Thursday, May 02, 2024
Advertisement

टीम इंडिया में नहीं चुने जाने के बाद गरज रहा रिंकू सिंह का बल्ला, रेड बॉल क्रिकेट में खेली टी20 जैसी पारी

रिंकू सिंह ने आईपीएल 2023 में 474 रन बनाकर सुर्खियां बटोरी थीं। इसके बावजूद वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी20 स्क्वॉड में उनका चयन नहीं हुआ था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 08, 2023 16:39 IST
Rinku Singh- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Rinku Singh

आईपीएल 2023 में धमाल मचाने के बाद भी रिंकू सिंह को वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी20 स्क्वॉड में जगह नहीं मिल पाई। रिंकू का चयन नहीं होने के बाद काफी बवाल मचा। क्रिकेट पंडितों से क्रिकेट फैंस तक कई लोग इस फैसले से नाराज दिखे। लेकिन रिंकू सिंह ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी और उन्होंने इसका जवाब अपने बल्ले से दिया है। दलीप ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में सेंट्रल जोन के लिए खेल रहे रिंकू ने वेस्ट जोन के खिलाफ दोनों पारियों में अपनी छाप छोड़ी। दूसरी पारी में तो उन्होंने रेड बॉल फॉर्मेट में टी20 वाला अंदाज दिखा दिया। इस प्रदर्शन से उन्होंने वेस्टइंडीज सीरीज के बाद होने वाले आयरलैंड दौरे के लिए अपनी दावेदारी को और मजबूत कर लिया है।

रिंकू सिंह ने इस मुकाबले की पहली पारी में उस वक्त 69 गेंदों पर 48 रन बनाए थे जब उनकी पूरी टीम 128 पर सिमट गई थी और वह टॉप स्कोरर बने थे। इसके बाद दूसरी पारी में रिंकू सिंह ने 30 गेंदों पर 40 रन बनाकर क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट में भी अपना आतिशी अंदाज दिखाया। उन्होंने अपनी इस ताबड़तोड़ पारी में तीन चौके और तीन छक्के जड़ दिए। यह मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ और इसके बावजूद सेंट्रल जोन को वेस्ट जोन के खिलाफ हार झेलनी पड़ी है। नॉर्थ जोन और साउथ जोन के बीच मुकाबले का परिणाम अभी आना बाकी है। इस मैच में विजेता बनने वाली टीम 12 जुलाई से वेस्ट जोन के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेलेगी।

Rinku Singh, IPL 2023 KKR

Image Source : PTI
Rinku Singh, IPL 2023 KKR

IPL 2023 में रिंकू ने मचाई थी धूम

रिंकू सिंह ने आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने 14 मैचों में 474 रन ठोके थे जिसमें चार अर्धशतक शामिल थे। गुजरात टाइटंस के खिलाफ एक मैच के आखिरी ओवर में पांच छक्के लगाकर केकेआर को जीत दिलाई थी और उनका नाम सुर्खियों में छा गया था। इसके बाद हर किसी को उम्मीद थी कि वेस्टइंडीज दौरे पर उन्हें टीम इंडिया के टी20 स्क्वॉड में जगह मिलेगी। पर तिलक वर्मा और यशस्वी जायसवाल का प्रदर्शन उनके ऊपर भारी पड़ा। इस सीरीज के बाद टीम आयरलैंड के खिलाफ भी तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी जिसके लिए रिंकू ने अपनी दावेदारी को और ज्यादा मजबूत कर लिया है।

घरेलू क्रिकेट में रिंकू का जबरदस्त रिकॉर्ड

रिंकू सिंह का डोमेस्टिक क्रिकेट में रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने 42 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेले हैं जिसकी 63 पारियों में उनके नाम 3007 रन दर्ज हैं। वह सात शतक और 19 अर्धशतक घरेलू रेड बॉल क्रिकेट में लगा चुके हैं। उनका औसत 57 से ऊपर का है। इसके अलावा लिस्ट ए में भी रिंकू ने कमाल किया है और 50 मैचों में 1749 रन बनाए हैं। लिस्ट ए करियर में उनका औसत 53 का है। इसके अलावा टी20 के तो वह शानदार खिलाड़ी हैं। उनके नाम 89 टी20 मैचों की 81 पारियों में 30 से ऊपर की औसत से 1768 रन बनाए हैं। टी20 फॉर्मेट में उनका स्ट्राइक रेट 140 से ऊपर का है।

यह भी पढ़ें:-

वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम के भारत आने पर सस्पेंस! पीएम शाहबाज शरीफ ने उठाया बड़ा कदम

IND vs PAK: इस साल 7 बार होगा भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला! जानें कब-कब भिड़ेंगी दोनों टीमें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement