‍कुल मुहाने पर खड़ा नजर आ रहा है। 

विराट कोहली विश्‍व कप 2023 तक तोड़ सकते हैं सचिन तेंदुलकर का शतकों का कीर्तिमान 

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का कीर्तिमान भारत के महान बल्‍लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं, जिसमें 49 शतक तो वनडे इंटरनेशनल में हैं। उनका आखिरी शतक साल 2012 में बांग्‍लादेश के खिलाफ मीरपुर में आया था। इसके बाद उन्‍होंने एक वनडे और खेला, फिर रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। वैसे तो ये इतना बड़ा रिकॉर्ड है कि सचिन के आसपास भी कोई नहीं है, लेकिन अब भारत के ही विराट कोहली इसके काफी करीब आ गए हैं। विराट कोहली अब तक 46 शतक लगा चुके हैं, यानी सचिन तेंदुलकर से महज तीन शतक पीछे। यानी तीन और शतक लगाते ही कोहली सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर लेंगे और चार शतक लगाने ही न केवल दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे, जो वनडे इंटरनेशनल में 50  शतक पूरा करने के साथ ही सचिन तेंदुलकर का कीर्तिमान भी ध्‍वस्‍त कर देंगे। 

Sachin Tendulkar

Image Source : GETTY
Sachin Tendulkar

विराट कोहली के पास विश्‍व कप 2023 तक पर्याप्‍त संख्‍या में वनडे मुकाबले 
अब चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं विश्‍व कप तक विराट कोहली को अभी कितने और मैच खेलने के लिए मिलेंगे। अभी जब टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज से भिड़ेगी तो तीन मुकाबले कोहली को यहां पर मिलेंगे। इसके बाद 31 अगस्‍त से लेकर 17 सितंबर तक एशिया कप होना है, वहां पर कम से कम चार से पांच मैच तो मिलेंगे ही, इससे ज्‍यादा भी मिल सकते हैं। वहीं विश्‍व कप से ठीक पहले भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली जाएगी। वहीं विश्‍व कप कप में लीग चरण में ही नौ मैच मिलेंगे। अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल और फाइनल में जाती है तो ये मैच बढ़कर दस से 11 तक हो सकते हैं। यानी विश्‍व कप खत्‍म होते होते अब से लेकर तब तक विराट कोहली कम से कम 18 से 20 मैच खेल चुके होंगे। इन मैचों में उन्‍हें तीन से चार शतक की जरूरत है, यानी हर तीन चार मैच के बाद भी शतक आएगा तो भी कोहली के लिए ज्‍यादा मुश्किल नहीं होनी चाहिए। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY
Virat Kohli

विराट कोहली सचिन तेंदुलकर से कम मैचों में ही पूरे कर सकते हैं 49 वनडे शतक 
विराट कोहली अगर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब होते हैं तो वे शतकों के मामले में तो उनका कीर्तिमान चकनाचूर करेंगे ही, साथ ही उनके काफी पहले 49 शतक लगाने वाले बल्‍लेबाज बन जाएंगे। सचिन तेंदुलकर ने जहां अपने वनडे करियर में 463 मैच खेलकर 49 शतक लगाए थे, वहीं विराट कोहली 274 मैचों में ही 46 शतक लगा चुके हैं। अगर कोहली 20 मैच और खेल लेते हैं तो ये आंकड़ा 294 मैचों तक जाएगा, जो कि सचिन तेंदुलकर से बहुत कम मैच होंगे। लेकिन अब देखना होगा कि विराट कोहली इस कीर्तिमान तक कब पहुंचते हैं। वो दिन अपने आप में क्रिकेट के लिए इतिहास के पन्‍नों में दर्ज हो जाएगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI WC 2023 : टीम इंडिया के लिए नई मुसीबत, पाकिस्‍तानी टीम को होगा फायदा!

ODI में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्‍लेबाज, नंबर 6 का नाम सुनकर चकरा जाएगा सिर 

  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement