Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs NZ: भारत ने 20 साल बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्ज की जीत, किंग कोहली ने फिर दिखाया कमाल

India vs New Zealand: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अहम मुकाबले में 4 विकेट से जीत हासिल करते हुए अपने विजयी अभियान को मेगा इवेंट में जारी रखा हुआ है। भारत के लिए इस मैच विराट कोहली के बल्ले से 95 रनों की शानदार पारी देखने को मिली।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 22, 2023 22:24 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : AP विराट कोहली

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का विजयी रथ न्यूजीलैंड के खिलाफ भी जारी रहा। कीवी टीम के खिलाफ धर्मशाला के मैदान पर 274 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने लक्ष्य को 48 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इस मुकाबले में एक बार फिर से चेज मास्टर विराट कोहली का कमाल देखने को मिला, जिन्होंने 95 रनों की शानदार मैच विनिंग पारी खेलते हुए जीत को पूरी तरह से सुनिश्चित कर दिया। टीम इंडिया अब प्वाइंट्स टेबल में 10 अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच गई है। बता दें कि भारत वनडे वर्ल्ड कप में साल 2003 के बाद पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल करने में कामयाब हो सका है।

रोहित और गिल ने टीम को दी शानदार शुरुआत

न्यूजीलैंड के खिलाफ 274 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को एक बार फिर से कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की ओपनिंग जोड़ी से अच्छी शुरुआत की उम्मीद थी। दोनों ही खिलाड़ियों ने उम्मीदों पर पूरी तरह से खरा उतरते हुए तेज गति के साथ रन बनाने का सिलसिला शुरू किया और पहले 10 ओवरों में ही टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 63 रन तक पहुंचा दिया।

फर्ग्युसन ने दिए 2 बड़े झटके, कोहली ने अय्यर के साथ संभाली पारी

भारतीय टीम को इस मैच में 71 के स्कोर पर पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा जो 46 के निजी स्कोर पर लॉकी फर्ग्युसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। वहीं इसके बाद 76 के स्कोर पर शुभमन गिल भी 26 रन बनाकर फर्ग्युसन का शिकार बने। यहां से विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने मिलकर पारी को संभालते हुए रन बनाने की गति को धीमे नहीं पड़ने दिया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 49 गेंदों में 52 रनों की साझेदारी देखने को मिली। हालांकि श्रेयस अय्यर 29 गेंदों में 33 रनों की पारी खेलकर ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने। टीम इंडिया को इस मैच में 128 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा था।

कोहली ने संभाला एक छोर, राहुल के बाद सूर्यकुमार भी लौट गए पवेलियन

128 के स्कोर पर तीन विकेट गंवा चुकी भारतीय टीम मुश्किल में फंसते हुए दिख रही थी। यहां से विराट कोहली ने लोकेश राहुल के साथ मिलकर लगातार रन बनाने का सिलसिला जारी रखा जिससे न्यूजीलैंड के गेंदबाज अधिक दबाव बनाने में कामयाब नहीं हो सके। हालांकि 182 के स्कोर पर टीम इंडिया को चौथा झटका लोकेश राहुल के रूप में लगा जो 27 के निजी स्कोर पर मिचेल सेंटनर की गेंद पर LBW आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे सूर्यकुमार यादव बल्ले से कुछ खास कमाल दिखाने में कामयाब नहीं हो सके और 2 के व्यक्तिगत स्कोर पर रन आउट हो गए।

जडेजा ने कोहली के साथ मिलकर टीम को दिलाई रोमांचक जीत

टीम इंडिया ने इस मैच में अपनी आधी टीम 191 के स्कोर पर गंवा दी थी। इसके बाद विराट कोहली ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाने का सिलसिला जारी रखा। जडेजा ने बल्लेबाजी में आक्रामक रुख अपनाते हुए खराब गेंदों पर बाउंड्री लेने से नहीं चूके जिससे विराट कोहली के ऊपर से भी दबाव कम हो गया। कोहली और जडेजा के बीच छठे विकेट के लिए हुई 83 रनों की साझेदारी ने इस मैच में टीम इंडिया की जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। विराट कोहली इस मुकाबले में 104 गेंदों में 95 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। वहीं जडेजा अंत तक नाबाद रहते हुए 39 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया को इस मैच में 4 विकेट से जीत दिलाकर वापस लौटे। न्यूजीलैंड के लिए इस मैच में लॉकी फर्ग्युसन ने 2 जबकि मिचल सेंटनर, मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट ने 1-1 विकेट हासिल किया।

न्यूजीलैंड की पारी में डारेल मिचेल का दिखा कमाल, शमी ने झटके 5 विकेट

इस मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम की पारी को लेकर बात की जाए तो उसमें डारेल मिचेल के बल्ले से शानदार 130 रनों की पारी देखने को मिली। इसके अलावा कीवी टीम की तरफ से रचिन रवींद्र ने भी 75 रन बनाए, जिसकी बदौलत न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवरों में 273 रनों के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हो सकी। भारत की तरफ से गेंदबाजी में मोहम्मद शमी का कमाल देखने को मिला जिन्होंने अपने 10 ओवरों में 5 विकेट हासिल किए। इसके अलावा कुलदीप यादव ने 2 जबकि बुमराह और सिराज ने भी 1-1 विकेट अपने नाम किया।

ये भी पढ़ें

IND vs NZ: बल्ले से नहीं फील्डिंग में दिखाया कोहली ने दम, वनडे में अब सिर्फ इन तीन खिलाड़ियों से पीछे

मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाजी से झटके 5 विकेट, वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement