Friday, March 29, 2024
Advertisement

PAK vs ENG: पाकिस्तानी गेंदबाज ने टेस्ट डेब्यू पर लुटा दिए 235 रन, पहले ही मैच में बनाया शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड

PAK vs ENG: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रावलपिंडी में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में जाहिद महमूद ने लुटाए 200 से अधिक रन।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 02, 2022 16:42 IST
Zahid Mahmood, pak vs eng, eng vs pak- India TV Hindi
Image Source : GETTY जाहिद महमूद

PAK vs ENG: पाकिस्तान के लिए इंग्लैंड के खिलाफ जारी रावलपिंडी टेस्ट एक बुरे सपने की तरह साबित हो रहा है। 17 साल के बाद इंग्लैंड के खिलाफ घर में टेस्ट मैच खेल रही पाकिस्तानी टीम के गेंदबाजों ने मैच के पहले दिन ही उसकी फजीहत कराई। इंग्लैंड के चार बल्लेबाजों ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले दिन ही शतक जड़कर महज 75 ओवर के खेल में 506 रन ठोक दिए। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने न सिर्फ रन बनाए बल्कि टी20 की तरह मैदान के हर तरफ गेंदबाजों की जमकर धुनाई की।

महमूद ने लिए सबसे अधिक विकेट

पाकिस्तान के गेंदबाजों ने हालांकि दूसरे दिन एक अच्छी वापसी की और इंग्लैंड के आखिरी के 6 विकेट सिर्फ 151 रन के अंदर आउट कर उसे और अधिक रन बनाने से रोक दिया। पाकिस्तान की तरफ से डेब्यू करने वाले स्पिन गेंदबाज जाहिद महमूद ने सबसे अधिक चार विकेट अपने नाम किए। लेकिन इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट इतिहास का एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर लिया।

डेब्यू टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने वाले खिलाड़ी भी बने

34 साल की उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले जाहिद अब टेस्ट डेब्यू की एक पारी में सर्वाधिक रन लुटाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के पूर्व स्पिनर सूरज रणदीव के 12 साल पुराने अनचाहे रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है।

7 से अधिक की इकोनॉमी से 235 रन लुटाए

जाहिद के प्रदर्शन पर नजर डालें तो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 33 ओवर में 235 रन खर्च दिए। इस दौरान वह सिर्फ एक मेडेन ओवर डाल पाए और कुल 7.12 की इकोनॉमी से रन दिए। वहीं श्रीलंकाई स्पिनर ने साल 2010 में कोलंबो में भारत के खिलाफ 222 रन खर्चे थे। जाहिद ने इस पारी में 7.12 की इकोनॉमी से रन खाए जो टेस्ट मैच की किसी पारी में 150 से अधिक गेंदें डालने वाले खिलाड़ियों के मामले में सबसे खराब है। उनसेप पहले पाकिस्तान के ही यासिर शाह ने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में 6.15 की इकोनॉमी से रन खर्चे थे।

इंग्लैंड के जवाब में पाकिस्तानी बल्लेबाजों का पलटवार

बात करें पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट मैच की तो दूसरे दिन मेजबान टीम के गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पूरी टीम को 657 रन के विशाल स्कोर पर समेट दिया। इंग्लैंड की टीम अपने पहले दिन के 506 रन के स्कोर पर 151 रन ही जोड़ पाई। उसकी तरफ से हैरी ब्रूक ने सर्वाधिक 153 रन बनाए। जबकि जैक क्राउली (122), ओली पोप (108) और बेन डकेट श (107) ने भी शतकीय पारियां खेली। वहीं इंग्लैंड के स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने चायकाल तक अबदुल्लाह शफीक और इमाम-उल-हक की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत बिना कोई विकेट गंवाए 108 रन बना लिए थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement