Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने टेस्ट में हासिल किया खास मुकाम, सचिन तेंदुलकर के बाद बने भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ ओपनर

रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में अर्धशतकीय पारी खेली और अपने नए पार्टनर यशस्वी जायसवाल के साथ शानदार शतकीय साझेदारी की।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 13, 2023 22:27 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma

रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 15वां पचासा जड़ा। वहीं इसके बाद उन्होंने अपने टेस्ट करियर के 3500 रन भी पूरे किए। इतना ही नहीं उन्होंने कुछ ऐसा भी किया जिसके बाद वह भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज बन गए। रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए अपना 103वां फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया। उनसे ऊपर इस मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने बतौर ओपनर इंटरनेशनल क्रिकेट में 120 फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए हैं।

रोहित-यशस्वी की जोड़ी का सैकड़ा!

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी ने भारत के लिए पहली बार एकसाथ टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग की और पहली पारी में ही 100 से ऊपर की पार्टनरशिप कर ली। दोनों ने अपनी-अपनी फिफ्टी पूरी की और 13 टेस्ट मैचों के बाद भारत के लिए ओपनिंग में 100 रन की पार्टनरशिप हुई। इतना ही नहीं वेस्टइंडीज में 17 साल बाद भारतीय ओपनिंग जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की। इस पारी में रोहित शर्मा ने अपने 3500 टेस्ट रन पूरे किए। रोहित ने अपने 51वें टेस्ट मैच में यह मुकाम हासिल किया। उनका यह 15वां टेस्ट अर्धशतक था और वह 9 सेंचुरी भी इस फॉर्मेट में लगा चुके हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर (ओपनर्स)

  • 120- सचिन तेंदुलकर
  • 103- रोहित शर्मा
  • 103- वीरेंद्र सहवाग
  • 77- सौरव गांगुली

रोहित शर्मा के करियर रिकॉर्ड पर एक नजर

रोहित शर्मा ने भारत के लिए अभी तक 51 टेस्ट, 243 वनडे और 148 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। रोहित ने जहां टेस्ट में 3500 का आंकड़ा पार कर लिया है। वहीं वनडे में उनके नाम 9825 रन दर्ज हैं। टी20 इंटरनेशनल में भी रोहित शर्मा ने 3853 रन बनाए हैं। उनके नाम कुल 43 इंटरनेशनल सेंचुरी और 92 अर्धशतक दर्ज हैं। उन्होंने 2007 में इंटरनेशनल डेब्यू टी20 और वनडे फॉर्मेट से किया था। इसके 6 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में उन्हें पहला मैच खेलने का मौका मिला था। इस वक्त वह टीम इंडिया के कप्तान हैं। देखना होगा कि आने वाले दिनों में रोहित शर्मा अपने इस करियर रिकॉर्ड और कितना उंचाईयों तक ले जा पाते हैं।

यह भी पढ़ें:-

यशस्वी जायसवाल का टेस्ट डेब्यू में पचासा, 17 साल बाद वेस्टइंडीज में भारत की ओपनिंग जोड़ी ने किया कमाल

रोहित शर्मा ने इस खिलाड़ी को लेकर कर दी मिस्‍टेक! भूल सुधार के लिए करना होगा ये काम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement