Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा बल्लेबाजी में फेल, फिर DRS भी किए बर्बाद

IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरे टेस्ट के पहले ही दिन भारतीय खिलाड़ियों ने इतना खराब प्रदर्शन किया कि टीम इंडिया बैकफुट पर नजर आ रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 01, 2023 14:59 IST
Rohit Sharma and Virat Kohli Test- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma and Virat Kohli

Rohit Sharma DRS wasted : टीम इंडिया चार टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार बैकफुट पर नजर आ रही है। अभी तक जो दो टेस्ट नागपुर और दिल्ली में हुए हैं, जो तीन दिन में ही खत्म हो गए थे, उसमें हर वक्त भारतीय टीम आगे रही और उसके बाद आसानी से मैच भी अपने नाम किया। लेकिन इंदौर में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में पहली बार कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन टीम इंडिया की बल्लेबाजी बुरी तरह से फ्लॉप रही। टीम इंडिया के बड़े बड़े और दिग्गज खिलाड़ी एक एककर आउट होते चले गए और पूरी टीम 109 रन पर ही ढेर हो गई। इसके बाद जब ऑस्ट्रेलिया की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो यहां भी निराशा ही हाथ लगी। पहले विकेट के रूप में ट्रेविस हेड जरूर जल्दी पवेलियन लौट गए, लेकिन इसके बाद मार्नस लाबुशेन और उस्मान ख्वाजा ने जमकर बल्लेबाजी की, इस दौरान कुछ चांस तो बने, लेकिन टीम इंडिया इसे भुनाने में कामयाब नहीं हो पाई। कप्तान रोहित शर्मा ने भी कई सारी गलतियां की। जब डीआरएस लेना नहीं था, तब ले लिया और जब डीआरएस लिया गया तो पता चला कि बल्लेबाज आउट ही नहीं थे। इस तरह से रोहित शर्मा ने तीन में से दो रिव्यू बर्बाद कर दिए। 

IND vs AUS Test

Image Source : PTI
IND vs AUS

रोहित शर्मा का पहला रिव्यू आया काम, इसके बाद दो बर्बाद 

कप्तान रोहित शर्मा ने पहला रिव्यू दूसरे ही ओवर में ले लिया। जब रवींद्र जडेजा गेंदबाजी के लिए आए और सामने थे ट्रेविस हेड। गेंद हेड के पैड पर लगी और अंपायर ने इसे आउट नहीं दिया। रवींद्र जडेजा और कप्तान रोहित शर्मा इससे संतुष्ट नहीं थे, उन्होंने रिव्यू की मांग कर दी। बाद में ​रिप्ले से पता चला कि गेंद स्टंप में जाकर लग रही थी और तीसरे अंपायर ने बिना किसी देरी के ट्रेविड हेड को आउट दे दिया। ट्रेविस हेड ने छह गेंद पर नौ रन बनाए, इसमें एक चौका शामिल था। इसके बाद एक और ​रिव्यू छठे ओवर में लिया गया। इस बार भी गेंदबाज रवींद्र जडेजा थे और सामने थे उस्मान ख्वाजा। एक कम उछाल की गेंद पर ख्वाजा गच्चा खा जाते हैं और रवींद्र जडेजा को लगा कि वे आउट हैं, अपील को अंपायर नकारते हैं, लेकिन जडेजा को मन रिव्यू लेने का होता है। इसके बाद कप्तान डीआरएस की मांग करते हैं। हालांकि विकेट कीपर केएस भरत को भी लग रहा था कि उस्मान आउट नहीं हैं, इसके बाद जब तीसरा अंपायर चेक करते हैं तो पाते हैं कि गेंद लेग स्टंप के बाहर जा रही है। ये रिव्यू भारत के हाथ से खाली चला गया। 

India vs Australia Indore Test

Image Source : PTI
India vs Australia Indore Test

टीम इंडिया के दो रिव्यू खराब, अब केवल एक ही बचा है
दसवें ओवर में फिर से रवींद्र जडेजा गेंद संभालते हैं और इस बार भी सामने उस्मान ख्वाजा ही होते हैं। इस बार फिर से जडेजा की गेंद पर ख्वाजा बीट होते हैं, क्योंकि इसमें उछाल कम होती है। इस बार फिर रवींद्र जडेजा अंपायर के फैसले से खुश नहीं होते हैं और रोहित शर्मा को डीआरएस के लिए माना लेते हैं। यहां गेंद और बल्ले का तो सम्पर्क नहीं होता है, लेकिन गेंद बाहर जा रही होती है, यहां भी एक रिव्यू टीम इंडिया के खाते से कम हो जाता है। मैच के 11दसवें ओवर में रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी के लिए आते हैं, सामने मार्नस लाबुशेन हैं। इस बार मार्नस अश्विन की गेंद पर बीट होते हैं। अश्विन और पूरी टीम इंडिया अपील करती है, लेकिन अंपायर इसे नकार देते हैं। रोहित शर्मा दो रिव्यू गवां चुके होते हैं और भारत के पास अब एक ही रिव्यू होता है। ऐसे में रोहित शर्मा डीआएस के लिए नहीं जाते हैं। लेकिन जब बाद में बॉल ट्रेकिंग देखा जाता है तो पता चलता है कि गेंद जाकर स्टंप्स में लग रही है। यहां अगर रोहित शर्मा ने रिव्यू लिया होता तो दूसरा विकेट भी मिल गया होता, लेकिन हिटमैन शर्मा यहां फेल हो गए। लेकिन रोहित शर्मा जब इसे बड़ी स्क्रीन पर देखते हैं तो मुस्कराए बिना नहीं रह पाते। अब टीम इंडिया के लिए पास इस पारी में एक ही रिव्यू बचा है और ऑस्ट्रेलिया के नौ बल्लेबाज बचे हुए हैं। ऐसे में रोहित को अब अगला रिव्यू बहुत सोच समझ कर लेना होगा। नहीं तो मैच हाथ से फिसल भी सकता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement