Friday, April 19, 2024
Advertisement

IPL 2023: RCB प्लेऑफ की रेस में बरकरार, शर्मनाक हार के बाद क्या अभी भी क्वालीफाई कर पाएगी राजस्थान?

आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को 112 रनों से हराकर अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को बरकरार रखा है। वहीं इस शर्मनाक हार के बाद भी क्या संजू सैमसन की टीम अभी रेस में बनी हुई है?

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 14, 2023 20:00 IST
RCB, RR, IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : AP आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल 2023 के 60 मुकाबले पूरे हो चुके हैं और 10 मैच लीग स्टेज में अभी बाकी हैं। 60वें मैच में राजस्थान की टीम आरसीबी के खिलाफ बुरी तरह हारकर प्लेऑफ की रेस से लगभग-लगभग बाहर हो गई है। लेकिन अभी भी आंकड़े ऐसे हैं कि अभी भी राजस्थान प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है। मामला थोड़ा सा कंफ्यूजिंग है लेकिन ऐसा ही है। वहीं इस जीत के बाद आरसीबी ने खुद को अभी भी प्लेऑफ की रेस में पूरी तरह से बरकरार रखा है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस शर्मनाक हार के बाद राजस्थान रॉयल्स के लिए अब बची हुई उम्मीदें क्या हैं?

अगर पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो गुजरात टाइटंस की टीम 12 में से 8 मैच जीतकर 16 अंकों के साथ टॉप पर है। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने 12 में 7 मैच जीते हैं और उसका एक मैच बारिश की भेंट चढ़ा था। धोनी की टीम 15 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इसके बाद तीसरे स्थान पर मौजूद है 12 में से सात मैच जीतने वाली मुंबई इंडियंस और चौथे पर है 12 मैचों में 13 अंक लेकर लखनऊ सुपर जायंट्स। अगर समीकरणों की बात करें तो दिल्ली कैपिटल्स अब अंतिम-4 की रेस से बाहर है। वहीं केकेआर के पास सीएसके के खिलाफ आखिरी मौका है। सनराइजर्स हैदराबाद भी अगर अपने बचे हुए दोनों मुकाबले जीतती है तो वह अधिकतम 14 अंकों तक ही पहुंच पाएंगी। ऐसा ही हाल केकेआर का है अगर वो दोनों मैच जीतती है।

RCB vs RR

Image Source : PTI
आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को 112 रनों से पीटा

कैसे अभी भी राजस्थान प्लेऑफ की रेस में?

दरअसल राजस्थान के लिए अगर मानें तो सिर्फ 6-7 प्रतिशत ही प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के चांस हैं। लेकिन यह टीम अगर आपना बचा हुआ मैच जीतती है तभी इसकी उम्मीदें बनी रहेंगी। राजस्थान को अपना आखिरी लीग मैच पंजाब किंग्स के खिलाफ खेलना है। पंजाब ने दिल्ली को शनिवार को हराकर अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा था। वहीं अब उसके दो मैच में से एक राजस्थान से है और एक दिल्ली से ही होना है। अगर पंजाब दिल्ली से वो मैच जीत जाती है तो राजस्थान को हर हाल में पंजाब को हराना होगा। यानी पंजाब और राजस्थान के बीच प्लेऑफ को लेकर टक्कर हो सकती है। उधर लखनऊ सुपर जायंट्स इसमें सबसे बड़ा पेंच फंसा रही है।

LSG ने फंसाया पेंच

लखनऊ सुपर जायंट्स का एक मुकाबला सीएसके के खिलाफ बारिश की भेंट चढ़ गया था। उस मैच में दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला था। वो मैच सीएसके आसानी से जीत सकती थी। पर लखनऊ की टीम अब 12 मैचों में 6 जीत के साथ 13 अंक लेकर पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर है। लखनऊ को अपने बचे हुए दो मैच मुंबई और केकेआर से खेलने हैं। अगर वो एक भी मैच जीत जाती है तो राजस्थान की टीम अपना आखिरी मैच जीतकर भी प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी। यानी राजस्थान की उम्मीदें अभी लखनऊ के ऊपर निर्भर हैं। लखनऊ अगर अपने दोनों आखिरी मैच हारेगी तभी राजस्थान के लिए उम्मीदें बनेंगी।

क्या हैं समीकरण?

आरसीबी, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच प्लेऑफ में जाने के लिए कांटे की टक्कर होगी। यह सभी टीमें 16 अंक के फिगर तक पहुंच सकती हैं। लेकिन आगामी मुकाबलों में इन सभी का सामना एक दूसरे से होगा यानी एक टीम आगे जाएगी और एक बाहर जाएगी, ऐसे समीकरण बनते नजर आ रहे हैं। लखनऊ से हारने के बाद सनराइजर्स की प्लेऑफ की उम्मीदें लगभग ढुंढली पड़ गई हैं, क्योंकि यहां से वो 16 का आंकड़ा नहीं छू पाएगी और ऐसा ही आरसीबी से हारकर राजस्थान के साथ हुआ है। इसके अलावा पंजाब ने दिल्ली को हराकर अपनी दावेदारी को बरकरार रखा है। रविवार के दूसरे मुकाबले में केकेआर अपनी अंतिम बची हुई कुछ प्रतिशत की उम्मीद लेकर उतरेगी। वरना सीएसके जीत के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। वहीं मुंबई इंडियंस को अभी दो मैच लखनऊ और हैदराबाद के खिलाफ खेलने हैं। मुंबई को एक जीत भी अच्छे अंतर से प्लेऑफ में ले जा सकती है। वहीं दोनों मैच जीतकर हर हाल में मुंबई अंतिम-4 में पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें:-

राजस्थान के खिलाफ नहीं चला विराट का बल्ला, फिर भी बना दिया यह शानदार रिकॉर्ड

RCB के कप्तान का IPL में बड़ा कमाल, क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स के क्लब में हुए शामिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement