Saturday, May 04, 2024
Advertisement

तीसरे टेस्ट में अश्विन का इंतजार कर रहा बड़ा कीर्तिमान, सिर्फ एक विकेट लेते ही बना देंगे महारिकॉर्ड

Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में सिर्फ एक विकेट हासिल करते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर देंगे। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से खेला जाएगा।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: February 08, 2024 20:42 IST
Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin

Ravichandran Ashwin Test Career: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट के मैदान पर खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच 106 रनों से जीतकर धमाकेदार वापसी की थी। अब तीसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करके टीम इंडिया की निगाहें सीरीज में बढ़त लेने पर होंगी। तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने नाम एक बड़ा कीर्तिमान कर सकते हैं। 

एक विकेट लेते ही कर सकते हैं ये कारनामा

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में कोई विकेट हासिल नहीं किया था। लेकिन दूसरी पारी में वह तीन विकेट चटकाने में सफल रहे थे। अब अगर तीसरे टेस्ट मैच में अश्विन एक विकेट और लेने में कामयाब हो जाते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे कर लेंगे। वह भारत के लिए 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बनेंगे। उनसे पहले अनिल कुंबले ऐसा कर चुके हैं। कुंबले के नाम 619 विकेट दर्ज हैं। 

टीम इंडिया को जिताए कई मैच

रविचंद्रन अश्विन ने भारतीय टीम के लिए साल 2011 में डेब्यू किया था। इसके बाद से ही वह भारतीय स्पिन गेंदबाजी की अहम कड़ी बन गए। उनकी कैरम बॉल को बल्लेबाज जल्दी समझ नहीं पाते हैं और आउट हो जाते हैं। भारतीय पिचों पर उनके स्पिन के जादू से बच पाना किसी भी बल्लेबाज के आसान नहीं है। उन्होंने टीम इंडिया के लिए अभी तक 97 टेस्ट मैचों में 499 विकेट चटकाए हैं, जिसमें उन्होंने 34 बार पांच विकेट हॉल हासिल किया है। अश्विन के पास गेंदबाजी में विविधता है और टर्निंग पिचों पर वह बहुत ही खतरनाक साबित होते हैं। 

इतने खिलाड़ी ले चुके हैं 500 से ज्यादा विकेट

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट लेने वाले कुल 9वें गेंदबाज बनेंगे। उनके पहले मुथैया मुरलीधरन, अनिल कुंबले, शेन वॉर्न, ग्लेन मैक्ग्रा, नाथन लायन, कर्टनी वॉल्श, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट से ज्यादा ले चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: 

बुमराह की तारीफ में ये क्या कह गए माइकल क्लार्क, कहा- वह अफलातून खिलाड़ी है

T20 WC के चयन में IPL निभाएगा बड़ी भूमिका? दिग्गज ने ये बात कहकर मचाई सनसनी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement