Friday, April 19, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा के लिए खास होगा इंदौर टेस्ट, रचेंगे नया रिकॉर्ड; एमएस धोनी का कीर्तिमान होगा चकनाचूर!

IND vs AUS Rohit Sharma Record : रोहित शर्मा इंदौर में तीसरी बार टेस्ट ​खेलने लिए उतरेंगे। लेकिन बतौर कप्तान हिटमैन शर्मा का यहां पहला टेस्ट होने जा रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 28, 2023 17:30 IST
MS Dhoni and Rohit Sharma Records- India TV Hindi
Image Source : GETTY MS Dhoni and Rohit Sharma

Rohit Sharma Most Runs for India in international cricket India vs Australia : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा इंदौर के होल्कर स्टेडियम में पहली बार टेस्ट कप्तान के तौर पर उतरेंगे। वैसे तो वे यहां पर दो टेस्ट खेल चुके हैं, लेकिन तब वे कप्तान नहीं थे। इस बीच इंदौर में होने वाला तीसरा टेस्ट मैच रोहित शर्मा के लिए काफी खास होने वाला है। कुछ ऐसे कीर्तिमान हैं, जिन पर जरूर हिटमैन शर्मा की नजर होगी। इतना ही नहीं, रोहित शर्मा पर्सनल रिकॉर्ड तो बनाएंगे ही, लेकिन अगर उनका बल्ला चल गया तो एमएस धोनी का एक ​बड़ा कीर्तिमान भी ध्वस्त होने की कगार पर पहुंच जाएगा। रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में एक खास क्लब में शामिल होने के मुहाने पर खड़े हुए हैं। उम्मीद की जानी चाहिए कि वे इसी मैच में ये कीर्तिमान बना देंगे, अहमदाबाद का इंतजार नहीं करना होगा। 

Rohit Sharma Test

Image Source : PTI
Rohit Sharma

रोहित शर्मा 45 रन बनाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे करेंगे 17 हजार रन 

रोहित शर्मा भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में मिलाकर अब तक 16955 रन बना चुके हैं, यानी 17 हजार से केवल 45 रन पीछे हैं। अगर उनके बल्ले से 45 रन बन गए तो वे भारत के कुछ उन चुनिंदा बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे, जो 17 हजार से ज्यादा रन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बना चुके हैं। वैसे तो इस मामले में नंबर एक पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर है, जिन्होंने अपने ​क्रिकेट ​करियर में 34357 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरे नंबर पर पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं। हाल ही में उन्होंने 25 हजार रन पूरे किए थे, जो अब बढ़कर 25012 तक पहुंच गए हैं। इसके बाद नंबर आता है राहुल द्रविड़ का नंबर, जिन्होंने 24064 रन बनाए थे। इस लिस्ट में चौथा नाम सौरव गांगुली का है, जिनके नाम 18433 रन दर्ज हैं। नंबर पांच पर पूर्व कप्तान और दुनिया के सबसे बेहतरीन फिनिशर माने जाने वाले एमएस धोनी हैं, जिनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 17092 रन हैं। इसके बाद अब रोहित शर्मा का नंबर आ गया है। वैसे अगर तीनों फॉर्मेट की अलग अलग बात करें तो रोहित शर्मा ने टेस्ट में टेस्ट में 3320, वन डे में 9782 रन और टी20 इंटरनेशनल में 3853 रन बनाए हैं। 

MS Dhoni Test

Image Source : GETTY
MS Dhoni

एमएस धोनी का कीर्तिमान तोड़ने के लिए रोहित शर्मा को लगाना होगा बड़ा शतक 
अब जरा ये भी जान लीजिए कि एमएस धोनी का कौन सा ​कीर्तिमान रोहित शर्मा ध्वस्त कर सकते हैं। हम आपको पहले ही बात चुके हैं कि रोहित शर्मा के नाम अब तक 16955 रन है और एमएस धोनी के नाम 17092 हैं। पहले तो रोहित शर्मा 45 रन बनाकर 17 हजारी क्लब में शामिल होंगे और अगर उनका बल्ला कहीं ठीक से चल गया तो धोनी को भी वे पीछे कर देंगे। उनका कीर्तिमान तोड़ने के लिए रोहित शर्मा को कम से कम शतक तो लगाना ही होगा। रोहित अभी एमएस धोनी से 138 रन पीछे हैं। यानी इसके लिए उन्हें एक बड़ा शतक लगाना होगा। वैसे भी रोहित शर्मा नागपुर में खेले गए पहले मैच में शतक लगा चुके हैं, लेकिन दूसरे मैच में उनके बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकले और वे बड़ा स्कोर बनाने के लिए जरूर व्याकुल होंगे। ऐसे में दो बड़ी उपलब्धियां रोहित शर्मा का इंतजार कर रही हैं। अगर इंदौर में नहीं तो कम से अहमदाबाद में होने वाले सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट में तो रोहित शर्मा इस बड़े मुकाम को छू ही लेंगे। देखना होगा कि उनका बल्ला अगले मैच में कैसा चलता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement