Monday, May 20, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के बाद पाकिस्‍तान ने भी टेस्‍ट क्रिकेट में रचा नया इतिहास, पहली बार हुआ ये कारनामा

PAK vs SL : पाकिस्‍तान और श्रीलंका के बीच दूसरा टेस्‍ट मुकाबला शुरू हो गया है। इसके पहले ही दिन बाबर आजम की कप्‍तानी वाली टीम ने नया कीतिमान रच दिया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 24, 2023 18:15 IST
Babar Azam Abdullah Shafique- India TV Hindi
Image Source : PTI Babar Azam Abdullah Shafique

Pak vs Sl Test  : भारत और पाकिस्‍तान दोनों टीमें इस वक्‍त एक्‍शन में हैं। जहां एक ओर टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज के दौरे पर है, वहीं पाकिस्‍तानी टीम श्रीलंका में टेस्‍ट सीरीज खेल रही है। दोनों में दो दो टेस्‍ट मैच होने हैं। टीम इंडिया ने वेस्‍टइंडीज को पहले मुकाबले में हराया, वहीं पाकिस्‍तान ने श्रीलंका को हराने में कामयाबी हासिल की। इस बीच टीम इंडिया ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ केवल 76 गेंद पर 100 रन ठोक दिए, इसके अगले ही दिन यानी सोमवार को पाकिस्‍तान ने भी अपने टेस्‍ट करियर के इतिहास में पहली बार सबसे तेज 100 रन बना दिए। इसे इत्‍तेफाक ही कहा जाएगा कि सब कुछ करीब करीब एक जैसा ही हो रहा है। 

टीम इंडिया ने केवल 76 गेंद पर पूरे कर लिए थे 100 रन, पाकिस्‍तान ने 100 गेंद पर बना दिए 100 रन 

भारतीय टीम जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में खेलने के लिए उतरी तो रोहित शर्मा और यशस्‍वी जायसवाल ने सफेद जर्सी में टी20 मुकाबला खेला। आते ही दोनों ने मिलकर धमाकेदार बल्‍लेबाजी की। आलम ये था कि टीम इंडिया ने पहली बार केवल 76 गेंद पर अपने 100 रन पूरे कर लिए। अभी तक ये कीर्तिमान श्रीलंका के नाम था, जिसने 80 गेंद पर बांग्‍लादेश के खिलाफ 100 रन बनाए थे। इसके बाद जब सोमवार से पाकिस्‍तान और श्रीलंका के बीच दूसरा मुकाबला शुरू हुआ तो श्रीलंका की टीम पहली पारी में केवल 166 रन ही बना सकी। लेकिन जब पाकिस्‍तानी टीम बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो उसने भी केवल 100 गेंद पर 100 रन बना लिए यानी 16.4 ओवर में सैकड़ा पार। साल 2000 से लेकर अब तक ये पहली बार हुआ है कि पाकिस्‍तानी टीम ने पहली पारी में इतनी तेज 100 रन बनाने में कामयाबी हासिल की हो। पाकिस्‍तान की ओर से अब्‍दुल्‍ला शफीक और इमाम उल हक बल्‍लेबाजी के लिए उतरे। हालांकि पहला झटका पाकिस्‍तान को तभी लग गया था, जब इमाम उल हक केवल छह रन बनाकर पवेलियन लौट गए। तब टीम का स्‍कोर केवल 13 रन था। लेकिन नंबर तीन पर आए शान मसूद ने शफीक का साथ दिया और स्‍कोर में तेजी से रन जुड़ने शुरू हो गए। 

पाकिस्‍तान ने साल 2000 के बाद पहली बार इतनी तेज पूरे किए पहले 100 रन 
जब पाकिस्‍तान ने अपने 100 रन पूरे किए जब तक श्रीलंका के गेंदबाज केवल 100 ही गेंद फेंक पाए थे। जहां टीम इंडिया ने टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 100 रन पूरे किए, वहीं पाकिस्‍तान ने पिछले करीब 23 साल में पहली बार इतनी तेज 100 रन पूरे किए। जब पाकिस्‍तान के सौ रन पूरे हुए तब शान मसूद 34 गेंद पर 39 रन और अब्‍दुल्‍ला शफीक 63 गेंद पर 53 रन बनाकर खेल रहे थे, लेकिन जब स्‍कोर 121 रन पहुंचा, तब जाकर शान मसूद आउट हो गए। उन्‍होंने 47 गेंद पर 51 रन की तेज तर्रार पारी खेली। वहीं दूसरे छोर पर अब्‍दुल्‍ला शफीक डटे हुए थे, उन्‍हें साथ मिला अपने कप्‍तान बाबर आजम का। पाकिस्‍तान ने श्रीलंका के स्‍कोर को पार कर लिया है और अब लीड बनानी शुरू कर दी है। पहला मैच हारने  के बाद मेजबान श्रीलंका दूसरे मैच में भी संकट में घिर गया है। 

पाकिस्‍तानी टीम दो साल बाद लगातार दो मैच में एक ही प्‍लेइंग इलेवन के साथ उतरा 
इस बीच एक और खास बात हुई। कप्‍तान बार आजम ने अपनी उसी प्‍लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरना उचित समझा जिसने पहले मैच में श्रीलंका को चार विकेट से हरया था। करीब दो साल बाद ऐसा हो रहा है कि पाकिस्‍तानी टीम लगातार दो टेस्‍ट मैचों में उसी प्‍लेइंग इलेवन के साथ उतरी है। इससे पहले दो साल पहल बांग्‍लादेश के खिलाफ लगातार दो मैचों में पाकिस्‍तानी टीम एक ही प्‍लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरी थी। तब भी पाकिस्‍तान ने बांग्‍लादेश को सीरीज हराने में कामयाबी हासिल की थी और इस सीरीज में भी ऐसा ही कुछ होते हुए नजर आ रहा है। मजे की बात ये है कि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के इस सीजन में जहां टीम इंडिया नंबर एक पर है, वहीं पाकिस्‍तानी टीम नंबर दो पर कब्‍जा किए हुए है। अब देखना होगा कि जब ये सीरीज खत्‍म होगी तो कौन सी टीम कहां नजर आती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement