Sunday, May 12, 2024
Advertisement

आखिरी दो ओवर्स में श्रीलंका ने ऐसे जीता मैच, गिरे 3 विकेट; पाकिस्तान का फाइनल में जाने का सपना टूटा

श्रीलंका ने पाकिस्तान को 2 विकेट से हराकर एशिया कप 2023 के फाइनल में जगह बना ली है। श्रीलंका के लिए दो प्लेयर्स ने बहुत ही शानदार खेल दिखाया।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 15, 2023 6:25 IST
Sri Lanka vs Pakistan - India TV Hindi
Image Source : AP/TWITTER Sri Lanka vs Pakistan

Sri Lanka vs Pakistan: श्रीलंका ने रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 2 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ श्रीलंका ने एशिया कप 2023 के फाइनल में जगह बना ली है, जहां उसका सामना भारत से होगा। पाकिस्तान के खिलाफ सांसे थाम देने वाले मैच में आखिरी ओवर तक किसी भी टीम की जीत तय नहीं लग रही थी और दांतों तले उंगुलियां दबा लेने वाले मुकाबले का नतीजा आखिरी गेंद पर निकला। हार के साथ ही पाकिस्तान के फाइनल में जाने का सपना टूट गया है। श्रीलंका के लिए इस मैच में दो प्लेयर्स ने बहुत ही धमाकेदार खेल दिखाया और टीम को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। 

श्रीलंका ने जीता मैच 

श्रीलंका को जीतने के लिए 42 ओवर में 252 रन बनाने थे। श्रीलंका ने 40 ओवर में 240 रन बना लिए थे। आखिरी 2 ओवर में श्रीलंका को पाकिस्तान के खिलाफ जीतने के लिए 12 रनों की जरूरत थी तब क्रीज पर चरित असलंका और धनंजय डि सिल्वा मौजूद थे। फिर पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने 41वां ओवर शाहीन शाह अफरीदी को दिया। इस ओवर में उन्होंने सिर्फ 4 रन दिए और 2 अहम विकेट चटकाए। अफरीदी ने इस ओवर में दुनिथ वेल्लालागे और डि सिल्वा को पवेलियन भेज दिया। अब 41 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 244 रन हो गया था। 

आखिरी ओवर में जीत के लिए चाहिए थे 8 रन 

आखिरी ओवर में इस तरह से श्रीलंका को जीतने के लिए 8 रनों की जरूरत थी और पाकिस्तान की तरफ से गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाली जमान खान ने। तब श्रीलंका के लिए क्रीज पर प्रमोद मदुशन और चरित असलंका थे। जमान की पहली गेंद पर लेग बाई का एक रन आया। दूसरी गेंद डॉट बॉल रही और तीसरी गेंद पर भी रन आया। अब श्रीलंका को आखिरी तीन गेंद पर जीतने के  लिए 6 रनों की जरूरत थी। फिर जमान की चौथी गेंद पर प्रमोद मदुशन रन आउट हो गए और मैच में रोमांच आ गया। अब श्रीलंका को आखिरी 2 गेंदों में 6 रनों की जरूरत थी तब चरित असलंका ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए पांचवीं गेंद पर चौका लगाया और आखिरी गेंद पर दौड़कर 2 पूरे कर लिए। इस तरह से श्रीलंका की टीम मैच जीतने में सफल रही। 

जमान खान का आखिरी ओवर 

पहली गेंद- बाई का एक रन आया 

दूसरी गेंद- डॉट रही

तीसरी गेंद- एक रन आया

चौथी गेंद- प्रमोद मदुशन रन आउट हो गए

पांचवीं गेंद- चरित असलंका ने चौका लगाया

छठी गेंद- चरित असलंका ने दो रन लिए 

श्रीलंका के इन प्लेयर्स ने किया कमाल 

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 252 रन बनाए। डकवर्थ लुईस नियम की वजह से श्रीलंका को 252 रनों का टारगेट मिला। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद रिजवान (86 रन) और अब्दुला शफीक (52 रन) ने शानदार अर्धशतक लगाए। इसी वजह से पाकिस्तान की टीम सम्मानजक स्कोर बना पाई। श्रीलंका के लिए कुशल मेंडिस और चरित असलंका (52 रन) ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। इन दोनों खिलाड़ियों ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और इनके आगे पाकिस्तानी गेंदबाज टिक ही नहीं पाए। मेंडिस को 91 रनों की शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया। 

यह भी पढ़ें: 

एशिया कप 2023 के फाइनल में भारत से भिड़ेगी श्रीलंका, आखिरी ओवर में पाकिस्तान को मिली हार

बाबर आजम ने रोहित शर्मा को छोड़ा पीछे, एशिया कप 2023 में कर दिया ये बड़ा कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement