Thursday, April 25, 2024
Advertisement

World Cup 2023 : पाकिस्‍तानी टीम आएगी भारत, लेकिन यहां फंस गया पेंच !

World Cup 2023 : इस साल भारत में वनडे विश्‍व कप आयोजन किया जाएगा। इसका शेड्यूल बस आने की वाला है, लेकिन संभावित तारीखें सामने आ चुकी हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 08, 2023 11:51 IST
Rohit Sharma Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma Babar Azam

ODI World Cup 2023 IND vs PAK  : वनडे विश्‍व कप 2023 भले अक्‍टूबर और नवंबर में खेला जाना हो, लेकिन इसकी तैयारी अभी से शुरू हो गई है। इसका शेड्यूल बनकर तैयार है और जल्‍द ही इसे जारी किया जा सकता है। इस बार विश्‍व कप भारत में खेला जाना है और बीसीसीआई ने उन वेन्‍यू को पहले ही तय कर लिया है, जहां विश्‍व कप के मैच खेले जाने हैं। इससे पहले आशंका जताई जा रही थी कि अगर एशिया कप 2023 को लेकर पंगा फंसता है तो हो सकता है कि पाकिस्‍तानी टीम भारत में आकर अपने मैच खेलने से मना कर दे। खबरें तो यहां तक आई थी पाकिस्‍तान अपने मैच बांग्‍लादेश में खेलने के लिए कह सकता है, लेकिन अब पता चला है कि ऐसा कुछ नहीं है। पीसीबी की विश्‍व कप को लेकर एक ही शर्त है, जिसके लिए उसने आईसीसी के सामने अपनी बात भी रखी है। 

पाकिस्‍तान नहीं खेलना चाहता अहमदाबाद में भारत के खिलाफ अपना मुकाबला 

विश्‍व कप 2023 का आयोजन इस बार भारत में होना है। इसकी संभावित तारीखें भी सामने आ गई हैं, लेकिन पूरे शेड्यूल का ऐलान होना बाकी है। इस बीच पता चला था कि वर्ल्‍ड कप में भारत और पाकिस्‍तान का मैच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि इस पर अभी तक पक्‍के तौर पर मोहर नहीं लगी है, लेकिन ये खबर पीसीबी तक पहुंच गई है। हाल ही में जब आईसीसी के आला अधिकारी पाकिस्‍तान के दौरे पर गए थे, तब पीसीबी की ओर से कहा गया है कि पाकिस्‍तान अपना मैच भारत के खिलाफ अहमदाबाद में नहीं खेलना चाहता। पीसीबी का कहना है कि उसके मैच चेन्‍नई, बेंगलोर और कोलकाता में होने चाहिए, इससे उसे कोई दिक्‍कत नहीं है, लेकिन अहमदाबाद में मैच न कराया जाए। ये बात आईसीसी के अधिकारियों ने सुनी और पीसीबी को आश्‍वस्‍त किया है कि वे इस मामले का हल निकालने की कोशिश करेंगे। 

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में इसलिए रखा गया है भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच 
पीसीबी की ओर से आईसीसी से ये जो बात कही गई है, उससे ये तो साफ हो गया है कि पाकिस्‍तानी टीम भारत में आने के लिए तैयार और मैच भी खेलेगी, लेकिन उसकी शर्त केवल वेन्‍यू को लेकर है और अहमदाबाद में वे नहीं खेलना चाहते। अब माना जा रहा है कि आईसीसी के अधिकारी बीसीसीआई से बात करेंगे और जो भी हल निकलने उसे निकालकर मामला रफा दफा किया जाएगा। लेकिन अगर आईसीसी कहेगा कि पाकिस्‍तानी टीम को बेंगलोर में ही मैच खेलना है तो वहीं पर मैच होगा। माना जा रहा है कि बीसीसीआई ने भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच इसलिए अहमदाबाद मे रखा है, क्‍योंकि ये दुनिया का सबसे बड़ा स्‍टेडियम है। भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच को लेकर वैसे तो कौतूहल अपने चरम पर होता है। यानी भारी संख्‍या में दर्शक इस मैच को सीधे स्‍टेडियम से लाइव देखना चाहते हैं, ऐसे में अगर मैच सबसे बड़े स्‍टेडियम में होगा तो ज्‍यादा से ज्‍यादा टिकट विकेंगे और इससे आईसीसी के साथ ही बीसीसीआई को भी अच्‍छी आमदनी होगी। अहमदाबाद के स्‍टेडियम में एक साथ एक लाख से ज्‍यादा दर्शक मैच सकते हैं, बाकी दुनिया के किसी भी स्‍टेडियम की दर्शक क्षमता इतनी ज्‍यादा नहीं है। ऐसे में अब देखना होगा कि भारत और पाकिस्‍तान के मैच को लेकर आईसीसी और बीसीसीआई क्‍या फैसला करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement