PAK vs ENG: मोहम्मद हसनैन की 'घटिया' गेंदबाजी से सोशल मीडिया पर मचा बवाल, बाबर आजम के छूटे पसीने

PAK vs ENG: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन ने इंग्लैंड के खिलाफ 18वें ओवर में 24 रन देकर मैच को फंसा दिया था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 26, 2022 14:45 IST
मोहम्मद हसनैन और बाबर...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES मोहम्मद हसनैन और बाबर आजम

Highlights

  • मोहम्मद हसनैन ने 4 ओवर में 40 रन देकर लिए 2 विकेट
  • हसनैन की नो बॉल की आमिर की विवादिक फिक्सिंग वाली नो बॉल से हुई तुलना
  • इंग्लैंड ने जीता हुआ मैच अपने हाथों से गंवाया

PAK vs ENG: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच जारी सात मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला काफी रोमांचक रहा। इस मैच में अपना 200वां टी20 इंटरनेशनल खेलने उतरी मेजबान पाकिस्तानी टीम ने रोमांचक मोड़ पर 3 रनों से जीत दर्ज की। इंग्लैंड ने जीता हुआ मैच गंवाया या पाकिस्तान ने हारते-हारते इसे जीता यह कहना एक ही बात होगी। फिलहाल सीरीज 2-2 की बराबरी पर आ गई है लेकिन पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन को लेकर सोशल मीडिया पर काफी बवाल मचा हुआ है। कई लोग उनकी 18वें ओवर की नो बॉल को विवादित बता रहे हैं।

अगर सोशल मीडिया रिएक्शंस की बात करें तो हसनैन की नो बॉल की तुलना लोगों ने मोहम्मद आमिर की फिक्सिंग वाली नो बॉल तक से करने लगे। आपको बता दें कि 2010 में पाकिस्तान के पूर्व पेसर मोहम्मद आमिर पर आरोप लगा था कि उन्होंने पैसे लेकर नो बॉल फेंकी है। ऐसा ही कुछ हसनैन की नो बॉल में भी देखने को मिला जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने स्पेल के आखिरी और पारी के 18वें ओवर में फेंकी। कई लोगों ने यह भी लिखा कि, हसनैन ने पाकिस्तान को यह मैच हराने की जीतोड़ कोशिश की। 

क्या था पूरा मामला?

दरअसल इस मैच में पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 166 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत लड़खड़ा गई। हसनैन ने शुरुआत में शानदार गेंदबाजी की और अंग्रेजों को शुरुआती दो झटके दिए। उन्होंने पहले 3 ओवर में 16 रन देकर दो विकेट लिए थे। इसके बाद वो फेंकने आए पारी का 18वां ओवर मैच इस वक्त रोचक मोड़ पर था और इंग्लैंड को जीत के लिए तीन ओवर में 33 रन चाहिए थे उनके तीन विकेट शेष थे। उसी बीच हसनैन का यह ओवर पाकिस्तान के लिए काफी बुरा साबित हुआ।

18वें ओवर में मोहम्मद हसनैन की लियाम डॉसन ने खूब पिटाई की। खास बात थी इस ओवर की दूसरी गेंद पर उनकी नो बॉल जिसे लेकर विवाद खड़ा हुआ। हसनैन क्रीज से काफी बाहर थे और इस गेंद पर चौका भी आया था। इसके बाद फ्री हिट गेंद पर भी उन्होंने चौका खाया। इस ओवर की शुरुआत भी छक्के से हुई थी। यानी दो गेंदों पर ही उन्होंने 15 रन दे डाले थे। यहीं यह कारवां थमा नहीं और तीसरी व चौथी गेंद पर भी डॉसन ने चौका लगा दिया। इस ओवर में हसनैन ने 24 रन कुटवा दिए और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम के पसीन छूट गए।

2 ओवर में 9 रन नहीं बना पाया इंग्लैंड

18वें ओवर में हसनैन की कुटाई के बाद 2 ओवर में इंग्लैंड को महज 9 रन चाहिए थे। डॉसन शानदार लय में बल्लेबाजी कर रहे थे। 19वां ओवर लेकर आए हारिस रऊफ पर भी डॉसन ने चौका जड़ दिया। अब पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम के हाथ-पांव फूल गए थे लेकिन रऊफ ने हिम्मत नहीं हारी। इंग्लैंड को जीत के लिए 10 गेंदों पर महज 5 रन चाहिए थे। इतने में ही 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर हारिस ने डॉसन को आउट कर दिया। फिर अगली ही गेंद पर ओली स्टोन भी गोल्डन डक का शिकार हो गए। यहां से मैच फिर पलट गया। 19 ओवर के बाद एक ओवर में चार रन इंग्लैंड को चाहिए थे और एक विकेट बाकी था। आखिरी ओवर लाए मोहम्मद वसीम जूनियर जिन्होंने पहली गेंद डॉट निकाल दी। उसके बाद दूसरी गेंद पर रीस टॉप्ली रन आउट हो गए और मैच इंग्लैंड 3 रनों से हार गई। सीरीज अब 2-2 की बराबरी पर है और 28-30 सितंबर व 2 अक्टूबर को निर्णायक तीन मुकाबले खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें:-

रोहित शर्मा के इस बयान से ऋषभ पंत के लिए बजी खतरे की घंटी, खत्म हुआ दिनेश कार्तिक पर डिबेट!

Virat Surpassed Dravid: विराट ने कोच द्रविड़ के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ा, एक ही मैच में बनाए कई कीर्तिमान

ICC T20 Rankings: टीम इंडिया को टी20 रैंकिंग में हुआ बड़ा फायदा, इंग्लैंड-पाकिस्तान छूटे बहुत पीछे

Rohit-Virat Records: रोहित शर्मा ने कप्तानी में हासिल की एक और उपलब्धि, विराट कोहली को पीछे किया, अब धोनी पर नजर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड