Sunday, May 12, 2024
Advertisement

वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए टीम इंडिया को पार करनी होगी बड़ी बाधा, 2 बार यहीं खा चुकी है गच्चा

ICC WC 2023 : वनडे विश्व कप 2023 का खिताब अब टीम इंडिया से ज्यादा दूर नहीं है। लेकिन दो बार गच्चा खाने वाली टीम को इस बार बड़ी बाधा पार करनी होगी, इसलिए रोहित शर्मा की टीम पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 10, 2023 15:52 IST
Indian Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : AP Indian Cricket Team

ICC WC 2023 : टीम इंडिया वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। इतना ही नहीं, बाकी तीन टीमें भी तय हैं। वैसे तो चौथी टीम लग रहा है कि न्यूजीलैंड ही होगी, लेकिन अभी तक आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। अभी तक तीन टीमें अपनी अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं, लेकिन न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराकर जिस तरह का टारगेट अफगानिस्तान और पाकिस्तान के सामने रखा है, उसे ये दोनों टीमें हासिल कर पाएंगी, ये काफी मुश्किल काम है। यानी अगर इसी तरह से चलता रहा तो तय है कि टीम इंडिया सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ती हुई नजर आ रही है। इस बार जब विश्व कप का आगाज हुआ था, तभी से टीम इंडिया खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी। अब तक पहला पड़ाव पार हो गया है, लेकिन बाकी बचे हुए हैं। विश्व चैंपियन बनने के ​लिए भारतीय क्रिकेट टीम को एक बड़ी बाधा पार करनी होगी, जो इससे पहले दो बार टीम इंडिया नहीं पार कर पाई है। 

साल 2015 के विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली थी हार 

बात साल 2015 के विश्व कप की है। भारत समेत तीन और टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका के अलावा ऑस्ट्रेलिया भी इसमें शामिल थी। पहला सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया। जिसे न्यूजीलैंड ने चार विकेट से अपने नाम किया और फाइनल में जगह पक्की कर ली। इसके बाद आई दूसरे सेमीफाइनल की बारी। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने सामने थी। भारतीय फैंस उम्मीद में थे, भारतीय टीम एक बार ​फिर से फाइनल में पहुंचकर खिताब पर कब्जा करेगी, लेकिन ​कंगारू टीम ने ऐसा नहीं होने दिया। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 95 रन से जीत दर्ज की। इसके बाद न्यूजीलैंड को फाइनल में हराकर ऑस्ट्रेलिया ने खिताब पर भी कब्जा कर लिया था। 

साल 2019 के विश्व कप में न्यूजीलैंड के हाथों मिली सेमीफाइनल में हार 

इसके बाद आया साल 2019। इस बार भी टीम इंडिया सेमीफाइनल तक का सफर आसानी से तय कर चुकी थी। भारत के अलावा जिन और टीमों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, उसमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड थे। पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया और इसमें टीम इंडिया 18 रन के मामूली अंतर से हार गई और विश्व कप जीतने का सपना फिर से अधूरा रह गया। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली और इसके बाद खिताब पर भी कब्जा किया। यानी साल 2011 का विश्वकप जीतने के बाद से लगातार दो बार टीम इंडिया सेमीफाइनल तक तो पहुंच रही है, लेकिन खिताब की बात तो दूर है, फाइनल तक में नहीं जा पा रही है। ऐसे में रोहित शर्मा के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही होगी कि सेमीफाइनल की बाधा को पार किया जाए और उसके बाद एक बार फिर से विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम की जाए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर हो सकती हैं इन 3 में से 2 टीमें, वर्ल्ड चैंपियन पर भी खतरा

वनडे विश्व कप 2023 के बीच इस खिलाड़ी ने जीत लिया आईसीसी का बड़ा अवार्ड, दो बड़े प्लेयर्स को पछाड़ा

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement