Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

चेतेश्वर पुजारा के लिए मुश्किल हुई वापसी की राह! रोहित शर्मा और शुभमन गिल के बयान से मची सनसनी

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 13, 2023 6:00 IST
शुभमन गिल, चेतेश्वर...- India TV Hindi
Image Source : PTI शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा

भारतीय टीम इस वक्त वेस्टइंडीज के दौरे पर है जहां पहले टेस्ट के साथ टेस्ट सीरीज का आगाज भी हो गया है। इस दौरे पर टेस्ट टीम से दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को ड्रॉप कर दिया गया है। हालांकि, बाहर होते ही पुजारा ने दलीप ट्रॉफी के सेमीफाइनल में वेस्ट जोन से खेलते हुए शानदार शतक जड़ दिया। पर इसके बावजूद अब उनकी टीम इंडिया में वापसी की राह आसान नहीं नजर आ रही है। दरअसल सबसे बड़ी समस्या है पुजारा का इंटरनेशनल फॉर्म। इससे पहले भी वह काउंटी में रन बनाते आए थे लेकिन जब इंग्लैंड में WTC फाइनल के दौरान टीम इंडिया को उनकी जरूरत पड़ी तो वह फ्लॉप हो गए। इस कारण उनकी जगह लेने के लिए अब शुभमन गिल नंबर 3 पर तैयार हैं। वहीं यशस्वी जायसवाल ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाल ली है।

इसी बीच डोमिनिका में टेस्ट मैच शुरू होने से पहले कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल का जो बयान सामने आया उससे सनसनी मच गई है। दरअसल इस बयान से साफ होता दिख रहा है कि टीम मैनेजमेंट ने अब नंबर तीन के लिए शुभमन गिल को तैयार करने का मन बना लिया है। वहीं ओपनिंग पर यशस्वी जायसवाल ने डोमिनिका टेस्ट के पहले दिन तक शानदार बल्लेबाजी की और नाबाद रहते हुए 40 रन बनाए। अब अगर गिल भी नंबर तीन पर खुद को साबित कर देते हैं तो दिग्गज दाएं हाथ के बल्लेबाज पुजारा के लिए वापसी की राह कठिन हो सकती है। 35 वर्षीय पुजारा ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेलते हुए काफी नाम कमाया है लेकिन आज वह अपनी जगह बचाने के लिए संघर्ष करते दिख रहे हैं।

Cheteshwar Pujara

Image Source : AP
Cheteshwar Pujara

क्या बोले गिल और रोहित शर्मा?

अब अगर शुभमन गिल और रोहित शर्मा के उस बयान की बात करें जिससे सनसनी मची है। शुभमन गिल ने टीम मैनेजमेंट से बात करते हुए खुद नंबर 3 पर खेलने की इच्छा जताई थी। इस बात का खुलासा उन्होंने खुद किया और बताया कि मैं खुद को नंबर तीन के बल्लेबाज के रूप में स्थापित करना चाहता हूं। कप्तान रोहित शर्मा ने भी बताया कि, गिल ने राहुल द्रविड़ से चर्चा की और टीम मैनेजमेंट के पूछे जाने पर नंबर 3 पर खेलने की इच्छा जताई। टीम मैनेजमेंट ने भी इस पर हामी भरी। अब इसके बाद यह साफ होता दिख रहा है कि यदि यह खिलाड़ी फेल हुए या फिर पुजारा ने बहुत ही कुछ अनोखा कारनामा किया तो ही उनकी टीम इंडिया में वापसी हो सकती है। वरना अब उनको काफी इंतजार करना पड़ सकता है। इस साल टीम इंडिया इस सीरीज के बाद फिर सीधे दिसंबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी।

साढ़े 4 साल में पुजारा ने लगाया सिर्फ एक शतक

चेतेश्वर पुजारा ने टीम इंडिया के लिए साल 2010 में टेस्ट डेब्यू किया था। राहुल द्रविड़ के जाने के बाद उन्होंने टीम के अंदर नंबर तीन की भूमिका को बखूबी संभाला। लेकिन पिछले चार साल से ज्यादा का समय हो गया लेकिन वह सिर्फ एक शतक लगा पाए। जनवरी 2019 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 193 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने नाबाद 102 रन बनाए। इसके अलावा इस साढ़े चार साल से ज्यादा के अंतराल में उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला। पुजारा के नाम 103 टेस्ट मैचों में 7195 रन दर्ज हैं जिसमें 19 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं। उनका टेस्ट औसत 43 से अधिक का है। साल 2010 से 2019 तक पुजारा ने हर साल करीब औसतन 46 के एवरेज से रन बनाए थे। लेकिन उसके बाद से 2023 तक उनका औसत सिर्फ 29 का रहा है। यह दिखाता ही उनका ग्राफ कितना गिरा है। अब वह कितना कठिन परिश्रम करते हैं और उन्हें कब टीम इंडिया में वापस मौका मिलता है, यह देखने वाली बात होगी।

यह भी पढ़ें:-

WI vs IND: अश्विन का रिकॉर्ड 'पंजा', यशस्वी और रोहित की अच्छी शुरुआत; जानें पहले दिन क्या-क्या हुआ

रविचंद्रन अश्विन का बड़ा कारनामा, कुंबले और हरभजन के बाद ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement