Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले बने दुनिया के इकलौते खिलाड़ी

Ravindra Jadeja: साल 2023 भारतीय स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के नाम रहा। पिछले साल उन्होंने एक ऐसा कारनामा किया जो दुनिया का कोई और खिलाड़ी नहीं कर सका।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: January 01, 2024 20:21 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास

Ravindra Jadeja: साल 2023 क्रिकेट जगत के लिए काफी खास रहा। इस साल क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट वनडे वर्ल्ड कप खेला गया जो ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा। वहीं, टीम इंडिया ने तीनों ही फॉर्मेट में अपना दबदबा बनाए रहा। साल 2023 भारतीय स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के लिए भी काफी खास रहा। इस साल रवींद्र जडेजा ने एक ऐसा कारनामा किया जो दुनिया का कोई और खिलाड़ी नहीं कर सका। 

रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास

रवींद्र जडेजा ने पिछले साल 35 इंटरनेशनल मैच खेले जिसमें 30.65 की औसत से 613 रन बनाए और 66 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ रवींद्र जडेजा साल 2023 में इकलौते ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 से ज्यादा रन बनाए और 50 से ज्यादा विकेट चटकाए। जडेजा के अलावा भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या ने भी पिछले साल 500 से ज्यादा रन बनाए, लेकिन वह 50 विकेट का आंकड़ा नहीं छू सके। 

साल 2023 में झटके सबसे ज्यादा विकेट 

रवींद्र जडेजा साल 2023 में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे। उन्होंने तीनों फॉर्मेट में कुल 66 विकेट हासिल किए। कुलदीप यादव 63 विकेट के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने भी पिछले साल 63 विकेट लिए और पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी ने नाम 62 विकेट रहे। 

दूसरे टेस्ट मैच में मिल सकता है मौका 

रवींद्र जडेजा इस समय टीम इंडिया के साथ साउथ अफ्रीका के दौरे पर हैं। लेकिन टेस्ट सीरीज के पहले मैच में वह पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न की वजह से नहीं खेल सके हैं। हालांकि वह अब पहले से ठीक बताए जा रहे हैं। ऐसे में उन्हें दूसरे टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिल सकता है। 

ये भी पढ़ें

Team India: साल के पहले टेस्ट मैच में कैसा रहता है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, पिछले 10 साल में ऐसा रहा है हाल

IND vs SA: विराट कोहली ने निकाला अफ्रीकी गेंदबाजी का तोड़, प्रैक्टिस सेशन में अनजान खिलाड़ी को दी एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement