Sunday, February 25, 2024
Advertisement

नागपुर टेस्ट की दूसरी पारी में अश्विन ने रचा एक और इतिहास, यहां भी अनिल कुंबले को छोड़ दिया पीछे

नागपुर टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने कुल 8 विकेट अपने नाम किए। दूसरी पारी में उनके 37 रन देकर 5 विकेट की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम एक सेशन में ही सिमट गई।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: February 12, 2023 8:45 IST
रविचंद्रन अश्विन- India TV Hindi
Image Source : AP रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन ने नागपुर टेस्ट की पहली पारी में एलेक्स कैरी को आउट कर अपना 450वां विकेट झटका था। उस पारी में उन्होंने कुल तीन विकेट लिए थे और सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले भारतीय और ओवरऑल दूसरे गेंदबाज बन गए थे। उनसे पहले भारत में यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम था। वहीं दुनियाभर में यह रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है। जबकि अश्विन दूसरे नंबर पर आ गए हैं। इसके बाद दूसरी पारी में अश्विन ने फिर कमाल दिखाया और 37 रन देकर पांच विकेट झटक लिए। यहां भी उन्होंने इतिहास रचते हुए एक रिकॉर्ड बनाया और कुंबले को फिर पीछे छोड़ दिया।

दरअसल अश्विन के टेस्ट करियर में भारतीय सरजमीं पर यह 25वां फाइव विकेट हॉल (एक पारी में पांच विकेट) था। जबकि दिग्गज अनिल कुंबले ने भी 25 ही बार भारत में ऐसा किया था। लेकिन मैचों की गिनती में ऐश अन्ना अब जंबो से आगे निकल गए हैं। कुंबले ने जहां 63वें मैच की 115वीं पारी में यह कारनाम किया था। वहीं अश्विन ने 52वें मैच की 101वीं पारी में यह उपलब्धि अपने नाम कर ली। इस तरह से उन्होंने सबसे जल्दी घर में 25 फाइव विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। अगर अपनी सरजमीं पर सबसे ज्यादा बार ऐसा करने की बात करें तो अश्विन तीसरे स्थान पर हैं। इस मामले में श्रीलंका के मुरलीधरन 45 और रंगाना हेराथ 26 बार ऐसा करके दूसरे स्थान पर हैं।

अश्विन ने 31वीं बार किया यह कारनामा

अगर इस रिकॉर्ड की ओवरऑल बात करें तो रविचंद्रन अश्विन ने अपने करियर में 31वीं बार पांच विकेट एक टेस्ट पारी में लिए हैं। सबसे ज्यादा बार टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट लेने के मामले में वह सातवें स्थान पर हैं। यहां भी शीर्ष पर श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन का नाम दर्ज है, जिन्होंने 67 बार ऐसा किया है। उनके आसपास भी कोई नहीं है। दूसरे स्थान पर हैं दिवंगत शेन वॉर्न जिन्होंने 37 बार ऐसा किया था वहीं तीसरे स्थान पर हैं 36 बार ऐसा करने वाले रिचर्ड हेडली और चौथे स्थान पर हैं भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 Wicket Haul

  1. मुथैया मुरलीधरन- 67 (230 पारी)
  2. शेन वॉर्न- 37 (273 पारी)
  3. रिचर्ड हेडली- 36 (150 पारी)
  4. अनिल कुंबले- 35 (236 पारी)
  5. रंगाना हेराथ- 34 (170 पारी)
  6. जेम्स एंडरसन- 32 (329 पारी)
  7. रविचंद्रन अश्विन- 31 (168 पारी)

रविचंद्रन अश्विन ने नागपुर टेस्ट में कुल 8 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ उनके टेस्ट करियर में अब 457 विकेट हो गए हैं। टेस्ट क्रिकेट के लीडिंग विकेट टेकर्स की लिस्ट में अश्विन 9वें स्थान पर हैं। उनसे ऊपर 8वें स्थान पर हैं ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन। यानी मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में दोनों के बीच आगे निकलने की होड़ रहेगी। वहीं इस लिस्ट के टॉप 7 में मौजूद सभी ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 500 या उससे अधिक टेस्ट विकेट लिए हैं। ऐसा करने के लिए अश्विन को अपनी मौजूदा फॉर्म जारी रखनी होगी।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: मैदान पर ही लड़ पड़े अश्विन और रविंद्र जडेजा! रोहित शर्मा भी हो गए हैरान; देखें Video

भारत ने तीन दिन के अंदर जीता नागपुर टेस्ट, अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने झटके 15 विकेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement