Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया सीरीज से ऋषभ पंत का बाहर होना तय! ये तीन खिलाड़ी ले सकते हैं जगह

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस सीरीज से ऋषभ पंत का बाहर होना लगभग तय माना जा रहा है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 01, 2023 8:41 IST
Rishabh Pant, Ishan Kishan, KS Bharat- India TV Hindi
Image Source : PTI/GETTY ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले सीरीज में तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जो ऋषभ पंत को रिप्लेस कर सकते हैं।

भारत के स्टार क्रिकेटर ऋषभ पंत शुक्रवार के हुए कार एक्सीडेंट में गंभीर रूप से चोटिल हो गए। इस घटना के बाद उन्हें देहरादून के मैक्स हॉस्पिटल में भार्ती करवाया गया। ऋषभ के घुटनों और सिर में कुछ चोटें आई हैं। साल के अंत में हुए इस हादसे के बाद हर क्रिकेट प्रेमी उनके हेल्थ अपडेट को लेकर चिंता में है। बीसीसीआई ऋषभ के चोट लेकर निगरानी बनाए हुए हैं। इसी बीच बीसीसीआई सूत्रों ने उनके आगे के सीरीज को लेकर बड़ी अपडेट दी है।

BCCI सूत्रों ने क्या कहा

ऋषभ पंत के ‘लिगामेंट टीयर’ के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है लेकिन अगर बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सूत्रों की मानें तो वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की आगामी सीरीज में नहीं खेल पाएंगे। पंत क्रिकेट से लंबे समय तक बाहर हो सकते हैं और इस समय कोई भी तारीख बताना जल्दबाजी होगी। नयी चयन समिति के लिए बॉर्डर गावस्कर ट्राफी में दो विकेटकीपर बल्लेबाजों का चयन सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक होगा। भारतीय टेस्ट विकेटकीपर के स्थान के लिए अचानक दौड़ शुरू हो गई है और यह देखना दिलचस्प होगा कि नौ फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में खेलने के लिए तीन खिलाड़ियों कोना भरत, भारत के दूसरे विकेटकीपर उपेंद्र यादव और सफेद गेंद के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन में से किसे चुना जाता है। 

दो से छह महीनों तक हो सकते हैं बाहर

पंत शुक्रवार की सुबह दिल्ली से रूड़की जाते हुए अपनी मर्सीडिज कार पर नियंत्रण खो बैठे थे जिससे उनकी गाड़ी डिवाइडर से टकरा गई। उनका इलाज किया जा रहा है और डॉक्टर उन पर लगातार नजरें बनाए हुए हैं। हालांकि ‘एक्स-रे’ और ‘सीटी स्कैन’ की रिपोर्ट में कोई फ्रेक्चर, सिर और रीढ़ की हड्डी में कोई चोट नहीं आई है। लेकिन उनके घुटने और टखने में कई ‘लिगामेंट टीयर’ (लिगामेंट फटना) के कारण वह निश्चित रूप से काफी समय तक बाहर रहेंगे ओर यह समय दो से छह महीने के बीच हो सकता है जो ‘लिगामेंट टीयर’ के ग्रेड पर भी निर्भर करता है। 

फिट होने पर मुंबई लाए जाएंगे पंत

बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई से कहा कि ‘‘अभी काफी सूजन है जिससे टखने और घुटने का एमआरआई अभी किया जाना है। एक बार वह ट्रैवलिंग के लिए फिट हो जाए तो हम उन्हें मुंबई लेकर आएंगे। वह बोर्ड के पैनल में शामिल डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला की निगरानी में होंगे। ’’ ऋषभ की जगह आगामी सीरीज के लिए नई चयन समिति के पास तीन विकल्प होंगे। या तो भारत ए के दो विकेटकीपर भरत और उपेंद्र मुख्य टीम में शामिल होंगे या फिर बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज किशन टीम में जगह बनाएंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement