Sunday, May 12, 2024
Advertisement

रावलपिंडी की पिच को लेकर पहली बार सामने आया PCB, अध्यक्ष ने कही ये बात, देखिए वीडियो

 सीरीज का पहला मैच रावलपिंडी में खेला गया, जो ड्रॉ पर खत्म हुआ। पहला मैच​ जिस पिच पर हुआ, उसको लेकर लगातार आलोचना हो रही है। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 09, 2022 21:06 IST
Rameez Raja- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Rameez Raja

Highlights

  • ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही है तीन मैचों की सीरीज
  • सीरीज का पहला मैच रावलपिंडी में खेला गया, जिसकी हो रही आलोचना
  • पांच दिन में 14 विकेट गिरे और दोनों टीमों ने मिलकर बनाए 1,187 रन

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम इस वक्त पाकिस्तान के दौरे पर है। टीम वहां पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। सीरीज का पहला मैच रावलपिंडी में खेला गया, जो ड्रॉ पर खत्म हुआ। सीरीज का पहला मैच​ जिस पिच पर हुआ, उसको लेकर लगातार आलोचना हो रही है। मैच में केवल दोनों टीमों की एक ही पारी हो पाई और वो भी पाकिस्तान ने तो घोषित कर दी है। इस पूरे मामले को लेकर अब पीसीबी का बयान सामने आया है। पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा कि वह तेज गेंदबाजी और उछाल की अनुकूल पिच तैयार करके ऑस्ट्रेलिया के हाथों में नहीं खेलना चाहते। सीरीज का पहला टेस्ट नीरस ड्रॉ रहा, जिसमें बल्लेबाजों ने ढेरों रन बनाए। रावलपिंडी की पिच पर पांच दिन में सिर्फ 14 विकेट गिरे और दोनों टीमों ने मिलकर 1,187 रन बनाए जिसके कारण पूर्व खिलाड़ियों, आलोचकों और प्रशंसकों ने पिच की आलोचना की। 

पीसीबी अध्यक्ष ने जारी किया वीडियो 

पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने पीसीबी की ओर से जारी वीडियो संदेश में कहा कि मैं प्रशंसकों की हताशा को समझ सकता हूं और नतीजा निकलना अच्छा रहता लेकिन यह तीन मैच की सीरीज है। हमें याद रखना होगा कि काफी क्रिकेट खेला जाना है। उन्होंने कहा कि हम सिर्फ नतीजे के लिए तेज और उछाल भरी पिच तैयार करके ऑस्ट्रेलिया  के हाथों में नहीं खेल सकते। रमीज ने स्वीकार किया कि रावलपिंडी की पिच टेस्ट क्रिकेट के लिए अच्छी नहीं थी लेकिन उन्होंने पिच का बचाव किया। उन्होंने कहा कि आपको समझना होगा कि टेस्ट मैच के लिए पाकिस्तान टीम के पास सीमित संसाधन थे और फहीम व हसन के उपलब्ध नहीं होने और यासिर शाह के अनफिट होने के कारण गेंदबाजी क्रम भी कमजोर था। रमीज ने कहा कि इसी को देखते हुए पिच तैयार की गई। उन्होंने कहा कि मैं पाकिस्तान के बेहतर पिचों के पक्ष में हूं लेकिन मैंने सितंबर में प्रभार संभाला और सत्र शुरू हो चुका था। याद रखिए पिच तैयार करने के लिए कम से कम पांच से छह महीने लगते हैं। रमीज राजा ने ये भी कहा कि सत्र खत्म होने पर आप देखोगे कि हम ऑस्ट्रेलिया से मिट्टी लेकर आएंगे और हम यहां मृदा विशेषज्ञों के साथ प्रयोग करेंगे। मार्च-अप्रैल में हमारा सत्र खत्म होने के बाद हम पूरे पाकिस्तान में 50-60 पिच को नए सिरे से तैयार करेंगे। 

पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने कही ये ​बात
पूर्व कप्तान और बल्लेबाज इंजमाम उल हक ने कहा कि इतने अधिक रन बनने के साथ टेस्ट मैच का ड्रॉ होना अजीब लगता है। उन्होंने कहा कि आजकल अगर टेस्ट ड्रॉ होता है तो हैरानी भरा लगता है। मुझे याद नहीं कि पिछली बार कब टेस्ट में इतने अधिक रन बने थे और पिच सपाट थी। इंजमाम ने कहा कि आपको पहले दिन से पता था कि मैच ड्रॉ होने वाला है। उम्मीद करता हूं कि अगले टेस्ट में पिच अधिक जीवंत होगी। स्पिन की अनुकूल पिच बनाकर आप स्पिनरों की मदद कर सकते हैं। आप घरेलू हालात का फायदा उठा सकते हैं लेकिन निर्जीव पिच मत बनाइए।

(Bhasha inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement