Friday, April 26, 2024
Advertisement

रोहित, पंत और अश्विन आईसीसी टेस्ट टीम में, लेकिन वनडे टीम में कोई भारतीय नहीं

रोहित शर्मा, विकेटकीपर ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन को एकमात्र विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में आईसीसी की वर्ष की टेस्ट टीम में जगह दी गयी है। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 20, 2022 17:12 IST
रोहित और ऋषभ पंत की फाइल फोटो- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित और ऋषभ पंत की फाइल फोटो

Highlights

  • रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और अश्विन को वर्ष की बेस्ट टेस्ट टीम में जगह मिली
  • वर्ष 2021 के लिये एकदिवसीय टीम में भारत के किसी खिलाड़ी को जगह नहीं मिली
  • अनुभवी स्पिनर अश्विन ने पिछले साल 16.64 की औसत से 54 विकेट लिये

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, विकेटकीपर ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन को एकमात्र विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में आईसीसी की वर्ष की टेस्ट टीम में जगह दी गयी है। लेकिन वर्ष 2021 के लिये एकदिवसीय टीम में भारत के किसी खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले गये टी20 विश्व कप में लचर प्रदर्शन के कारण आईसीसी की वर्ष की टी20 पुरुष टीम में जगह नहीं मिलने के बाद भारत के किसी भी क्रिकेटर का वर्ष की वनडे टीम में स्थान नहीं बना पाना आश्चर्यजनक नहीं है क्योंकि भारत ने बीते वर्ष में केवल छह वनडे खेले थे। वनडे टीम में आयरलैंड के दो खिलाड़ियों को जगह मिली है। 

IND vs SA : वनडे टीम में दमदार वापसी पर बोले धवन, 'मुश्किल दौर ने मुझे और बनाया है मजबूत'

टेस्ट में नंबर एक भारत के तीन खिलाड़ियों को हालांकि लंबी अवधि के प्रारूप की टीम में जगह मिली जिसके कप्तान न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को बनाया गया है। भारत ने वर्ष 2021 में कुल 14 टेस्ट मैच खेले जिनमें से आठ में उसने जीत दर्ज की जबकि तीन में उसे हार मिली जिनमें न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी शामिल है। हाल में विराट कोहली की जगह सीमित ओवरों के कप्तान नियुक्त किये गये रोहित ने कैलेंडर वर्ष में 47.68 की औसत और दो शतकों की मदद से 906 रन बनाये। रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई और ओवल में शतक लगाये। भारत की पहली पसंद के विकेटकीपर पंत ने 12 मैचों में 39.36 की औसत 748 रन बनाये। उन्होंने अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ शतक भी लगाया। इसके अलावा उन्होंने विकेटकीपर के रूप में 39 शिकार भी किये। अनुभवी स्पिनर अश्विन ने 16.64 की औसत से 54 विकेट लिये तथा इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में उन्होंने विशेष छाप छोड़ी। इसके अलावा उन्होंने 25. 35 की औसत से 355 रन बनाये जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में बनाया गया शतक भी शामिल है। 

भारत के तीन खिलाड़ियों और विलियमसन के अलावा आईसीसी टेस्ट टीम में श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने, आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के काइल जेमीसन और तीन पाकिस्तानी फवाद आलम, हसन अली और शाहीन अफरीदी शामिल हैं। जहां तक वनडे टीम का सवाल है तो दिलचस्प बात यह है इस टीम में आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज का भी कोई खिलाड़ी शामिल नहीं है। पाकिस्तान के बाबर आजम को टीम का कप्तान बनाया गया है जिसमें फखर जमां के रूप में एक अन्य पाकिस्तानी शामिल है। दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान और रासी वान डर डुसेन, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, मुस्ताफिजुर रहमान और मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और दुशमंत चमीरा तथा आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग और सिमी सिंह को इस टीम में शामिल किया गया है। 

भारत ने साल 2021 में केवल छह वनडे खेले और चार में जीत हासिल की। उसने इस बीच 50 ओवरों की दो सीरीज खेली। उसने इंग्लैंड को स्वदेश में तीन मैचों की श्रृंखला में 2-1 से हराया और फिर श्रीलंका दौरे में इसी अंतर से जीत दर्ज की थी। आईसीसी की वर्ष की टीम में एक भी भारतीय खिलाड़ी न होने का मतलब खराब प्रदर्शन के बजाय कम मैच खेलना है क्योंकि भारत ने 2021 में खेली गयी दोनों श्रृंखलाएं जीती थी। वर्ष 2021 में भारत के सभी छह वनडे में खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी शिखर धवन थे जिन्होंने छह मैचों में 297 रन बनाये। विराट कोहली, केएल राहुल और रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाजों ने वर्ष 2021 में केवल तीन एकदिवसीय मैच खेले और यही स्थिति प्रमुख गेंदबाजों की भी रही जिन्होंने सभी छह मैच नहीं खेले। भुवनेश्वर कुमार पांच मैचों में खेले जिनमें उन्होंने नौ विकेट लिये। वर्ष की टीम में जगह बनाने के लिये अंक हासिल करने होते हैं और उसके लिये प्रभावशाली प्रदर्शन करना होता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement