Monday, April 29, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 से पहले ही पाकिस्तान बन सकता है ODI में नंबर-1 टीम, बन रहा ये नया समीकरण

ICC ODI रैंकिंग में इस समय पाकिस्तानी टीम दूसरे नंबर पर मौजूद है, लेकिन एशिया कप से पहले पाकिस्तानी टीम वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बन सकती है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: August 11, 2023 17:38 IST
Pakistan ODI Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pakistan ODI Team

एशिया कप 2023 पाकिस्तान और श्रीलंका की धरती पर 30 अगस्त से खेला जाना है। 2 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी वनडे मुकाबला ODI वर्ल्ड कप 2019 में खेला गया था। अब चार साल बाद होने वाले मैच के लिए फैंस बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं। आईसीसी वनडे रैंकिंग में इस समय पाकिस्तानी टीम दूसरे स्थान पर मौजूद है, लेकिन एशिया कप से पहले ही पाकिस्तानी टीम नंबर-1 बन सकती है। 

अफगानिस्तान के खिलाफ खेलनी है सीरीज

मौजूदा आईसीसी ODI रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले पायदान पर मौजूद है। ऑस्ट्रेलिया के 118 अंक हैं। 116 अंकों के साथ पाकिस्तानी टीम दूसरे नंबर पर है। 115 अंकों के साथ भारतीय टीम तीसरे नंबर पर है। एशिया कप से पहले पाकिस्तानी टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। वहीं, टीम इंडिया एशिया कप से पहले एक भी वनडे मुकाबला नहीं खेलेगी। 

इस तरह से नंबर-1 बनेगी पाकिस्तानी टीम 

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम अगर अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करती है, तो उसके 119 अंक हो जाएंगे। इस तरह पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए वनडे रैंकिंग में नंबर-1 की कुर्सी तक पहुंच जाएगी। लेकिन अगर अफगानिस्तान के खिलाफ पाकिस्तानी टीम सीरीज में 1 मैच हार जाती है तो वह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लेंगे, लेकिन वनडे रैंकिंग में भारत से नीचे पहुंच जाएंगे। भारत और पाकिस्तान के 115-115 अंक होंगे, लेकिन दशमलव की गिनती में भारतीय टीम पाकिस्तान से आगे होगी। 

ICC ODI Rankings

Image Source : ICC
ICC ODI Rankings

सीरीज हारने पर बनेगा ये समीकरण 

पाकिस्तानी टीम अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने की प्रबल दावेदार है, लेकिन अफगानिस्तान ने पिछले कुछ सालों में शानदार प्रदर्शन किया है और उनसे पास बेहतरीन स्पिनर्स हैं। अगर अफगानिस्तान की टीम सीरीज 2-1 से जीत लेती हो, तो पाकिस्तान 111 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर बना रहेगा, लेकिन अफगानिस्तानी टीम ODI रैंकिंग में सातवें नंबर पर पहुंच जाएगी। 

यह भी पढ़ें: 

Asia Cup और CWC के लिए इस टीम को मिला नया कप्‍तान, कौन संभालेगा कमान

टीम इंडिया और हार्दिक पांड्या के सामने बड़ा संकट, बिना खेले ही सीरीज से धोना पड़ेगा हाथ!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement