Friday, April 26, 2024
Advertisement

ODI Cricket: 'पहले भी 60 से घटाकर 50 ओवर किए गए थे,' शाहिद अफरीदी के बयान पर रवि शास्त्री ने दिया जवाब

ODI Cricket: इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान और विश्व चैंपियन खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने महज 31 वर्ष की उम्र में वनडे क्रिकेट को अलविदा कहे दिया था। इसी के बाद से वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर सवाल उठने लगे हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 25, 2022 17:25 IST
शाहिद अफरीदी और रवि...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES शाहिद अफरीदी और रवि शास्त्री

Highlights

  • बेन स्टोक्स के संन्यास के बाद वनडे क्रिकेट के भविष्य पर उठने लगे सवाल
  • शाहिद अफरीदी ने 50 से 40 ओवर करने की कही थी बात
  • रवि शास्त्री ने दिलाई पुराने समय के वनडे क्रिकेट की याद

ODI Cricket: इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के कम उम्र में संन्यास के बाद लगातार वनडे क्रिकेट के अस्तित्व पर सवाल उठने लगे हैं। टी20 लीग और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के बढ़ते कार्यक्रमों के बीच वनडे क्रिकेट का क्रेज कम होता जा रहा है। इसको लेकर लगातार कई पूर्व क्रिकेटर्स अलग-अलग बयानबाजियां भी करते नजर आ रहे हैं। इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने भी इसे 40 ओवर का करने को लेकर बयान दिया था। उनके इस बयान पर अब टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री का भी जवाब आया है।

क्रिकेट कमेंटेटर, टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच और 1983 की विश्व विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे रवि शास्त्री ने अफरीदी के बयान के साथ सुर में सुर मिला लिए हैं। उन्होंने भी कहा है कि वनडे क्रिकेट में ओवरों को घटा देना चाहिए। उन्होंने इस बात का हवाला देते हुए पूर्व पाकिस्तानी कप्तान के बयान का समर्थन किया कि, पहले भी वनडे क्रिकेट 60 ओवर का होता था और इसे घटाकर 50 ओवर का कर दिया गया था। 

रवि शास्त्री ने कही ये बात

आपको बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच जारी वनडे सीरीज में रवि शास्त्री कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे हैं। इसी दौरान उन्होंने वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर भी चर्चा की। रवि शास्त्री ने कहा कि, वनडे क्रिकेट मैच को छोटा करने में कोई गलत बात नहीं है, पहले भी यह 60 ओवर का था। जब हमने 1983 में वर्ल्डकप जीता तब भी यह 60 ओवर का ही था, लेकिन बाद में इसे घटाकर 50 ओवर का कर दिया गया था। क्योंकि तब लोगों को 20 से 40 ओवर के बीच में बोरियत होती थी, ऐसे में अब अगर लोगों को मजा नहीं आ रहा तो फिर इसे 50 से 40 साल का क्यों नहीं कर दिया जाए?

क्या बोले थे अफरीदी?

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी ने इससे पहले पाकिस्तानी टीवी चैनल पर एक इंटरव्यू में इस बात का जिक्र करते हुए बयान दिया था। शाहिद आफरीदी ने कहा था कि, वनडे क्रिकेट अब बोरिंग हो गया है, ऐसे में मैं तो सलाह दूंगा कि इसे 50 ओवर की बजाय 40 ओवर का कर दिया जाए। भारत के पूर्व क्रिकेटर प्रज्ञान ओझा भी वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर खतरा देने के लिए ट्वीट कर चुके थे।

ODI Cricket Future: 'वनडे क्रिकेट के भविष्य पर खतरा,' भारतीय क्रिकेटर ने बेन स्टोक्स के संन्यास के बाद दिया बड़ा बयान

अगर गौर करें तो इन दिनों वनडे क्रिकेट की प्रतिष्ठा धीरे-धीरे कम होती जा रही है। हर टीम पहले जिस तरह से किसी दौरे पर गिने-चुने अधिकतम 3 टी20 मैच खेलती थी और पांच वनडे खेलती थी। आज वो बात उल्टी हो गई है। आज के समय में पांच टी20 मैच होते हैं तो दो या 3 वनडे मैच करवाए जाते हैं। वहीं आईपीएल समेत अन्य क्रिकेट बोर्डों की टी20 लीग के चलते वनडे क्रिकेट का क्रेज भी अब कम हो गया है। दूसरी ओर टी20 के आने से टेस्ट क्रिकेट और ज्यादा दिलचस्प हो गया है। पहले जो टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त होते थे आजकल 3-4 दिन में ही खत्म हो जाते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement