Monday, April 29, 2024
Advertisement

टीम इंडिया की जीत के साथ कोहली ने सचिन-धोनी को छोड़ा पीछे, खास लिस्ट के टॉप-3 में बनाई जगह

India vs Sri Lanka: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ मैच को भी एकतरफा तरीके से अपने नाम करते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। वहीं विराट कोहली को भी टीम की इस जीत से एक खास रिकॉर्ड में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 03, 2023 6:50 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम का वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक सभी मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है। अब तक टीम इंडिया ने इस मेगा टूर्नामेंट में 7 मैचों में खेला है और सभी में जीत हासिल करने के साथ सेमीफाइनल में भी अपनी जगह को पक्का कर लिया है। श्रीलंका के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच को भारतीय टीम ने 302 रनों की बड़ी जीत हासिल करने के साथ अपने नाम किया। इस मैच में टीम की जीत के साथ विराट कोहली ने एक खास रिकॉर्ड में महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ने का काम किया है।

विराट ने जीते हुए मैचों में सचिन को छोड़ा पीछे

टीम इंडिया का श्रीलंका के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग सभी विभाग में एकतरफा प्रदर्शन देखने को मिला। इस मैच में कोहली भले ही शतक लगाने से चूक गए लेकिन उनके बल्ले से 88 रनों की शानदार पारी देखने को मिली। वहीं विराट कोहली अब भारतीय टीम की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जीते हुए मैचों का हिस्सा रहने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ने का काम किया है, जो 307 जीते हुए मैचों में टीम का हिस्सा रहे हैं। वहीं कोहली अब 308 मैचों में टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इस लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी 298 मैचों में जीत के साथ जबकि रोहित शर्मा 289 मैचों में जीत का हिस्सा हैं भी शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में टीम की जीत का हिस्सा रहने के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग पहले नंबर पर हैं जो 377 मैचों में टीम की जीत में शामिल रहे हैं। इसके अलावा श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने 339 मैचों में जीत के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जबकि विराट कोहली अब 307 मैचों में जीत के साथ इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

इस साल जमकर बोल रहा कोहली का बल्ला

विराट कोहली का साल 2023 में बल्ला अब तक जमकर बोलता हुआ दिखाई दिया है। वनडे में कोहली ने इस साल 65.88 के औसत से 1054 रन बनाए हैं। वहीं वर्ल्ड कप में भी कोहली अभी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 442 रनों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। टीम इंडिया को मेगा इवेंट में अपना अगला मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 नवंबर को खेलना है, जिनका भी अब तक टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म देखने को मिला है।

ये भी पढ़ें

भारत ने सेमीफाइनल में मारी एंट्री, बची हुई 3 जगह के लिए इन 5 टीमों में है कड़ी टक्कर

ODI World Cup: मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement