Friday, May 24, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा का शतक और एक झटके में चकनाचूर हो गए इतने कीर्तिमान, ये रहे सारे रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने टेस्ट में एक और शतक लगाकर कई रिकॉर्ड तोड़ने का काम किया। एक नजर उनके सभी बड़े कीर्तिमानों पर डालते हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 08, 2024 12:26 IST
rohit sharma - India TV Hindi
Image Source : PTI रोहित शर्मा का शतक और एक झटके में चकनाचूर हो गए इतने कीर्तिमान, ये रहे सारे रिकॉर्ड

Rohit Sharma Record Century : पूरी दुनिया में हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने एक बार​ फिर से अपना वही अवतार ​दिखाया है, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही इस सीरीज में दूसरा शतक लगाया है, इससे पहले वे एक अर्धशतक भी पूरा करने में कामयाब रहे हैं। इस टेस्ट शतक के साथ ही रोहित शर्मा ने कई सारे कीर्तिमान धवस्त करने का काम किया है। चलिए जरा एक एककर सभी पर एक नजर डालते हैं। 

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल सेंचुरी लगाने में राहुल द्रविड़ के बरा​बर पहुंचे 

रोहित शर्मा अब सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले तीसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं। इंटरनेशलन क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक तो सचिन तेंदुलकर के नाम हैं, उन्होंने अपने करियर में 100 सेंचुरी लगाई हैं। वहीं दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं, उनके नाम 80 शतक अब तक दर्ज हो चुके हैं। रोहित शर्मा अपने कोच और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ की बराबरी पर पहुंच गए हैं। राहुल द्रविड़ ने भी इंटरनेशलन क्रिकेट में 48 शतक लगाए हैं, उतने ही शतक अब रोहित के भी हो गए हैं। 

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज 

भारतीय सलामी बल्लेबाज के रूप में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम है। उन्होंने 4 शतक लगाए हैं अब रोहित शर्मा के भी इतने ही यानी 4 शतक हो गए हैं। इसमें से 2 शतक तो रोहित ने इसी सीरीज में लगाए हैं। इस सेंचुरी के साथ ही रोहित ने विजय मर्चेट, मुरली विजय और केएल राहुल को पीछे कर दिया है। इन सभी 3 बल्लेबाजों के नाम 3 शतक दर्ज हैं। 

इंटरनेशलन क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले सलामी बल्लेबाज ये रहे 

इंटरनेशलन क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा शतक डेविड वार्नर ने लगाए हैं। वे इस मामले में सचिन तेंदुलकर से भी आगे हैं। डेविड वार्नर के नाम 49 शतक पारी का आगाज करते हुए हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर ने ओपनर के तौर पर 45 शतक लगाने का काम किया है। अब रोहित शर्मा के सलामी बल्लेबाज के तौर पर 43 शतक हो गए हैं। उन्होंने क्रिस गेल को पीछे किया है, जिनके नाम 42 सेंचुरी हैं। वहीं सनथ जयसूर्या ने ओपनर के तौर पर 41 और मै​थ्यू हेडन ने 40 शतक लगाए हैं। रोहित शर्मा जल्द ही इस मामले में सचिन तेंदुलकर को भी पीछे कर सकते हैं। उन्हें केवल दो शतक बराबरी और 3 उन्हें पीछे छोड़ने के लिए चाहिए हैं। 

साल 2021 से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

साल 2021 से भारतीय​ खिलाड़ी के रूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज की बात करें तो वे रोहित शर्मा ही हैं। उन्होंने साल 2021 से अब तक टेस्ट क्रिकेट में 6 शतक लगा दिए हैं। दूसरे नंबर पर शुभमन गिल हैं, जो 4 शतक लगा चुके हैं। रवींद्र जडेजा, यशस्वी जायसवाल, रिषभ पंत और केएल राहुल के इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में तीन शतक हैं। यानी इस तीन साल के दौरान टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा का बल्ला जमकर बोला है। जो आगे भी रहने की उम्मीद है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें

रोहित शर्मा की टेस्ट सेंचुरी, बाबर आजम और क्रिस गेल को पीछे कर इस खिलाड़ी के बराबर पहुंचे

रोहित, यशस्वी और शुभमन ​ने मिलकर बनाया बड़ा कीर्तिमान, 3 ही बार हुआ ऐसा कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement