Friday, May 10, 2024
Advertisement

यशस्वी जायसवाल का टेस्ट डेब्यू में पचासा, 17 साल बाद वेस्टइंडीज में भारत की ओपनिंग जोड़ी ने किया कमाल

यशस्वी जायसवाल ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में पचासा तो जड़ा ही, साथ ही लंबे समय से टीम इंडिया के लिए चली आ रही ओपनिंग की समस्या को दूर किया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 13, 2023 21:08 IST
रोहित शर्मा और यशस्वी...- India TV Hindi
Image Source : AP रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल

भारत और वेस्टइंडीज के बीच डोमिनिका में खेले जा रहे दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में युवा यशस्वी जायसवाल को डेब्यू का मौका मिला। उन्होंने अपने पहले ही मुकाबले की पहली पारी में पहला अर्धशतक लगा दिया। इतना ही नहीं और भी बहुत कुछ था जो पहली बार हुआ। यह ऐसा पहला मौका था कि यशस्वी और रोहित की जोड़ी ने साथ में ओपनिंग की। पहले ही मौके पर दोनों ने शतकीय साझेदारी पूरी कर ली। वहीं भारत के लिए पिछले 13 टेस्ट मैचों से शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप नहीं देखने को मिली थी। इस सूखे को इस जोड़ी ने खत्म किया। इससे पहले रोहित शर्मा के साथ टेस्ट में ओपनिंग करते आए शुभमन गिल पर यह जोड़ी खास सफल नहीं हो पाई लेकिन अब यशस्वी ने आते ही टीम को लेफ्ट हैंड-राइट हैंड कॉम्बिनेशन दिया जिसका परिणाम सामने है।

17 साल बाद वेस्टइंडीज में भारत की ओपनिंग जोड़ी ने किया ऐसा

भारत के लिए वेस्टइंडीज में आखिरी बार 2006 में ओपनिंग जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की थी। इसके बाद से 17 साल तक कोई भी ओपनिंग जोड़ी भारत के लिए कैरेबियन लैंड पर शतकीय साझेदारी नहीं कर पाई। पर अब रोहित शर्मा और युवा यशस्वी जायसवाल की नई जोड़ी ने इस इंतजार को खत्म किया और शानदार 100 रनों की पार्टनरशिप पूरी की। यशस्वी जायसवाल का यह पहला टेस्ट मैच है और इस तरह का स्टार्ट मिलना उनके करियर के लिए एक अच्छी शुरुआत साबित हो सकती है। रोहित और यशस्वी दोनों ने इस मुकाबले में पचासा जड़ा और भारत को शानदार शुरुआत दिलाई।

वेस्टइंडीज में भारत के लिए शतकीय साझेदारी करने वाले ओपनिंग जोड़ियां

  1. सुनील गावस्कर-अशोक मांकड (1971)
  2. सुनील गावस्कर-अंशुमन गायकवाड़ (1976)
  3. वीरेंद्र सहवाग-वसीम जाफर (2006)
  4. वीरेंद्र सहवाग-वसीम जाफर (2006)
  5. रोहित शर्मा-यशस्वी जायसवाल (2023)*

अगर इस मैच की बात करें तो भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। पहले खेलते हुए कैरेबियाई टीम महज 150 रन पर सिमट गई। रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 60 रन देकर पांच विकेट लिए। वहीं रवींद्र जडेजा ने भी तीन विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज को एक-एक सफलताएं मिलीं। इस टेस्ट सीरीज का यह पहला मुकाबला है। सीरीज का दूसरा मुकाबला 20 जुलाई से त्रिनिदाद में खेला जाएगा। इस सीरीज के बात तीन मैचों की वनडे फिर पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी।

यह भी पढ़ें:-

चेतेश्वर पुजारा के लिए मुश्किल हुई वापसी की राह! रोहित शर्मा और शुभमन गिल के बयान से मची सनसनी

रविचंद्रन अश्विन का बड़ा कारनामा, कुंबले और हरभजन के बाद ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement