Thursday, May 09, 2024
Advertisement

रविचंद्रन अश्विन का बड़ा कारनामा, कुंबले और हरभजन के बाद ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय

रविचंद्रन अश्विन ने अल्जारी जोसेफ का विकेट लेते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में एक खास मुकाम हासिल किया। उनसे पहले सिर्फ अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ही ऐसा कर पाए थे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: July 13, 2023 6:24 IST
Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : AP, TWITTER रविचंद्रन अश्विन ने पूरे किए 700 इंटरनेशनल विकेट

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन ही बड़ा कारनामा कर दिया है। जहां शुरुआती घंटे में ही अश्विन ने पहला विकेट लेकर दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए थे। वहीं अब तीन विकेट लेते ही उन्होंने एक और मुकाम हासिल कर लिया है। रविचंद्रन अश्विन ने अल्जारी जोसेफ को आउट करते ही अपने 700 इंटरनेशनल विकेट पूरे कर लिए। भारत के लिए वह ऐसा करने वाले सिर्फ तीसरे गेंदबाज बने। वहीं दुनियाभर में वह ऐसा करने वाले 16वें खिलाड़ी हैं। अश्विन से पहले भारत के लिए सिर्फ हरभजन सिंह और अनिल कुंबले ने ऐसा किया था।

अश्विन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

जहां अश्विन ने पहले घंटे में ही भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 95वां बोल्ड करते हुए विकेट लेकर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा था। वहीं तेगनारायण चंद्रपॉल का विकेट लेते ही वह पहले भारतीय गेंदबाज बने थे जिन्होंने पिता और बेटे दोनों को टेस्ट क्रिकेट में आउट किया। इस मामले में वह पांचवें गेंदबाज बने थे। वहीं अब उन्होंने 700 इंटरनेशनल विकेट लेकर अपने नाम एक और उपलब्धि जोड़ ली है। रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज भी हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट

  1. अनिल कुंबले- 953 विकेट
  2. हरभजन सिंह- 707 विकेट
  3. अनिल कुंबले- 701 विकेट (मैच जारी है)
  4. कपिल देव- 687 विकेट
  5. जवागल श्रीनाथ- 597 विकेट

रविचंद्रन अश्विन के करियर रिकॉर्ड पर एक नजर

रविचंद्रन अश्विन ने साल 2010 में वनडे फॉर्मेट से अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। इसके बाद उसी साल उनका टी20 डेब्यू भी हुआ। फिर साल 2011 में उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला। अश्विन का यह 93वां टेस्ट है और उन्होंने चार विकेट लेते ही अपने 478 विकेट पूरे किए। इसके अलावा उनके नाम 113 वनडे में 151 और 65 टी20 इंटरनेशनल में 72 विकेट दर्ज हैं। अश्विन एक शानदार बल्लेबाज भी हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने पांच शतक और 13 अर्धशतक की बदौलत 3129 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम 707 और टी20 में 184 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें:-

शुभमन गिल ने पहली बार नंबर 3 पर खेलने को लेकर तोड़ी चुप्पी, रोहित शर्मा ने बताया क्यों बदली पोजीशन

रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट लेते ही बना दिए दो बड़े रिकॉर्ड, दिग्गज अनिल कुंबले को भी छोड़ा पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement