Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs SL: Asia Cup 2023 के फाइनल में ऐसी होगी पिच, जानें किस टीम को होगा फायदा

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच आज मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में पिच का रोल काफी अहम है। उम्मीद जताई जा रही है कि यहां की पिच पर स्पिन गेंदबाजों का दबदबा रह सकता है। ऐसे में टॉस का रोल भी बढ़ जाएगा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 17, 2023 11:53 IST
IND vs SL- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम श्रीलंका

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप का फाइनल मुकाबल आज श्रीलंका के आर प्रेमादासा स्टेडियम में खेला जाएगा। सात बार की चैंपियन टीम इंडिया छह बार के विजेता और गत चैंपियन श्रीलंका से भिड़ने के लिए तैयार है। दोनों टीमें काफी शानदार फॉर्म में नजर आ रही है। ऐसे में एक रोमांचक फाइनल खेले जाने की उम्मीद है। भारत ने सुपर 4 राउंड में श्रीलंका को 41 रनों से हराया था। यह मुकाबला भी कोलंबो में ही खेला गया था।

अपने आखिरी सुपर फोर मैच में बांग्लादेश के खिलाफ मिली हार को छोड़कर, रोहित शर्मा की अगुवाई वाला भारत खिताब जीतने का प्रबल दावेदार दिख रहा है। चाहे बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी, मेन इन ब्लू ने अनुशासन दिखाया है और स्थिति की मांग के आधार पर दोनों विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया है। उनके पास कुछ स्टार खिलाड़ी हैं जो इस समय शानदार फॉर्म में हैं।

इस बीच, दासुन शनाका की अगुवाई वाली टीम इंजरी से जूझने के बाद भी टूर्नामेंट के फाइनल में है। ऐसे में टीम इंडिया उन्हें हल्के में लेने की भूल नहीं करेगी। भारत और श्रीलंका के बीच यह एशिया कप का 8वां फाइनल मुकाबला है। आज खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले में पिच का रोल भी काफी अहम रहेगा। ऐसे में आइए एक नजर कोलंबो के पिच पर डालें।

आर प्रेमादासा पिच रिपोर्ट

चूंकि मौजूदा संस्करण में आर प्रेमादासा स्टेडियम में पहले ही पांच मुकाबले हो चुके हैं, इसलिए पिच पर टूट-फूट के कारण फाइनल का विकेट टर्नर हो सकता है। हालांकि, अगर फाइनल बारिश से प्रभावित होता है तो इससे स्पिनरों के लिए उपलब्ध टर्न की मात्रा कम हो सकती है। फिर तेज गेंदबाजों का रोल शुरुआती ओवर में काफी अहम हो जाएगा। ऐसे में इस मैच में टॉस जीतने वाले कप्तान पहले गेंदबाजी का फैसला ले सकते हैं।

आर प्रेमदासा स्टेडियम वनडे रिकॉर्ड और आंकड़े

  • कुल वनडे मैच: 160
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते गए मैच: 88
  • पहले गेंदबाजी करते हुए जीते गए मैच: 62

स्कोरों के आंकड़ें

  • पहली पारी का औसत स्कोर: 233
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 191
  • उच्चतम कुल स्कोर: भारत बनाम श्रीलंका  (375/5)
  • पीछा किया गया उच्चतम स्कोर: श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया  (292/4)
  • सबसे कम कुल रिकॉर्ड स्कोर: श्रीलंका महिला बनाम इंग्लैंड महिला टीम (78 रन पर ऑल आउट)
  • सबसे कम कुल बचाव: वेस्ट इंडीज महिला बनाम श्रीलंका महिला (170 रन)

यह भी पढ़ें

श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप 2010 का फाइनल खेले थे ये 3 भारतीय खिलाड़ी, इस बार भी हैं टीम का हिस्सा

भारत और श्रीलंका के बीच पिछली बार जब खेला गया था Asia Cup फाइनल, जानें कौन जीता था मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement