Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने शतक लगाकर की स्टीव स्मिथ की बराबरी, इंटरनेशनल रिकॉर्ड की लिस्ट में बड़ा फेरबदल

रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 10वां शतक लगाया। वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में यह उनका 44वां शतक था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: July 14, 2023 6:11 IST
rohit sharma. steve smith- India TV Hindi
Image Source : TWITTER रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ

रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट की पहली पारी में 103 रन बनाए। यह उनका 10वां टेस्ट शतक था वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में यह उनकी 44वीं सेंचुरी थी। इस मामले में रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की बराबरी भी कर ली है। वह एक्टिव क्रिकेटर्स में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से नंबर चार पर और टॉप 5 खिलाड़ियों की लिस्ट में मौजूद हैं। रोहित शर्मा ने अपने 51वें टेस्ट मैच में अपना 10वां शतक लगाया। उन्होंने इस पारी में अपने युवा पार्टनर डेब्यूटेंट यशस्वी जायसवाल के साथ 229 रनों की पार्टनरशिप की।

रोहित शर्मा ने अपनी इस पारी में 221 गेंदों पर 103 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 10 चौके और दो छक्के लगाए। इस साल यह रोहित शर्मा का दूसरा टेस्ट और तीसरा इंटरनेशनल शतक है। इससे पहले उन्होंने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट में शतक लगाया था। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ जनवरी 2023 में उन्होंने इंदोर में वनडे शतक लगाया था। इसके बाद आईपीएल और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उनके प्रदर्शन पर सवाल जरूर उठे लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि वह इस साल तीन शतक लगा चुके हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक (एक्टिव क्रिकेटर्स)

  1. विराट कोहली- 75 शतक
  2. जो रूट- 46 शतक
  3. डेविड वॉर्नर- 45 शतक
  4. स्टीव स्मिथ - 44 शतक
  5. रोहित शर्मा - 44 शतक

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

रोहित शर्मा के नाम हुए यह भी रिकॉर्ड

इस मैच में रोहित शर्मा ने अपने 3500 टेस्ट रन भी पूरे किए। साथ ही उन्होंने भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 103वां फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया। ऐसा करते हुए वह भारत के लिए सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले दूसरे भारतीय बने। वहीं सचिन तेंदुलकर ने 120 बार ऐसा किया था। यानी ऐसा करने के मामले में वह दूसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय ओपनर बन गए हैं। अगर शतकों की बात करें तो रोहित शर्मा ने टेस्ट में 10, वनडे में 30 और टी20 इंटरनेशनल में चार शतक लगाए हैं।

यह भी पढ़ें:-

यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट डेब्यू में जड़ा शतक, इस खास क्लब में की एंट्री

रोहित शर्मा ने टेस्ट में हासिल किया खास मुकाम, सचिन तेंदुलकर के बाद बने भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ ओपनर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement