Sunday, May 05, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका की धरती पर आखिरी ODI मैच खेल रहा ये खिलाड़ी, पहले ही कर चुका है संन्यास का ऐलान

साउथ अफ्रीकी टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेल रही है। इस मैच के बाद साउथ अफ्रीका को सीधे वनडे वर्ल्ड कप में खेलना है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: September 17, 2023 14:18 IST
Quinton De Kock- India TV Hindi
Image Source : GETTY Quinton De Kock

वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए साउथ अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली रही है। सीरीज इस समय 2-2 से बराबरी पर है। इस समय साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां वनडे मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक आखिरी बार अपनी धरती पर ODI मैच खेलने उतरे हैं, क्योंकि उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद संन्यास लेने की घोषणा की है। पांचवें वनडे के बाद साउथ अफ्रीकी टीम को सीधे वनडे वनडे वर्ल्ड कप में खेलना है। 

साउथ अफ्रीका को जिताए कई मैच 

क्विंटन डी कॉक ने वनडे से पहले टेस्ट से 2021 से संन्यास ले लिया था। लेकिन वह अभी टी20 क्रिकेट खेलते रहेंगे। डी कॉक ने अपने दम पर साउथ अफ्रीकी टीम को कई मुकाबले जिताए हैं। उन्होंने 2013 में साउथ अफ्रीका के लिए वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए कुल 140 वनडे मैच खेलते हुए 5966 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में उनका करियर औसत 44.85 का रहा। उनका बेस्ट स्कोर 178 रन रहा जो सेंचूरियन में 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने बनाया था। 

साउथ अफ्रीका के लिए खेले तीनों फॉर्मेट 

क्विंटन डी कॉक ने साउथ अफ्रीका के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। उन्होंने टेस्ट में 3300 रन, 144 वनडे मैचों में 6149 रन और 80 टी20 मैचों में 2277 रन बनाए हैं। वह दुनिया भर की टी20 लीग्स में खेलते हैं और उनके पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकें। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें टी20 मैच के लिए साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन: 

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, एंडिले फेहलुकवायो, गेराल्ड कोएत्जी, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी। 

यह भी पढ़ें: 

IND vs SL: अगर बारिश के कारण रिजर्व डे पर नहीं हो सका मैच, जानें कौन फिर जीतेगा एशिया कप का खिताब

IND vs SL: Asia Cup 2023 के फाइनल में ऐसी होगी पिच, जानें किस टीम को होगा फायदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement