Friday, April 19, 2024
Advertisement

PAK vs ENG: 40 साल के जेम्स एंडरसन ने बनाया नया कीर्तिमान, अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा

PAK vs ENG: इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रावलपिंडी टेस्ट में 5 विकेट लेकर एक और कीर्तिमान हासिल कर लिया है। उन्होंने विकेटों के मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 05, 2022 18:55 IST
James Anderson and Anil Kumble, pak vs eng- India TV Hindi
Image Source : GETTY जेम्स एंडरसन और अनिल कुंबले

PAK vs ENG: इंग्लैंड के सबसे अनुभवी और सफल तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जीत में अहम भूमिका निभाई। 40 साल के दाएं हाथ के दिग्गज गेंदबाज ने रावलपिंडी की पिच पर एक बार से अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। उन्होंने पहली पारी में एक तो वहीं आखिरी पारी में चार खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

एंडरसन ने इस दौरान एक और कीर्तिमान अपने रिकॉर्ड बुक में दर्ज किया। वह अब सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय विकेट के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मामले में उन्होंने भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया। एंडरसन के अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 959 विकेट हो गए हैं जबकि कुंबले ने भारत के लिए कुल 956 शिकार किए थे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अभी भी श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। श्रीलंकाई स्पिनर ने अपने करियर में कुल 1347 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न 1001 विकेट के साथ इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर काबिज हैं।

सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय विकेट:

  • मुथैया मुरलीधरन: 1347
  • शेन वॉर्न:1001
  • जेम्स एंडरसन: 959
  • अनिल कुंबले: 956
  • ग्लेन मैक्ग्रा: 949
  • वसीम अकरम: 916

एंडरसन टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं जबकि ओवरऑल वह तीसरे नंबर पर काबिज हैं। क्रिकेट के इस सबसे पुराने फॉर्मेट में भी सबसे अधिक विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम ही दर्ज है। उन्होंने कुल 800 शिकार किए थे वहीं ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) और जेम्स एंडरसन (672) विकेट के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज हैं। हालांकि मुरलीधरन और वॉर्न ने बहुत पहले ही संन्यास ले लिया था जबकि एंडरसन अभी भी लगातार टेस्ट खेल रहे हैं। 

टेस्ट में सबसे अधिक विकेट:

  • मुथैया मुरलीधरन: 800
  • शेन वॉर्न: 708
  • जेम्स एंडरसन: 672
  • अनिल कुंबले: 619
  • स्टुअर्ट ब्रॉड: 566

इंग्लैंड के इस गेंदबाज के अंतरराष्ट्रीय करियर पर नजर डालें तो उन्होंने टेस्ट में 672, वनडे में 269 और टी20 में भी 18 विकेट झटके हैं। मौजूदा समय में सिर्फ टेस्ट खेलने वाले एंडरसन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। दो दशक से ज्यादा के अपने टेस्ट करियर में वह 32 बार 5 विकेट और 3 बार 10 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement