Saturday, April 27, 2024
Advertisement

PAK vs AFG Asia Cup 2022: नसीम शाह के 2 छक्के से पाकिस्तान ने अफगानिस्तान पर दर्ज की सनसनीखेज जीत, भारत का सफर हुआ खत्म, देखें Video

PAK vs AFG Asia Cup 2022: पाकिस्तान ने रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को हराकर एशिया कप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Updated on: September 08, 2022 6:06 IST
Naseem Shah celebrating after two winning sixes- India TV Hindi
Image Source : GETTY Naseem Shah celebrating after two winning sixes

Highlights

  • पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 1 विकेट से हराया
  • नसीम शाह ने अंतिम ओवर में 2 छक्के लगाकर दिलाई जीत
  • एशिया कप के फाइनल में पहुंचा पाकिस्तान

PAK vs AFG Asia Cup 2022: पाकिस्तान ने सुपर 4 के एक अहम मुकाबले में जबरदस्त रोमांच के बीच अफगानिस्तान को 1 विकेट से शिकस्त देकर टूर्नामेंट की तस्वीर को पूरी तरह से साफ कर दिया। इस फैसले के बाद एशिया कप में भारत और अफगानिस्तान इन दो टीमों के लिए कुछ भी नहीं बचा। पाकिस्तान की इस जीत ने टूर्नामेंट में इन दोनों टीमों की मौजूदगी को महज एक औपचारिकता में बदल दिया।

पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने छोटे टारगेट का मुश्किल से किया पीछा

शारजाह में खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान के सामने 130 रन का एक आसान टारगेट था। टूर्नामेंट में उसके बल्लेबाजों के प्रदर्शन के आधार पर उसे एक आसान जीत मिलनी चाहिए थी पर ऐसा हुआ नहीं। इनिंग की दूसरी गेंद पर ही कप्तान बाबर आजम गोल्डन डक पर आउट हो गए। उनका विकेट अफगानिस्तान के युवा तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने चटकाया। अपने कप्तान की तरह लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे फखर जमां की पारी भी 5 रन पर खत्म हो गई। लेकिन उसे सबसे बड़ा झटका मोहम्मद रिजवान के आउट होने से लगी। एशिया कप में लगातार बड़ी पारियां खेल रहे रिजवान टूर्नामेंट में पहली बार फेल हुए। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 26 गेंदों पर 20 रन बनाए। वे 212 रन के साथ टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर बने हुए हैं। रिजवान के आउट होने के बाद भी पाकिस्तानी बल्लेबाजों के आने जाने का सिलसिला कायम रहा।

मिडिल ऑर्डर में इफ्तिखार अहमद और शादाब खान ने मिलकर 41 गेंदों पर 42 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इन दोनों बल्लेबाजों ने इफ्तिखार ने 30 और शादाब ने 36 रन बनाए। इस पार्टनरशिप ने पाकिस्तान की मैच में वापसी कराई। बाद में आसिफ अली ने भी कुछ बड़े शॉट लगाए। आठ गेंदों पर 16 रन बनाने के बाद वे अफगानिस्तानी खिलाड़ियों से भिड़े और दोनों में नोंकझोंक भी हुई।    

नसीम शाह के लगातार 2 छक्के से मिली जीत

हालांकि अफगान गेंदबाजों ने लगातार अच्छी गेंदबाजी की लेकिन आखिर में उन्हें छोटे टोटल का खामियाजा उठाना पड़ा। अफगानिस्तान की ओर से फजलहक फारूकी और फरीद अहमद ने 3-3 विकेट लिए जबकि राशिद खान ने 2 विकेट चटकाए। 20वें ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए नसीम शाह ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से जीत दिला दी।

पाकिस्तान की जीत से बंद हुए भारत के दरवाजे

इस जीत के बाद पाकिस्तान ने एशिया कप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में सुपर 4 में दो जीत दर्ज करने वाले पाकिस्तान का दो मैच जीत चुके श्रीलंका से मुकाबला तय हो चुका है। वहीं एशिया कप में भारत का सफर खत्म हो चुका है। अगले मैच में अगर भारत अफगानिस्तान को हराता भी है तो उसके खाते में सिर्फ एक जीत होगी जो उसे फाइनल तक ले जाने के लिए नाकाफी है।    

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement