Friday, April 19, 2024
Advertisement

IPL 2023: RCB और LSG के लिए प्लेऑफ का रास्ता रोकेगी यह टीम! फंस सकता है अंतिम-4 का पेंच

आईपीएल 2023 में प्लेऑफ के लिए कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। अभी तक कोई भी टीम अंतिम-4 में जगह पक्की नहीं कर पाई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 15, 2023 14:55 IST
Punjab kings- India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब किंग्स के अभी दो लीग मैच बाकी हैं

आईपीएल 2023 के 61 मुकाबले हो चुके हैं और सिर्फ नौ लीग मैच बाकी हैं लेकिन अभी तक प्लेऑफ की तस्वीर साफ नहीं हो पा रही है। इस सीजन में हर टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया है। अभी तक दिल्ली कैपिटल्स एकमात्र ऐसी टीम है जो प्लेऑफ की रेस से बाहर है। वरना सभी टीमें अभी भी आपस में एक दूसरे से लड़ रही हैं। इसी बीच एक टीम ऐसी भी है जिसके नाम पर प्लेऑफ के लिए सबसे कम चर्चा हो रही है। लेकिन यह टीम ऐसी है जो आरसीबी और लखनऊ सुपर जायंट्स के रास्ते की सबसे बड़ी बाधा बन सकती है। वैसे तो सीएसके को भी खतरा हो सकता है लेकिन उसका एक मैच दिल्ली कैपिटल्स से बाकी है। मौजूदा फॉर्म के लिहाज से धोनी ब्रिगेड एक मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह बना सकती है।

सबसे बड़ी दुविधा में फंसी है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम। उसे जहां अपने बचे हुए दोनों मुकाबले तो जीतने हैं लेकिन साथ ही और टीमों से भी सावधान रहना है। क्योंकि अंत में 16 या 14 के आंकड़े पर भिड़ंत हो सकती है और वहां खेल में आ सकता है टीमों का नेट रनरेट। ऐसे में पंजाब किंग्स एक ऐसी टीम है जिसे प्लेऑफ की राह में सबसे कमजोर समझा जा रहा है। लेकिन रविवार को आरसीबी के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स जैसी मजबूत टीम जिस तरह से हारी है, उसे देखकर यही कहा जा सकता है कि यह आईपीएल है बॉस यहां कभी भी, कुछ भी हो सकता है। ऐसे में खासतौर से लखनऊ और आरसीबी को पंजाब से सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि अभी जो हालात हैं उस हिसाब से यही लग रहा कि चौथे स्थान के लिए इन्हीं तीन टीमों के बीच टक्कर हो सकती है। 

Punjab Kings

Image Source : AP
Punjab Kings

क्या हैं ताजा समीकरण?

अगर समीकरण की बात करें तो अभी तक एक भी टीम प्लेऑफ के लिए पक्की नहीं है। लेकिन दिल्ली कैपिटल्स इस रेस से बाहर हो चुकी है यह तय है। इसके अलावा केकेआर, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स अब 16 के मैजिकल फिगर तक नहीं पहुंच सकती हैं। ऐसे में इन तीनों टीमों के लिए भी प्लेऑफ की उम्मीदें लगभग-लगभग खत्म हो चुकी हैं। लेकिन असली जंग जो है वो है गुजरात टाइटंस, चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, लखनऊ सुपर जायंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स के बीच। 

IPL 2023

Image Source : JIO CINEMA SCREENGRAB
IPL 2023 के 61 मुकाबलों के बाद का पॉइंट्स टेबल

इसमें से गुजरात तो 16 अंक हासिल भी कर चुकी है। पर टॉप पर रहने और क्वालीफिकेशन पक्का करने के लिए अभी उसे भी एक जीत की जरूरत है। वहीं सीएसके भी 15 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है और एक जीत उसे भी प्लेऑफ का टिकट दिलवा सकती है। साथ ही मुंबई इंडियंस ने 7 जीत के साथ 14 अंक हासिल कर लिए हैं और उसके अभी दो मैच बाकी हैं। फिर चौथे स्थान पर मौजूद लखनऊ सुपर जायंट्स 13 अंक हासिल कर चुकी है और उसके भी दो मैच बाकी हैं। पंजाब और आरसीबी को भी अपने आखिरी दो मैच खेलने हैं। दोनों के 12-12 अंक हैं। बाकी राजस्थान, केकेआर और सनराइजर्स अधिकतम 14 अंक हासिल कर सकती हैं अगर अपने बचे हुए मुकाबले जीतती हैं। अब फिलहाल फाइनल तस्वीर के लिए 21 मई का इंतजार करना होगा क्योंकि इस दिन आखिरी लीग मैच खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

KKR से 11 साल बाद अपने घर में हारी चेन्नई सुपर किंग्स, हेड कोच ने मान ली बड़ी गलती

एमएस धोनी का यह आखिरी IPL सीजन? सुनील गावस्कर भी खुद को नहीं रोक पाए

RCB प्लेऑफ की रेस में बरकरार, शर्मनाक हार के बाद क्या अभी भी क्वालीफाई कर पाएगी राजस्थान?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement