Thursday, May 16, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट हारने के बाद पाकिस्तान को फिर भारी नुकसान, ICC ने सुनाई सजा

WTC Points Table : ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज का पहला मैच 360 रनों से हार के बाद पाकिस्तानी टीम को एक और झटका लगा है। इससे टीम को पैसों का तो घाटा हुआ ही है, साथ ही डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में अंक भी कट गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 18, 2023 17:42 IST
Shan Masood - India TV Hindi
Image Source : PTI शान मसूद

World Test Championship Points Table : पाकिस्तान क्रिकेट के दिन अच्छे नहीं चल रहे हैं। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में मिली करारी हार के बाद इस वक्त पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज खेल रही है। तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला भी पाकिस्तानी टीम बुरी तरह से हारी है। इसके बाद भी टीम का पीछा बुरी खबरों ने नहीं छोड़ा। अब पाकिस्तानी टीम को एक और बड़ा झटका लगा है। आईसीसी ने स्लोओवर रेट के कारण पाकिस्तानी टीम पर जुर्माना ठोक दिया है। इसके बाद पाकिस्तानी टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में भी घाटा हुआ है। इस वक्त टीम इंडिया नंबर एक पर है, वहीं पाकिस्तानी टीम दूसरे नंबर पर है, लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच फासला अब बढ़ गया है।  

पाकिस्तानी टीम पर आईसीसी ने स्लोओवर रेट के कारण लगाया जुर्माना 

पाकिस्तानी टीम पर उनकी मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है और आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में उनके कुल दो अंक काट लिए गए हैं। पहले टेस्ट में 360 रन की भारी हार के बाद पाकिस्तान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की स्टैंडिंग में नंबर 2 स्थान पर खिसक गया था और पेनल्टी का मतलब है कि उनके प्रतिशत अंक 66.67 से गिरकर 61.11 हो गए हैं। आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार जो न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित है, खिलाड़ियों को उनकी टीम की ओर से निर्धारित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहने पर हर ओवर के लिए उनकी मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। इसके अलावा आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप खेलने की स्थिति के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार एक टीम को हर ओवर कम के लिए एक अंक का दंड दिया जाता है। नतीजतन, पाकिस्तान के कुल अंकों में से दो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक काट लिए गए हैं। तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट बॉक्सिंग डे पर मेलबर्न में शुरू होगा, जबकि तीसरा टेस्ट 3 से 7 जनवरी तक सिडनी में खेला जाएगा।

आईसीसी डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल का ताजा हाल ये रहा 

आईसीसी डब्ल्यूटीसी यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो टीम इंडिया फिर से नंबर एक की कुर्सी पर पहुंच गई है। भारतीय टीम ने अब तक दो मैच खेले हैं, इसमें से एक में उसे जीत मिली है, वहीं एक मैच बराबरी पर खत्म हुआ। भारतीय टीम की जीत का प्रशित 66.67 है। ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद पाकिस्तान का भी जीत प्रतिशत इतना ही रह गया था। लेकिन अब आईसीसी के जुर्माने के बाद पाकिस्तान का जीत प्रतिशत 66.67 से घटकर 61.11 रह गया है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम इस वक्त तीसरे स्थान पर है।

न्यूजीलैंड ने अब तक दो टेस्ट खेले हैं, जिसमें से उसे एक में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा है। उसका जीत का प्रतिशत 50 का है और बांग्लादेश भी 50 प्रतिशत जीत के साथ नंबर चार पर है। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम छह में से तीन मैच जीतकर और दो मैच हार कर इस वक्त नंबर पांच पर है। टीम की जीत का प्रतिशत 41.67 का है। अभी जब 26 दिसंबर से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मुकाबला शुरू होगा, उसी दिन से पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीमें दूसरे टेस्ट मैच के लिए उतरेंगी, उसके बाद इस प्वाइंट्स टेबल में और भी ज्यादा उठापटक होगी, जो दिलचस्प होगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA : दूसरे मैच की प्लेइंग इलेवन में होगा बदलाव, इस खिलाड़ी की होगी एंट्री!

मिचेल स्टार्क बने सबसे महंगे खिलाड़ी, यहां देखिए टॉप 5 प्लेयर्स की लिस्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement