Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Ranji Trophy: पहले दिन का खेल खत्म, आईपीएल स्टार फेल लेकिन पारकर-सुदीप ने लगाए शतक, जानें बाकी टीमों का हाल

रणजी ट्रॉफी 2022 के क्वॉर्टरफाइनल मुकाबले आज यानी सोमवार से शुरू हो गए हैं। बेंगलूरू के चार अलग-अलग स्थानों पर आठ टीमों के बीच ये नॉकआउट मुकाबले खेले जा रहे हैं।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 06, 2022 19:48 IST
Ranji Trophy, Suved Parkar, Sudip gharami, BCCI Domestic, BCCI- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Suved Parkar and Sudip Gharami Century in Ranji Trophy

रणजी ट्रॉफी 2022 के क्वॉर्टरफाइनल मुकाबले आज यानी सोमवार से शुरू हो गए हैं। बेंगलूरू के चार अलग-अलग स्थानों पर आठ टीमों के बीच ये नॉकआउट मुकाबले खेले जा रहे हैं। पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है, सुवेद पारकर ने मुंबई और सुदीप कुमार घारामी ने बंगाल के लिए शतक लगाए। आईए जानते हैं बाकी मैचों का हाल।

पहला क्वॉर्टरफाइनल: सुदीप के शतक से बंगाल की मजबूत शुरूआत

पहला क्वॉर्टरफाइनल बंगाल और झारखंड के बीच खेला जा रहा है। झारखंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन बंगाल के शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने उसके फैसले को गलत साबित कर दिया। अभिषेक रमन और अभिमन्यु ईश्वरन ने मिलकर पहले विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की। अभिषेक 41 रन बनाकर रिटायर्ड हार्ट हुए जबकि अभिमन्यु 65 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद सुदीप कुमार घारामी और अनुस्तूप मजूमदार ने पारी को आगे बढ़ाया और दिन का खेल समाप्त होने तक तीसरे विकेट के लिए 178 रन की अटूट साझेदारी कर ली। उनकी साझेदारी की मदद से बंगाल की टीम ने पहले दिन 310/1 का स्कोर बना लिया। दिन का खेल खत्म होने पर घारामी 204 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 106 और मजूमदार 11 चौके की मदद से 139 गेंदों में 85 रन बनाकर नाबाद हैं।

दूसरा क्वॉर्टरफाइनल: पदार्पण पर पारकर का शतक, मुंबई की पकड़ मजबूत
प्रथम श्रेणी में अपना पदार्पण कर रहे युवा बल्लेबाज सुवेद पारकर के नाबाद 104 रन और सरफराज खान (69*) तथा अरमान जाफर (60) के अर्धशतकों की मदद से मुंबई ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। उसने उत्तराखंड के खिलाफ पहले दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 304 रन बना लिए हैं। भारत की अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके पारकर ने इस दौरान दो शतकीय साझेदारी निभाई। उन्होंने सबसे पहले जाफर के साथ तीसरे विकेट के लिए 112 रन जोड़े। इसके बाद सरफराज के साथ चौथे विकेट के लिए 128 रन की अटूट साझेदारी कर ली है। उत्तराखंड के लिए तीनों विकेट दीपक धपोल ने लिये। उत्तराखंड को पहले गेंदबाजी का न्योता मिलने के बाद धपोल ने पहले सत्र में पृथ्वी शॉ (21) और यशस्वी जायसवाल (35) को आउट कर अच्छी शुरुआत की लेकिन इसके बाद जाफर और पारकर ने शानदार साझेदारी कर गेंदबाजों का मनोबल तोड़ दिया। पारकर और जाफर की साझेदारी को भी धपोल ने ही तोड़ा। जाफर ने 133 की पारी में सात चौके और दो छक्के जड़े। पारकर ने पारी के 82वें ओवर में आकाश मधवाल के खिलाफ दो चौके जड़कर 206 गेंद में अपना शतक पूरा किया। उन्होंने अब तक 228 गेंद की नाबाद पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाये है। शानदार लय में चल रहे सरफराज ने 104 गेंद की नाबाद पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। 

पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल समेत आईपीएल के ये सितारे रणजी ट्रॉफी क्वॉर्टरफाइनल के पहले दिन फेल हो गए

तीसरा क्वॉर्टरफाइनल: सौरभ-मावी के आगे पस्त हुए कर्नाटक के बल्लेबाज
दिन का तीसरा क्वॉर्टरफाइनल कर्नाटक और उत्तरप्रदेश के बीच खेला जा रहा है। इसमें कर्नाटक के बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। उत्तर प्रदेश ने टॉस जीतकर कर्नाटक को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। इसके बाद कर्नाटक ने एक मजबूत शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े। लेकिन मयंक अग्रवाल 41 गेंदें खेलने के बाद महज 10 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद टीम के विकेट लगातार अंतराल पर गिरते रहे। रविकुमार सामर्थ को छोड़कर कोई भी अन्य बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। सामर्थ ने 81 गेंदों में 57 रन बनाए। वहीं उत्तरप्रदेश के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार और तेज गेंदबाज शिवम मावी ने मिलकर सात विकेट चटकाए। दोनों गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर उत्तर प्रदेश ने पहले दिन कर्नाटक का स्कोर सात विकेट पर 213 रन कर दिया। सौरभ ने 67 रन देकर चार जबकि मावी ने 40 रन देकर तीन विकेट चटकाए हैं। 

कर्नाटक की ओर से सिर्फ सलामी बल्लेबाज रविकुमार समर्थ (57) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए। के सिद्धार्थ (37), करूण नायर (29) और कप्तान मनीष पांडे (27) ने क्रीज पर टिकने के बाद अपने विकेट गंवाए। दिन का खेल खत्म होने पर श्रेयस गोपाल 26 जबकि विजयकुमार विशाक 12 रन बनाकर खेल रहे थे। खराब मौसम के कारण पहले दिन 72 ओवर का ही खेल हो पाया।

चौथा क्वॉर्टरफाइनल: पंजाब की टीम 219 रन पर सिमटी, मध्यप्रदेश 214 रन से पीछे
एक अन्य क्वॉर्टरफाइनल मुकाबले में आईपीएल के स्टार खिलाड़ियों से भरी पंजाब की टीम ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। पंजाब के कप्तान अभिषेक शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन वह सही साबित नहीं हुए। शुभमन गिल के रूप में उसे पहला झटका लगा। गिल महज नौ रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद अभिषेक और अनमोलप्रीत सिंह ने मिलकर पारी को संभाला और 81 रनों की साझेदारी की। लेकिन, जल्दी ही अभिषेक और अनमोलप्रीत दोनों ही 47-47 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद टीम का कोई भी खिलाड़ी ज्यादा देर तक मैदान पर टिक नहीं सका और आउट होता गया। देखते-देखते पूरी टीम 71.3 ओवर में 219 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। मध्य प्रदेश की तरफ से पुनीत दाते और अनुभव अग्रवाल ने तीन-तीन विकेट लिए। पंजाब के ऑलआउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी मध्य प्रदेश की टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए पांच रन बना लिए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement