Saturday, April 13, 2024
Advertisement

Ravichandran Ashwin: जैक क्राउली बने 500वां विकेट, जानिए किसे OUT करके अश्विन ने हासिल किया था पहला विकेट

Ashwin Test Career: रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के जैक क्राउली को आउट करके 500वां विकेट हासिल कर लिया है। उन्होंने तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ ये बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: February 17, 2024 1:41 IST
Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravichandran Ashwin

Ravinchandran Ashwin Test Wickets IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 445 रन बनाए। भारत के लिए रवींद्र जडेजा और रोहित शर्मा ने बेहतरीन शतक लगाए। इन प्लेयर्स की धमाकेदार पारी की वजह से ही टीम इंडिया पहाड़ जैसा स्कोर बना पाई। इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में विकेट हासिल करते ही रविचंद्रन अश्विन ने बड़ा कमाल कर दिया है। 

टेस्ट क्रिकेट में पूरे कर लिए 500 विकेट

इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट हासिल करते ही टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे कर लिए हैं। अश्विन टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले बॉलर बने हैं। उन्होंने 98 टेस्ट मैचों में ही 500 विकेट के आंकड़ा छू लिया है। उनसे आगे सिर्फ मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने 87 टेस्ट मैचों में ऐसा किया था। 

डैरेन ब्रावो के रूप में हासिल किया पहला विकेट

रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए साल 2011 में टेस्ट डेब्यू वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। तब उन्होंने डैरेन ब्रावो को आउट करके पहला विकेट हासिल किया था। साल 2011 के बाद से ही वह भारतीय स्पिन गेंदबाजी की अहम कड़ी बन गए हैं। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं।  उनकी कैरम बॉल का कोई सानी नहीं है। उनकी गिनती दुनिया के महानतम स्पिनर्स में होती है। 

जैक क्राउली को हासिल करके लिया 500वां विकेट

रविचंद्रन अश्विन ने अपना 100वां विकेट वेस्टइंडीज के खिलाफ लिया था। तब उन्होंने डैरेन सैमी को आउट करके 100वां विकेट लिया था। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन अश्विन का 200वां टेस्ट विकेट बने थे। अश्विन ने 200वां टेस्ट विकेट साल 2016 में लिया था। वहीं 300वां विकेट लेने के लिए उन्होंने श्रीलंका के लाहिरू गमगे को आउट किया था। जोफ्रा आर्चर अश्विन का 400वां टेस्ट विकेट बने थे। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 400वां विकेट हासिल किया था। अब इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन ने जैक क्राउली को आउट करके 500वां विकेट हासिल किया है। 

ऐसा रहा है करियर

रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए अभी तक 98 टेस्ट मैचों में 500 विकेट हासिल किए हैं। वह भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनसे आगे अनिल कुंबले हैं। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 34 बार पांच विकेट हॉल हासिल किए हैं। उन्होंने भारत के लिए 156 वनडे विकेट और 72 टी20 विकेट भी हासिल किए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में 500 विकेट:  

ग्लेन मैक्ग्रा- 25528 गेंद

रविचंद्रन अश्विन- 25714 गेंद
जेम्स एंडरसन- 28150 गेंद
स्टुअर्ट ब्रॉड- 28430 गेंद
कर्टनी वॉल्श- 28833 गेंद 

यह भी पढ़ें: 

ध्रुव जुरैल ने भी अपने डेब्यू टेस्ट में ही किया बड़ा कारनामा, ये कीर्तिमान बनाकर बने स्टार

जसप्रीत बुमराह को पसंद आते हैं अंग्रेज, रन बनाते देख रोहित शर्मा भी रह गए हैरान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement