Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

PAK vs NZ: रिजवान-शाह के आगे कीवियों ने घुटने टेके, पाकिस्तान ने पहला वनडे जीतकर सीरीज में बनाई बढ़त

PAK vs NZ: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में बाबर एंड कंपनी को मिली बढ़त।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: January 09, 2023 23:47 IST
pak vs nz, pakistan vs new zealand- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड

PAK vs NZ, 1st ODI: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला वनडे मैच मेजबान टीम ने 6 विकेट से जीत लिया है। कराची में खेले गए मुकाबले में बाबर आजम की अगुआई वाली पाकिस्तानी टीम ने न्यूजीलैंड के 256 रन के लक्ष्य को 11 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की अहम बढ़त भी बना ली। पाकिस्तान की तरफ से तेज गेंदबाज नसीम शाह ने सर्वाधिक पांच विकेट लिए तो वहीं बल्लेबाजी में मोहम्मद रिजवान 77 रन बनाकर नाबाद रहे।

बाबर और फखर के अर्धशतक

न्यूजीलैंड के 256 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और इमाम-उल-हक छठे ओवर में ब्रेसवेल की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। हालांकि इसके बाद कप्तान बाबर आजम और फखर जमां ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और 78 रनों की अहम साझेदारी निभाई। इस दौरान फखर ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। इससे पहले कि दोनों पार्टनरशिप को और आगे बढ़ाते, ब्रेसवेल ने जमां को 56 के स्कोर पर बोल्ड कर पाकिस्तान को दूसरा झटका दिया। 

रिजवान ने खेली मैच जिताऊ पारी

दूसरे छोर पर बाबर ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया और मोहम्मद रिजवान के साथ भी 60 रनों की साझेदारी निभाई और टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। बाबर 37वें ओवर में 66 रन बनाकर फिलिप्स का शिकार हुए। बाबर के आउट होने के बाद भी पाकिस्तान को कोई खास फर्क नहीं पड़ा और हैरिस सोहेल ने रिजवान के साथ मिलकर 51 गेंदों में 64 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। सोहेल 23 गेंदों में 32 रन बनाकर 45वें ओवर में आउट हुए लेकिन अंत में रिजवान और आगा सलमान ने कोई अतिरिक्त विकेट गंवाए बगैर जीत को पाकिस्तान की झोली में डाल दिया। रिजवान 86 गेंदों में 77 जबकि सलमान 10 गेंदों में 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

कीवियों की कमजोर शुरुआत

इससे पहले मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और पहले ही ओवर में नसीम शाह ने डेवोन कॉन्वे को शून्य के स्कोर पर बोल्ड कर पहला झटका दिया। इसके बाद फिन एलेन ने कुछ तेज तर्रार शॉट खेले लेकिन मोहम्मद वसीम ने उन्हें आउट कर न्यूजीलैंड के संभलने का मौका नहीं दिया। सलामी बल्लेबाजों के 50 रन के अंदर ही पवेलियन लोटने के बाद कप्तान केन विलियमसन ने डेरिल मिचेल के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ने की कोशिश की। लेकिन मोहम्मद नवाज और डेब्यूटेंट उसामा मिर ने दोनों को आउट कर न्यूजीलैंड के अरमानों पर पानी फेर दिया। 

नसीम शाह ने झटके 5 विकेट

न्यूजीलैंड के मिडिल ऑर्डर ने कुछ योगदान दिया लेकिन बड़ी साझेदारियां नहीं होने की वजह से कीवी टीम 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 255 रन ही बना पाई। न्यूजीलैंड की तरफ से एक भी अर्धशतक नहीं लगा और माइकल ब्रेसवेल 43 रन के साथ सबसे सफल बल्लेबाज रहे। वहीं पाकिस्तान की तरफ से नसीम शाह पांच विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज रहे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement