Saturday, April 27, 2024
Advertisement

World Cup इतिहास में क्विंटन डी कॉक के नाम जुड़ा अनोखा कीर्तिमान, ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

South Africa vs Australia: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीक को ऑस्ट्रेलिया से 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ अफ्रीकी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक के वनडे करियर का भी ये आखिरी मैच साबित हुआ।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 17, 2023 7:41 IST
Quinton de Kock- India TV Hindi
Image Source : AP क्विंटन डी कॉक

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम आमने-सामने थी। इस मैच में कंगारू टीम का दबदबा देखने को मिला और उन्होंने मुकाबले को 3 विकेट से अपने नाम किया। इसी के साथ अफ्रीकी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का ये उनके वनडे करियर का आखिरी मैच भी साबित हुआ। डी कॉक ने मेगा इवेंट के शुरू होने से पहले इस बात का ऐलान कर दिया था कि वह इस वर्ल्ड कप के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। वहीं अपने आखिरी वर्ल्ड कप में डी कॉक ने बल्ले के साथ विकेट के पीछे कमाल का प्रदर्शन दिखाया जिसके बाद उनके नाम अब एक अनोखा रिकॉर्ड भी जुड़ गया है।

वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा करने वाले पहले विकेटकीपर बने डी कॉक

क्विंटन डी कॉक का इस वर्ल्ड कप में बल्ले से काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। डी कॉक ने 10 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 59.40 के औसत से 594 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से चार शतकीय पारियां भी देखने को मिली। वहीं डी कॉक ने विकेट के पीछे बतौर विकेटकीपर कुल 20 डिसमिसल किए। इसी के बाद अब डी कॉक वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में पहले ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक संस्करण में 500 से ज्यादा रन बनाने के साथ विकेटकीपर के रूप में 20 डिसमिसल भी किए हैं। वहीं वर्ल्ड कप के एक संस्करण में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा डिसमिसल करने का रिकॉर्ड एडम गिलक्रिस्ट के नाम पर है, जिन्होंने साल 2003 के वर्ल्ड कप में कुल 21 डिसमिसल किए थे।

साउथ अफ्रीका के लिए एक वर्ल्ड कप संस्करण में बनाए सबसे ज्यादा रन

वर्ल्ड कप 2023 में क्विंटन डी कॉक ने बल्ले से काफी शानदार प्रदर्शन दिखाया। इसी वजह से अब वह अफ्रीका के लिए एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। डी कॉक ने जहां इस वर्ल्ड कप में 594 रन बनाए तो वहीं इससे पहले ये रिकॉर्ड जैक कैलिस के नाम पर था जिन्होंने साल 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में 485 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें

वर्ल्ड कप फाइनल से पहले शुभमन गिल की इंजरी पर बड़ा अपडेट, जानें अगला मैच खेलेंगे या नहीं

AUS vs SA: ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड 8वीं बार फाइनल में बनाई अपनी जगह, अब टीम इंडिया से होगा मुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement