Thursday, May 09, 2024
Advertisement

एशिया कप 2023 के फाइनल में भारत से भिड़ेगी श्रीलंका, आखिरी ओवर में पाकिस्तान को मिली हार

एशिया कप 2023 के सुपर-4 के मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 2 विकेट से हरा दिया और फाइनल में जगह बना ली।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 15, 2023 6:26 IST
Sri Lanka Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Sri Lanka Cricket Team

Pakistan vs Sri Lanka: श्रीलंका ने रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 2 विकेट से हरा दिया। सांसे थाम देने वाले इस मैच में श्रीलंका को आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर जीत मिली। जीत के साथ श्रीलंका ने फाइनल में जगह बना ली है और उसका सामना अब 17 सितंबर को फाइनल में भारत से होगा। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका को 252 रनों का टारगेट दिया, जिसे श्रीलंका ने  2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। श्रीलंका के लिए कुशल मेंडिस ने शानदार पारी खेली। चरित असलंका ने नाबाद 49 रन बनाए। उनकी वजह से ही श्रीलंकाई टीम मैच जीतने में सफल रही। 

श्रीलंका ने जीता मैच 

श्रीलंका के लिए पथुम निशंका (29 रन) और कुशल परेरा (17 रन) ने बेहतरीन शुरुआत की, लेकिन शादाब खान ने बेहतरीन थ्रो पर परेरा को रन आउट कर दिया। इन दोनों के बाद कुशल मेंडिस और सदीरा समरविक्रमा ने शानदार बल्लेबाजी की। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने रन गति को बनाए रखा। लेकिन इफ्तिखार अहमद की गेंद पर सदीरा (48 रन) आउट हो गए। लेकिन दूसरी तरफ मेंडिस ने अच्छी बल्लेबाजी जारी रखी। उन्होंने 91 रन बनाए। वह अपना शतक पूरा नहीं कर पाए। आखिर में चरित असलंका ने सूझबूझ भरी पारी खेली। उन्होंने नाबाद 49 रन बनाए। उनकी वजह से ही श्रीलंकाई टीम मैच जीतने में सफल रही। पाकिस्तान के लिए इफ्तिखार अहमद ने सबसे ज्यादा 3 विकेट और शाहीन अफरीदी ने 2 विकेट चटकाए। इन दोनों के अलावा कोई भी गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाया। 

रिजवान-शफीक ने लगाए शतक 

श्रीलंका के खिलाफ मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। श्रीलंका के खिलाफ मैच में पाकिस्तान की शुरुआत बहुत ही खराब रही। जब स्टार बल्लेबाज ओपनर फखर जमां सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कप्तान बाबर भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 29 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन इसके बाद अब्दुला शफीक और मोहम्मद रिजवान ने शानदार बल्लेबाजी की और इन दोनों खिलाड़ियों ने धमाकेदार अर्धशतक लगाए। बारिश की वजह से मैच को 45 ओवर का कर दिया गया था। इसके बाद जब दोबारा बारिश आई थी तो मैच 42-42 ओवर का कर दिया गया था। रिजवान ने 73 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों से  86 की पारी खेली। 

आखिरी 10 ओवर्स में बनाए खूब रन 

मोहम्मद रिजवान ने इफ्तिखार अहमद (47 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 108 रन जोड़कर पाकिस्तान को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों की साझेदारी से पाकिस्तान आखिरी 10 ओवर में 102 रन जोड़ने में सफल रहा। शफीक ने  69 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों से 52 रन बनाए। पाकिस्तान के लिए आखिरी 10 ओवर्स में इफ्तिखार अहमद ने भी शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 40 गेंदों में 47 रन बनाए। रिजवान, शफीक और इफ्तिखार की वजह से ही पाकिस्तान की टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई। पाकिस्तान ने 7 विकेट के नुकसान पर 252 रन बनाए। श्रीलंका को डकवर्थ-लुईस के तहत 252 रन का लक्ष्य मिला। श्रीलंका की तरफ से मतीशा पथिराना सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 65 रन देकर तीन विकेट चटकाए। प्रमोद मदुसान ने 58 रन पर दो विकेट हासिल किए। 

यह भी पढ़ें: 

नेट सेवियर ब्रंट ने 66 गेंदों में जड़ा तूफानी शतक, ऐसा करने वाली बनीं पहली महिला खिलाड़ी

अगले दो मैचों में कुलदीप यादव तोड़ सकते हैं इरफान पठान का रिकॉर्ड, हासिल करने होंगे इतने विकेट

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement