Friday, March 29, 2024
Advertisement

Robin Uthappa: बेहद खास समय पर लिया उथप्पा ने रिटायरमेंट, पाकिस्तान को आज भी चुभता है ये दिन!

Robin Uthappa: रॉबिन उथप्पा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। उथप्पा के रिटायरमेंट का ये दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास के नजरिए से काफी खास है। जबकि पाकिस्तान की टीम के लिए भी ये दिन काफी दर्दनाक साबित हुआ था।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: September 14, 2022 21:18 IST
Robin Uthappa- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Robin Uthappa

Highlights

  • उथप्पा ने किया संन्यास का ऐलान
  • इस खास दिन लिया रिटायरमेंट का फैसला
  • पाकिस्तान को आज भी चुभता है ये दिन

Robin Uthappa: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। इसी के साथ उथप्पा ने करीब 16 साल के लंबे इंटरनेशनल करियर पर भी अब विराम लगा दिया है। उथप्पा ने सोशल मीडिया पर एक खास मैसेज देते हुए रिटायरमेंट का ऐलान किया। बता दें कि उथप्पा के रिटायरमेंट का ये दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास के नजरिए से काफी खास है। जबकि पाकिस्तान की टीम के लिए भी ये दिन काफी दर्दनाक साबित हुआ था। 

उथप्पा ने खास मैसेज के साथ लिया रिटायरमेंट

रॉबिन उथप्पा ने अपने रिटायरमेंट के साथ ही सोशल मीडिया पर एक खास दिल को छू लेने वाला मैसेज भी लिखा है। उथप्पा ने लिखा, “मुझे प्रोफेशनल क्रिकेट खेलते हुए 20 साल बीत चुके हैं। अपने देश के लिए खेलना और अपने राज्य कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सम्मान की बात रही है। इस दौरान कई उतार चढ़ाव आए, बहुत कुछ हासिल किया, मनोरंजन किया और एक इंसान के तौर पर मैं बेहतर बना। हर अच्छी चीज का अंत जरूर होता है। मैं भारी मन के साथ क्रिकेट के हर फॉर्म से रिटायरमेंट ले रहा हूं। अब मैं अपने परिवार के साथ अच्छा वक्त बिताऊंगा और अपनी जिंदगी के नए हिस्से का आगाज करूंगा।”

खास दिन लिया रिटायरमेंट

उथप्पा ने भारतीय क्रिकेट के लिहाज से बहुत ही खास दिन रिटायरमेंट का ऐलान किया है। दरअसल आज ही के दिन 2007 में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पहले टी20 वर्ल्ड कप मैच में धूल चटाई थी। ये मैच पहले ड्रॉ पर समाप्त हुआ था, जिसका फैसला बॉल आउट से लिया गया था। उस मैच में भारत बॉल आउट में 3-0 से जीता था। उथप्पा, वीरेंद्र सहवाग और हरभजन ने भारत की ओर से स्टंप्स पर सीधी गेंद मारी थी, वहीं पाकिस्तान की ओर से एक भी गेंदबाज विकेट को हिट करने में कामयाब नहीं हो पाया था। उथप्पा इस मैच में टीम इंडिया के हीरो रहे थे। बॉल आउट में कमाल करने वाले उथप्पा ने इस मैच में बल्लेबाजी करते हुए भी 50 रनों की एक शानदार पारी खेली थी। 

काफी लंबे करियर का हुआ अंत

2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का भी रॉबिन उथप्पा एक खास हिस्सा रहे थे। उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज 2006 में किया और 2022 तक उन्होंने 46 वनडे और 13 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। टीम इंडिया के अलावा उन्होंने कर्नाटक के लिए खेलते हुए कई डोमेस्टिक टाइटल जीते और 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स और 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए दो बार आईपीएल ट्रॉफी को भी अपने नाम किया। आईपीएल की बात करें तो उथप्पा ने 205 मैच में 130.35 की स्ट्राइक रेट से 4952 रन बनाए। उन्होंने आईपीएल 2014 में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप पर भी अपना कब्जा किया था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement