Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा की टेस्ट सेंचुरी, बाबर आजम और क्रिस गेल को पीछे कर इस खिलाड़ी के बराबर पहुंचे

​हिटमैन रोहित शर्मा ने धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ एक और टेस्ट सेंचुरी लगाकर कई नए कीर्तिमान अपने नाम कर लिए है। वे बाबर आजम और क्रिस गेल को पीछे करने में कामयाब हो गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 08, 2024 11:55 IST
rohit sharma babar azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा की टेस्ट सेंचुरी, बाबर आजम और क्रिस गेल को पीछे कर इस खिलाड़ी के बराबर पहुंचे

Rohit Sharma Century Record India vs England Test : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने एक और शतक जड़ दिया है। रोहित शर्मा मैच के पहले दिन अर्धशतक लगाने के बाद नाबाद गए थे और आज लंच से पहले ही उन्होंने अपना सैकड़ा भी पूरा कर लिया। टेस्ट क्रिकेट में हिटमैन रोहित की ये 12वीं सेंचुरी है। इससे पहले वे वनडे में 31 और टी20 इंटरनेशनल में 5 शतक लगा चुके हैं। इस शतक के साथ ही रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम को पीछे छोड़ दिया है और स्टीव स्मिथ के बराबर आ गए हैं। यहां हम बात विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास की कर रहे हैं। वहीं क्रिस गेल को पीछे करने में भी वे कामयाब रहे हैं। 

रोहित शर्मा ने 154 बॉल पर जड़ा शतक, 3 छक्के और 13 चौके लगाए 

रोहित शर्मा ने आज दूसरे दिन मैदान पर आते ही अपने अंदाज में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी और तेजी से रन बनाना जारी रखा। इस बीच उन्होंने 154 बॉल पर अपना शतक पूरा किया। उनके बल्ले से 3 आसामनी छक्के और 13 चौके आए। उनके कुछ ही देर बाद शुभमन गिल ने भी अपना शतक पूरा कर लिया। इस सीरीज में रोहित की ये दूसरी सेंचुरी है। इससे पहले उन्होंने विशाखापट्टम में भी शतकीय पारी खेली थी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी में ये उनका नौंवां शतक है। 

डब्ल्यूटीसी में रोहित शर्मा के बल्ले से निकला नौवां शतक 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में जो रूट नंबर एक पर हैं। उन्होंने 52 मैचों में 13 शतक लगाने का काम किया है। वहीं दूसरे नंबर पर मार्नस लाबुशेन हैं, जिन्होंने 11 शतक लगाए हैं। इसके बाद नंबर तीन पर केन विलियमसन का आता है। उनके नाम 10 शतक लगाए हैं। वहीं स्टीव स्मिथ 9 शतक लगाने में सफल रहे हैं। अब उनकी बराबरी पर रोहित शर्मा आ गए हैं। स्टीव स्मिथ ने 45 मैचों में 9 शतक लगाए हैं, वहीं रोहित ने 32 मैचों में ही 9 शतकों का आंकड़ा छू लिया है। पाकिस्तान के बाबर आजम ने 29 मैचों में 8 शतक लगाए हैं, जो अब रोहित से पीछे छूट गए हैं। 

क्रिस गेल का रिकॉर्ड भी टूटा 

इतना ही नहीं रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया है। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सलामी बल्लेबाज के तौर पर क्रिस गेल के 42 शतक थे, वहीं रोहित शर्मा के अब 43 शतक हो गए हैं। अब रोहित से आगे केवल दो ही बल्लेबाज रह गए हैं। डेविड वार्नर ने बतौर ओपनर इंटरनेशनल क्रिकेट में 49 शतक लगाए हैं, वे नंबर एक पर हैं, वहीं सचिन तेंदुलकर दूसरे स्थान पर हैं, उन्होंने 45 शतक लगाने का काम किया है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित, यशस्वी और शुभमन ​ने मिलकर बनाया बड़ा कीर्तिमान, 3 ही बार हुआ ऐसा कारनामा

WTC : विराट कोहली को ना खेलने का हुआ नुकसान, केन विलियमसन ने छोड़ा पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement