Monday, May 06, 2024
Advertisement

अगर बारिश के कारण रिजर्व डे पर नहीं हो सका मैच, जानें कौन फिर जीतेगा एशिया कप का खिताब

भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला आज (17 सितंबर को) खेला जाएगा। लेकिन इस मैच पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 17, 2023 12:25 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

India vs Sri Lanka Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 के फाइनल में श्रीलंका और भारत के बीच मुकाबला खेला जाएगा। एशिया कप के इतिहास में दोनों टीमों के बीच ये आठवां फाइनल मुकाबला है। भारत ने अभी तक एशिया कप में 7 खिताब और श्रीलंका ने 6 खिताब जीते हैं। फाइनल मुकाबले में बारिश आने के चांस बहुत ही ज्यादा हैं, लेकिन इस महामुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा गया है पर रिजर्व डे पर बारिश आने की संभावना है। आइए जानते हैं अगर रिजर्व डे पर भी बारिश होती रही, तो फिर वितेजा का फैसला किस तरह से होगा। 

बारिश की है संभावना 

एशिया कप 2023 में बारिश सबसे बड़ी विलेन साबित हुए हुई है। ग्रुप स्टेज से लेकर सुपर-4 राउंड तक मैच लगातार बारिश की वजह से प्रभावित हुए थे। भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज में मुकाबला बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया था। वहीं, नेपाल के खिलाफ मैच में भी बारिश ने खलल डाला था। भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल में 17 सितंबर को Accuweather की रिपोर्ट के अनुसार बारिश की संभावना 90% तक है। आंधी और तूफानी की संभावना 54 प्रतिशत तक है। रात में तेज बारिश होने की उम्मीद है। इसी वजह से अंपायर्स ओवर में कटौती कर सकते हैं। अगर फिर भी मैच नहीं हो पाता है तो मैच रिजर्व डे में खेला जा सकता है। 

अगर रिजर्व डे पर होती है बारिश 

रिजर्व डे पर मैच नए सिरे से शुरू नहीं होगा। बल्कि जहां पर पहले दिन का खेल रोका गया है। वहीं से शुरू होगा। लेकिन रिजर्व डे पर भी बारिश विलेन बन सकती है। 18 सितंबर को दिन में बारिश की संभावना 69 प्रतिशत और रात में 92 प्रतिशत तक है। बादल छाए रहने की उम्मीद है। ऐसे में अगर रिजर्व डे पर 20-20 ओवर का खेल भी नहीं हो पाता है तो अंपायर्स दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर देंगे। इससे पहले चैंपियंस ट्रॉफी 2002 में भारत और श्रीलंका संयुक्त विजेता बने थे। 

ऐसा रहा है फाइनल तक का सफर

भारतीय टीम ने ग्रुप-स्टेज में नेपाल के खिलाफ मुकाबला 10 विकेट से जीता था। इसके बाद सुपर-4 के पहले मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 288 रनों से शिकस्त दी थी और दूसरे मैच में श्रीलंका को 41 रनों से हराया था। लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया को 6 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने एशिया कप 2018 का खिताब जीता था। 

यह भी पढ़ें: 

Asia Cup 2023 के फाइनल में ऐसी होगी पिच, जानें किस टीम को होगा फायदा

श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप 2010 का फाइनल खेले थे ये 3 भारतीय खिलाड़ी, इस बार भी हैं टीम का हिस्सा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement