Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

WI vs IND: अश्विन का रिकॉर्ड 'पंजा', यशस्वी और रोहित की अच्छी शुरुआत; जानें पहले दिन क्या-क्या हुआ

भारत और वेस्टइंडीज के बीच डोमिनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने खुद को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: July 13, 2023 6:24 IST
WI vs IND 1st Test Day 1- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI WI vs IND 1st Test Day 1

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का 12 जुलाई से आगाज हो गया है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन कैरेबियाई कप्तान क्रेग ब्रेथवेट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके इस फैसले को गलत साबित कर दिया। खासतौर से भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 33वीं बार पांच विकेट झटके और रवींद्र जडेजा ने भी तीन कैरेबियाई खिलाड़ियों को वापस पवेलियन भेजा। रविचंद्रन अश्विन ने अपने इन पांच विकेटों में पांच बड़े रिकॉर्ड बना दिए। उधर यशस्वी जायसवाल ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज किया और 16वीं गेंद पर खाता खोलने के बाद अच्छे टच में नजर आए।

अश्विन के 5 विकेट में बने पांच बड़े रिकॉर्ड

  1. रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए सर्वाधिक 95 टेस्ट विकेट बोल्ड करते हुए लेने वाले गेंदबाज बने।
  2. टेस्ट क्रिकेट में पिता और बेटे की जोड़ी को आउट करने वाले पहले भारतीय बने अश्विन।
  3. टेस्ट क्रिकेट में अश्विन ने 33वीं बार पांच विकेट लेते हुए जेम्स एंडरसन (32) को पीछे छोड़ दिया।
  4. अल्जारी जोसेफ को आउट करते ही अश्विन ने अपने 700 इंटरनेशनल विकेट पूरे किए, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद ऐसा करने वाले वह तीसरे भारतीय बॉलर बने।
  5. भारत-वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट में अश्विन का यह पांचवां फाइव विकेट हॉल रहा, मैल्कम मार्शल 6 के साथ सबसे आगे हैं। साथ ही कैरेबियन लैंड पर अश्विन ने तीसरी बार पांच विकेट लिए।

16वीं गेंद पर खोला यशस्वी जायसवाल ने खाता

पहले दिन के तीसरे सत्र में वेस्टइंडीज की टीम 64.3 ओवर खेलकर महज 150 रनों पर सिमट गई। इसके बाद भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पहली बार बल्लेबाजी करने उतरे यशस्वी जायसवाल और उनके साथ थे कप्तान रोहित शर्मा। यशस्वी थोड़ा नर्वस दिखे और शुरुआती 15 गेंदों पर खाता नहीं खोल सके। इसके बाद 16वीं गेंद पर उन्होंने अल्जारी जोसेफ पर चौका लगाकर अपना खाता खोला। इसके बाद वह अच्छे टच में दिखे और इस जोड़ी ने पहले ही मैच में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली। पहले दिन के अंत तक भारत का स्कोर था 23 ओवर के बाद बिना किसी विकेट के नुकसान पर 80 रन। स्टंप्स तक यशस्वी 40 और कप्तान रोहित शर्मा 30 रन बनाकर नाबाद थे। 

उनादकट को नहीं मिला कोई विकेट

भारत ने इस मैच में पांच गेंदबाज खिलाए जिसमें से चार ने तो विकेट लिए लेकिन बाएं हाथ के गेंदबाज जयदेव उनादकट कोई विकेट नहीं निकाल पाए। 64.3 ओवर के खेल में कैप्टन रोहित शर्मा ने उनसे और शार्दुल से सबसे कम 7-7 ओवर डलवाए। लेकिन शार्दुल ठाकुर को एक सफलता मिली पर दो मेडन फेंककर 17 रन देने वाले उनादकट एक भी विकेट नहीं ले पाए। मोहम्मद सिराज ने 12 ओवर में 2 मेडन के साथ 25 रन देकर एक विकेट लिया। इस पारी के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने 60 रन देकर 5 तो रवींद्र जडेजा ने मात्र 26 रन देकर तीन विकेट लिए। अब देखना होगा कि दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाज कितनी जल्दी और कितनी बड़ी लीड ले पाते हैं। 

यह भी पढ़ें:-

रविचंद्रन अश्विन का बड़ा कारनामा, कुंबले और हरभजन के बाद ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय

शुभमन गिल ने पहली बार नंबर 3 पर खेलने को लेकर तोड़ी चुप्पी, रोहित शर्मा ने बताया क्यों बदली पोजीशन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement