Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IPL में इन 6 बल्लेबाजों ने रचा है इतिहास, खेल चुके हैं 200 पारियां

आईपीएल 2024 के आगाज की तारीख सामने आ चुकी है। इस बार का सीजन 22 मार्च से खेला जाएगा। इस दिन सीएसके और आरसीबी की टीमों के बीच मुकाबला होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 27, 2024 13:23 IST
ms dhoni rohit sharma- India TV Hindi
Image Source : AP IPL में इन 6 बल्लेबाजों ने रचा है इतिहास, खेल चुके हैं 200 पारियां

IPL Records : आईपीएल 2024 का रोमांच एक बार फिर से शुरू होने वाला है। अब इसमें एक महीने से भी कम का वक्त बचा है। बीसीसीआई की ओर से पहले फेज का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इससे फैंस की बेसब्री और भी बढ़ रही है। इस साल आईपीएल का पहला मैच 22 मार्च को खेला जाएगा। इसमें एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके और फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली आरसीबी का पहले ही मैच में आमना सामना होगा। इस बीच चलिए आपको बताते हैं कि आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा पारियां खेलने का कीर्तिमान किस खिलाड़ी के नाम है और वे कौन कौन से खिलाड़ी हैं, जो कम से कम 200 पारियां इस टूर्नामेंट में खेल चुके हैं। 

रोहित शर्मा सबसे ज्यादा पारियां खेलने वाले खिलाड़ी, कोहली दूसरे नंबर पर 

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा पारियां खेलने वाले खिलाड़ी भारत के रोहित शर्मा हैं, जो इससे पहले अपनी टीम मुंबई इंडियंस को 5 बार आईपीएल का खिताब जिता चुके हैं। इस बार उनकी जगह टीम की कमान हार्दिक पांड्या संभालेंगे। रोहित शर्मा ने अब तक आईपीएल में 238 पारियां खेली हैं, जो सबसे ज्यादा हैं। इस दौरान उन्होंने 6211 रन और 15 विकेट भी झटकने का काम किया है। वहीं दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं, जो पहले से लेकर अब तक इंडियन प्रीमियर लीग के हर सीजन में आरसीबी के लिए खेलते आ रहे हैं। विराट कोहली ने 229 पारियां खेलकर आईपीएल में 7263 रन बनाए हैं और 4 विकेट भी लिए हैं। 

दिनेश कार्तिक और एमएस धोनी भी शामिल 

इन दो टॉप के खिलाड़ियों के बाद नंबर आता है दिनेश कार्तिक का, जो आईपीएल में अलग अलग टीमों के लिए कई सीजन खेल चुके हैं। आईपीएल में उनके नाम 221 पारियां हैं। जिसमें उन्होंने 4516 रन बनाए हैं। वे इस बार आरसीबी के लिए खेलते हुए दिखाई देने वाले हैं। वहीं चौथे नंबर पर एमएस धोनी का नाम आता है। जो इस बार भी अपनी टीम सीएसके की कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे। एमएस धोनी ने आईपीएल में 218 पारियां खेली हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 5082 रन निकले हैं। धोनी वैसे तो पहले से लेकर अब तक हर आईपीएल खेले हैं, लेकिन वे नीचे के क्रम में बल्लेबाजी के लिए आते हैं, इसलिए उनके नाम पारियां कम हैं। 

शिखर धवन और सुरेश रैना के नाम भी आईपीएल में 200 पारियां 

शिखर धवन का नाम भी इस लिस्ट में आता है। वे भी आईपीएल में कई टीमों के लिए खेल चुके हैं, लेकिन फिलवक्त पंजाब किंग्स के कप्तान हैं। उन्होंने आईपीएल में अब तक 216 पारियां खेली हैं और उनके बल्ले से 6617 रन आए हैं। वे विराट कोहली के बाद इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। सुरेश रैना को तो मिस्टर आईपीएल के ही नाम से जाना जाता है। हालांकि अब वे इससे भी रिटायर हो गए हैं। उन्होंने पूरे 200 मैच आईपीएल में खेलकर 5528 रन बनाने का काम किया है और कुल 25 विकेट भी उनके नाम हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

अगले टेस्ट में क्या बदल जाएगी भारत की प्लेइंग इलेवन, इस खिलाड़ी पर खतरा

WPL 2024 के बीच इस खिलाड़ी के खिलाफ लिया गया एक्शन, इस गलती के चलते लगा जुर्माना

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement